Bisalpur Dam को लेकर बड़ी खबर... बांध की सुंदरता पर 40 करोड़ होंगे खर्च

Bisalpur Dam News Update :- जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध के लिए विश्व बैंक ने चालीस करोड़ रुपए का प्रस्ताव तैयार किया है। बांध पर होने वालें कार्यों को लेकर शुक्रवार का बैंक का एक दल बांध का निरीक्षण कर बांध परियोजना के अभियंताओं से चर्चा करेगा।

जयपुर. राजधानी जयपुर (Jaipur) सहित प्रदेश के कई जिलों की लाइफ लाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध के दिन फिरने वाले हैं। इसके लिए विश्व बैंक (World Bank) ने कवायद शुरू की है।
बीसलपुर बांध (Bisalpur Dam) की सुंदरता बढ़ाने के साथ ही बांध के रख-रखाव सहित अन्य कई विकास कार्यों को लेकर विश्व बैंक की पर्यावरण समिति का दल शुक्रवार को बीसलपुर बांध का निरीक्षण करने जाएगा। निरीक्षण के दौरान विश्व बैंक की टीम (World Bank Team) के सदस्य बांध की सुंदरता व रख-रखाव को लेकर बांध परियोजना अभियंताओं से चर्चा करेंगे।

विश्व बैंक ने तैयार किया प्रस्ताव
बीसलपुर बांध परियोजना के अधिशासी अभियंता आर.सी. कटारा ने बताया कि विश्व बैंक (World Bank) की ओर से बांध व बनास नदी पर लगभग 40 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके लिए विश्व बैंक की पर्यावरण समिति ने प्रस्ताव तैयार कर रखा है, जिसको लेकर समिति दल के सदस्य निरीक्षण करने के साथ ही अभियंताओं की बैठक भी लेंगे।

यह होंगे विकास कार्य
बीसलपुर बांध परियोजना के अभियंताओं ने बताया कि बैंक की ओर से बीसलपुर बांध की सुंदरता बढ़ाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिसमें बांध पर मौजूद कमियों को दूर करने के अलावा रंग-रोगन, गेटों की मरम्मत, रस्सियां नई लगाने के साथ ही बांध के गेटों से बनास में छोड़े जाने वाले पानी के फैलाव को कम करना। इसके अलावा बांध के डाउनस्ट्रीम में स्थित बनास नदी के दोनों किनारों पर दीवारों का निर्माण कराना, बांध के चारों तरफ पर्याप्त रोशनी, गैलरी की सफाई का कार्य आदि शामिल हैं।

ये है जलापूर्ति का हाल
बीसलपुर बांध परियोजना के सहायक अभियंता मनीष बंसल ने बताया कि बीसलपुर बांध से जयपुर को 500 एमएलडी, अजमेर को 250 तथा टोंक जिले को 30 एमएलडी (मिलियन लीटर डे) जलापूर्ति की जाती है।
जयपुर जिले में फुलेरा, नरैना, सांभर, दूदू, फागी, चाकसू, सांगानेर व जयपुर शहर में जलापूर्ति की जाती है। वहीं अजमेर जिला मुख्यालय समेत नसीराबाद, किशनगढ़, ब्यावर, मसूदा तथा टोंक जिले के गांव, कस्बों तथा शहरों में बीसलपुर बांध जलापूर्ति हो रही है।

Narottam Sharma Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned