script….अब जिला कलक्टर कराएंगे मामले की जांच | Boiler cracking case of Powder Plant in Govind Dairy of Dhodsar | Patrika News

….अब जिला कलक्टर कराएंगे मामले की जांच

locationबगरूPublished: Jan 02, 2019 08:48:21 pm

Submitted by:

Teekam saini

ढोढ़सर के गोविन्द डेयरी में पाउडर प्लांट के बॉयलर फटने का मामला

Boiler cracking case of Powder Plant in Govind Dairy of Dhodsar

अब जिला कलक्टर कराएंगे मामले की जांच

गोविन्दगढ़ (जयपुर). निकटवर्ती ग्राम ढोढ़सर की गोविन्द डेयरी में रविवार को पाउडर प्लांट मेंं बॉयलर फटने व डेयरी प्लांट के छह मंजिला भवन में फायर फाइटम सिस्टम नहीं होने के मामले की जांच अब जयपुर जिला कलक्टर करेंगे। इस मामले में ग्रामीणों ने जिला कलक्टर से शिकायत की थी। इसके बाद कलक्टर ने मामले की जांच कर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। उल्लेखनीय है कि ढोढ़सर की गोविन्द डेयरी के पाउडर प्लांट में हुए ब्लास्ट, इसके कारण, नुकसान व ग्रामीणों की पीड़ा को लगातार प्रकाशित करने, फायर एनओसी नहीं लेने, अग्निशमन विभाग द्वारा जिला कलक्टर के आदेश पर ही कार्रवाई करने व इस मामले में उपखण्ड प्रशासन द्वारा लिखित मेें देने पर कार्रवाई करने की बात पर ग्रामीणों ने जिला कलक्टर से शिकायत की थी।
300 मीटर दूर तक गिरे थे कांच के टुकड़े
गोविन्द डेयरी मेें रविवार को बॉयलर फटने के कारण जोरदार धमाका हुआ था। इससे पाउडर प्लांट तहस-नहस होने के साथ ही मशीनें भी फट गई थी। ब्लास्ट के कारण प्लांट की दीवारें, खिड़कियों के कांच, ग्रिल व अन्य सामान तीन सौ मीटर दूर तक जा गिरे थे। इससे बालिका घायल होने के साथ डेयरी प्लांट के पास रहने वाले लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा था। हालांकि डेयरी प्रबंधन ब्लास्ट का कारण बॉयलर फटना नहीं होकर स्ट्रीम लीकेज बता रहा है।
उठती है दुर्गन्ध, बीमारियों का अंदेशा
डेयरी प्लांट से निकलने वाने अपशिष्ट को प्लांट के समीप ही खेतों में छोड़ा जाता है। इससे उठने वाली दुर्गन्ध से सांस लेना भी दुश्वार हो जाता है। ग्रामीणों ने बताया कि बताया कि डेयरी द्वारा डाले जाने वाले अपशिष्ट से जमीन का रंग ही बदल गया है। कई स्थानों पर अपशिष्ट पदार्थ की परतें जम गई हैं। ग्रामीणों बताया की प्लांट के पास भरे पानी से मक्खी व मच्छर जनित कई रोग पनपे का अंदेशा बना रहता है। ग्रामीणों ने बताया कि इस बारे मेें कई बार डेयरी प्रशासन, स्थानीय प्रशासन व जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।
इनका कहना है
ढोढ़सर स्थित गोविन्द डेयरी मेें हुए हादसे, प्लांट मेें फायर फाइटम सिस्टम व डाले जाने वाले अपशिष्ट पदार्थ से ग्रामीणों को होने वाली परेशानी की जानकारी उपखण्ड प्रशासन से ली जाएगी। शिकायत सही है तो मामले की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
जगरूप सिंह, जिला कलक्टर, जयपुर
डेयरी मेें बॉयलर नहीं फटा था। पाउडर प्लांट में स्ट्रीम लीकेज हुई थी। इससे ये ब्लास्ट हुआ था।
दीप सिंह, प्रबंधक, गोविन्द डेयरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो