बिग ब्रेकिंग : जयपुर के ग्रामीण अंचलों में टिड्डी दल का जोरदार हमला

शनिवार को जयपुर जिले के ग्रामीण अंचलों में टिड्डी दल ने जोरदार हमला बोला। इस दौरान दल जहां से भी गुजरा वहां की फसलों, पेड़ व वनस्पतियों को चट कर गया। इससे किसान चिंता में दिखााई दिए।

By: Ashish Sikarwar

Published: 23 May 2020, 01:50 PM IST

जयपुर. शनिवार को जयपुर जिले के ग्रामीण अंचलों में टिड्डी दल ने जोरदार हमला बोला। इस दौरान दल जहां से भी गुजरा वहां की फसलों, पेड़ व वनस्पतियों को चट कर गया। इससे किसान चिंता में दिखााई दिए। कालवाड के पास जयरामपुरा, मोहनवाड़ी सहित आसपास के क्षेत्र में टिड्डी दल का जोरदार हमला हुआ। इस कारण व्यापक पैमाने पर फसलों को नुकसान पहुंचा। इससे किसान तनाव में दिख रहे हैं। मोहनपुरा, जालसू, गुढासुर्जन में भी टिड्डी दल पहुंचा तो किसान थाली, पीपा बजाकर व फटाके फोड़ कर इनके भगाने के प्रयास में लगे रहे। इधर हस्तेडा के ग्राम पंचायत डोला का बास, गौरी का बास, नयाबास, घिनोई होता दल हवा के कारण आगे निकल गया। हालांकि किसान खेतों में खड़े होकर भरथरी महाराज व भोलेनाथ के गुणगान करते रहे और बर्तन तालियां बजाकर टीडी के दलों को खेतों में नहीं बैठने के लिए शोरगुल करते रहे।
टिड्डी दल के हमले को लेकर कृषि विभाग अलर्ट
कृषि विभाग के अधिकारियों की मानें तो टिड्डी दल फिलहाल रेनवाल क्षेत्र के रलावता व लालासर में मंडरा रहा है और कभी भी चौमूं क्षेत्र की ओर हवा के साथ रुख कर सकता हैा। क्षेत्र में कभी-भी दस्तक दे सकता है टिड्डी। दल कृषि विभाग ने जताई आशंका। विभाग के अधिकारियों ने टिड्डी दल से निपटने के लिए किसानों को भी किया अलर्ट।
मप्र में मचा चुके हैं तबाही
इसके पहले टिड्डी दल ने मध्यप्रदेश के सीमावर्ती जिले आगर-मालवा, शाजापुर और उज्जैन में भी हमला कर सैकड़ों बीघा की फसल को नष्ट कर दिया था। दल उज्जैन जिले की घट्टिया तहसील के रहनाहेड़ा पहुंच चुका।
जहां बैठी टिड्डी वह पेड़ पूरी तरह साफ
मंगलवार शाम से ही पूरा प्रशासनिक अमला गांव रनाहेडा में जुटा है। प्रशासनिक अधिकारी वह सुबह 4 बजे से कीटनाशक का स्प्रे करवा रहे हैं। घट्टिया के गांव रनाहेडा में टिड्डी दल का प्रकोप क्षेत्र में किया जा रहा है। इनको मारने के लिए मशीनों द्वारा छिड़काव में पूरा प्रशासनिक अमला रातभर से लगा हुआ है। एसडीएम पुरुषोत्तम कुमार, तहसीलदार शिवराम कनासे, नायब तहसीलदार लोकेश चौहान, टिड्डी दल नियंत्रण केंद्रीय दल के सदस्य रात से ही टिड्डी के मुवमेंट पर नजर रखे हुए हैं। कीटनाशक छिड़काव से बड़े पैमाने पर टिड्डी मारी भी गई है। इधर घट्टिया विधायक रामलाल मालवीय द्वारा भी गांव रनाहेड़ा पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया व केंद्रीय दल के सदस्यों से इस विषय में जानकारी ली।

Ashish Sikarwar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned