script#Bajaj Chetak Electric: पहला स्कूटर जिसका निर्माण सिर्फ महिलाओं ने किया | #Bajaj Chetak Electric: The first scooter produced by women only | Patrika News

#Bajaj Chetak Electric: पहला स्कूटर जिसका निर्माण सिर्फ महिलाओं ने किया

locationबगरूPublished: Nov 20, 2019 03:58:27 pm

Submitted by:

Abhishek sharma

देश की प्रमुख दुपहिया निर्माता कंपनी Bajaj Auto चेतक को नए इलेक्ट्रिक अवतार में पेश चुकी है। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक (Bajaj Chetak Electric) अगले साल जनवरी में बाजार में उतार दिया जाएगा। आकर्षक डिजाइन और रेट्रो लुक वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में एक और खास बात यह है कि यह देश का पहला ऐसा स्कूटर है, जिसका निर्माण सिर्फ महिलाओं ने किया है।

#Bajaj Chetak Electric: पहला स्कूटर जिसका निर्माण सिर्फ महिलाओं ने किया

#Bajaj Chetak Electric: पहला स्कूटर जिसका निर्माण सिर्फ महिलाओं ने किया

बजाज चेतक…नाम सुनते ही आपको वर्षों पुराना बजाज स्कूटर याद आ गया होगा। करीब 14 साल बाद एक बार फिर आपको बजाज चेतक की सवारी करने को मिलेगी, वह भी नए अंदाज में, लेकिन यह चेतक स्कूटर पेट्रोल से नहीं बल्कि बैटरी से चलेगा। दरअसल देश की प्रमुख दुपहिया निर्माता कंपनी Bajaj Auto चेतक को नए इलेक्ट्रिक अवतार में पेश चुकी है। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक (Bajaj Chetak Electric) अगले साल जनवरी में बाजार में उतार दिया जाएगा। आकर्षक डिजाइन और रेट्रो लुक वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में एक और खास बात यह है कि यह देश का पहला ऐसा स्कूटर है, जिसका निर्माण सिर्फ महिलाओं ने किया है। यानी महाराष्ट्र के चाकन स्थित जिस प्लांट में चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण किया जा रहा है, वहां की गतिविधियां महिलाओं के द्वारा संचालित की जाती हैं। इस स्कूटर के असेंबली लाइन में केवल महिलाएं काम करती हैं। पूरी तरह से आधुनिक तकनीक और मशीनरी से लैस इस प्लांट से चेतक का प्रोडक्शन किया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि स्कूटरों के डिमांड के अनुसार प्लांट को प्रोडक्शन के लिए तैयार किया गया है।
बजाज ने फिलहाल इस स्कूटर को लॉन्च किया है, लेकिन बिक्री के लिए अभी यह उपलब्ध नहीं है। सूत्रों के अनुसार इस स्कूटर को आधिकारिक तौर पर जनवरी 2020 में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। कंपनी शुरुआती दौर में Bajaj Chetak को अपने KTM शोरूम के माध्यम से चेतक इलेक्ट्रिक की सेल करेगी। अगले साल जनवरी महीने से इस स्कूटर की आधिकारिक बुकिंग को शुरु कर दिया जाएगा। इसकी कीमत 1 से 1.5 लाख रुपए के बीच हो सकती है। मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार इस स्कूटर को अलग—अलग फेज में देश के अलग—अलग शहरों में लांन्च किया जाएगा। शुरुआत में कंपनी इसे दिल्ली, बेंगलूरु, मुंबई और हैदराबाद में पेश करेगी। इसके बाद अन्य शहरों में भी इसे बिक्री के लिए उतारा जाएगा। भारतीय बाजार में लांन्च होने के बाद Bajaj Chetak अपने प्राइस सेग्मेंट और ड्राइविंग रेंज के आधार पर ather 450 को टक्कर देगा।
दशकों बाद घरेलू बाजार में एक बार फिर से अपने सफर की शुरुआत करने वाले बजाज चेतक को कंपनी ने रेट्रो लुक और डिजाइन दिया है। भले ही इसका लुक रेट्रो स्टाइल का है, लेकिन इसमें अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया गया है। Bajaj Chetak के साथ कंपनी तीन साल या 50 हजार किलोमीटर की वारंटी दे रही है। कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर में जो बैटरी प्रयोग की गई है वो 70,000 किलोमीटर तक आसानी से चलेगी। कंपनी ने इस स्कूटर को देश के अलग —अलग हिस्सों में हर मौसम और दशाओं में टेस्ट किया है। इस टेस्टिंग के दौरान स्कूटर को अलग—अलग किस्म की सड़कों पर भी दौड़ाया गया, जिसके बाद कंपनी इसके ड्राइविंग रेंज के बारे में दावा कर रही है।
इस स्कूटर में कंपनी ने IP67 रेटेड lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया है। Bajaj Chetak में 4kW की क्षमता की स्विंगआर्म माउंटेड मोटर का इस्तेमाल किया गया है। नए चेतक इलेक्ट्रिक में Eco और sport मोड दिया गया है। स्कूटर फुल चार्ज होने पर Eco मोड में 95 किलोमीटर तक का चलेगा जबकि Sport मोड में यह स्कूटर 85 किलोमीटर तक चल सकेगा। इसमें मल्टी स्पॉक एलॉय व्हील के साथ ही बेहतरीन सीट भी दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो