scriptBan on eviction from occupied property in Kotputli till January 10 | कोटपूतली में 10 जनवरी तक कब्जेशुदा सम्पति से बेदखली पर रोक | Patrika News

कोटपूतली में 10 जनवरी तक कब्जेशुदा सम्पति से बेदखली पर रोक

- हाईकोर्ट ने 25 लोगों की संपत्ति पर दिया आदेश: अवकाश के दौरान फिर खुला हाईकोर्ट

 

बगरू

Published: December 27, 2021 11:43:48 pm

कोटपूतली. हाईकोर्ट ने कोटपूतली कस्बे में नगरपालिका की तोडफ़ोड़ कार्रवाई पर 25 याचिकाकर्ताओं की ओर से एक साथ दायर याचिका को यह कहते हुए निस्तारित कर दिया कि वे अलग-अलग याचिका दायर करें, लेकिन उनकी संपत्ति को तोडऩे पर 10 जनवरी तक रोक लगा दी। इधर, व्यापारियों का धरना पांचवे भी दिन भी जारी रहा। प्रभावित क्षेत्र में कई दुकानें बंद तो कई खुली रही। मास्टर प्लान लागू करने को लेकर पालिका प्रशासन व व्यापारियों में गतिरोध जारी है। पालिका प्रशासन स्वायत शासन निदेशालय के आदेशों की पालना में मास्टर प्लान के तहत मुख्य मार्गों की सड$कों की चौड़ाई बढाऩे की कार्रवाई में जुटा है। वहीं व्यापारी पालिका के इस कार्रवाई का विरोध कर रहे है। पालिका प्रशासन का कहना है इससे कस्बे के सौन्दर्यीकरण के अलावा विकास को दिशा मिलेगी जबकि व्यापारियों को कहना कि इस कार्रवाई से अनेक लोगों के धंधे चौपट हो जाएंगे और इनसे जुड़े लोग बेरोजगार हो जाएगे। इस मामले में न्यायाधीश उमाशंकर व्यास की विशेष बेंच सुनवाई कर रही है।
मामले में 25 लोगों की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि याचीगण के स्वामित्व के अलग-अलग भूखण्डों पर निर्मित परिसर मौजूद हैं। इसे पालिका प्रशासन बिना अवाप्त व बिना विधिक प्रकिया अपनाए बिना तोडऩ़े व सम्पति से बेदखल करने को आमादा है। इधर सरकार की ओर से अतिरिक्त महाधिवक्ता अनिल मेहता ने कहा कि याचीगण को पालिका की ओर से नोटिस जारी किए गए हैं और याचीगण अपना पक्ष पालिका के समक्ष रख सकते हैं। सभी याचीगण के स्वामित्व के दस्तावेज अलग-अलग है। अभी यह तय होना बाकी है कि विवादग्रस्त सम्पति उनके स्वामित्व की है अथवा अतिक्रमण की है। याचिका में सम्पत्तियों की सीमाएं व क्षेत्रफल का भी उल्लेख नहीं है। जिनके अभाव में संयुक्त याचिका निर्णित होना संभव नहीं है। इससे अनावश्यक जटिलताएं पैदा होगी। इस पर कोर्ट ने याची को अलग अलग रिट याचिका प्रस्तुत करने व पालिका को 10 जनवरी तक याचीगण को उनकी कब्जेशुदा भूमि से बेदखल नहीं करने व सम्पति को क्षतिग्रस्त नहीं करने के आदेश दिए है। यह आदेश 10 जनवरी को स्वत. ही निष्प्रभावी हो जाएगा। इस दौरान पालिका जारी किए नोटिस के क्रम में सुनवाई करने के लिए स्वतंत्र है।
कोटपूतली में 10 जनवरी तक कब्जेशुदा सम्पति से बेदखली पर रोक
कोटपूतली में 10 जनवरी तक कब्जेशुदा सम्पति से बेदखली पर रोक

व्यापारी को दिल का दौरा, जयपुर रैफर


तोड$फोड़ की आशंका के चलते शाम नेहरू बाजार के एक व्यापारी बेहोश गए। व्यापारी कल्याणमल गुप्ता की नेहरू बाजार में पांच दुकानें है। इनसे सम्बन्धित स्वामित्व के दस्तावेज पालिका में प्रस्तुत करने के लिए इनकी फोटो कॉपी करने पालिका तिराहे पर धरना स्थल पर गए थे। वहां व्यापारी को अचानक चक्कर आ गए और वहीं गिर गए। यह देखकर धरना स्थल के आसपास मौजूद व्यापार महासंघ के पदाधिकारी उन्हें बीडीएम अस्पताल लेकर गए। जहां चिकित्सकों ने जांच के बाद बताया व्यापारी को हार्ट अटैक हुआ है। इनको उपचार के लिए जयपुर रैफर किया गया है। व्यापारी को आशंका है कि पालिका की कार्रवाई के दौरान उनकी दुकानें क्षतिग्रस्त हो सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

देश में घट रहे कोरोना के मामले, एक दिन में सामने आए 2.38 लाख केसPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामक्‍या फ‍िर महंगा होगा पेट्रोल और डीजल? कच्चे तेल के दाम 7 साल में सबसे ऊपरतो क्या अब रोबोट भी बनाएंगे मुकेश अंबानी? इस रोबोटिक्स कंपनी में खरीदी 54 फीसदी की हिस्सेदारीPunjab: ED की बड़ी कार्रवाई, सीएम चन्नी के भतीजे के यहां से 6 करोड़ की नगदी बरामदछत्तीसगढ़ के इस जिले में कलेक्टर हुए कोरोना संक्रमित, पॉजिटिविटी रेट बढ़ा तो बंद किए स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र24 घंटे में तीन की मौत, फिर हॉटस्पॉट बना एमपी का ये शहरAir Pollution: वायु प्रदूषण मुख्य समस्या, राज्यों से ली जाएगी रिपोर्ट... देखेंगे क्या होगा खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.