scriptनेताओं की खींचतान में उलझा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र | Community Health Center entrapped by leaders | Patrika News

नेताओं की खींचतान में उलझा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र

locationबगरूPublished: Aug 13, 2018 10:55:19 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– लोकार्पण के इंतजार में डेढ़ साल से फांक रहा धूल – उद्घाटन के लिए ग्रामीण कई बार कर चुके प्रदर्शन

wait for inogration

नेताओं की खींचतान में उलझा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र

सिंवार मोड़. सिरसी गांव में करोड़ों रुपए की लागत से बना शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जनप्रतिनिधियों की आपसी खींचतान में डेढ़ साल से लोकार्पण के इंतजार में धूल फांक रहा है। वहीं आमजन को इलाज नसीब नहीं हो पा रहा। ग्रामीणों को इसके लिए शहर की ओर दौड़ लगानी पड़ रही है। जानकारी अनुसार ग्रामीणों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से डेढ़ वर्ष पहले चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने सिरसी गांव में करीब 5 करोड़ रुपए की लागत से शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण करवाया था। लेकिन अब तक इसका लोकार्पण नहीं होने से आमजन को सुविधाएं नहीं मिल पा रही। वहीं यह भवन समाजकंटकों की शरणस्थली बना हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खुलने से नगर निगम के कुछ वार्ड सहित 10 ग्राम पंचायतों, दर्जनों कॉलोनियों के लोगों को फायदा मिलेगा। ग्रामीणों ने विभाग के उच्चाधिकाारियों, झोटवाड़ा विधायक एवं उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, केन्द्रीय मंत्री और सांसद जयपुर ग्रामीण कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को ज्ञापन भेजकर भवन के लोकार्पण की मांग की है।
शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का इन्हें फायदा
ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े नगर निगम के चार वार्डों के करीब एक लाख चालीस हजार की आबादी, झोटवाड़ा पंचायत के अंतर्गत आनी वाली निमेड़ा ग्राम पंचायत, मूण्डियारामसर, फतेहपुरा, बेगस, धानक्या, भम्भौरी, श्योसिंहपुरा, मांचवा, पीथावास, हाथोज ग्राम पंचायतों सहित दर्जनभर कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को फायदा मिलेगा।
फैक्ट फाइल
– 30 नवम्बर 2015 को शिलान्यास
– जनवरी 2017 में बनकर तैयार
– 3 मंजिला है अस्पताल
– 6 चैम्बर, 4 वार्ड
– 1 ऑपरेशन थियटर, 1 लैब
– 1 महिला वार्ड व लैबर रूम
– 1 दवा वितरण कांउटर, पूछताछ कक्ष
– 1 टीकाकरण कक्ष
– 1 आयुष कक्ष व होम्यौपैथिक कक्ष

इनका कहना है….
– भवन के लोकार्पण के लिए हम चिकित्सा विभाग को लिखित में अवगत करवा चुके हैं। विभाग के आदेश मिलते ही शीघ्र लोकार्पण करवाया जाएगा।
डॉ. जयदीप सिंह राजावत, खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी
सिरसी ब्लॉक, झोटवाड़ा, जयपुर
– ठेकेदार ने मार्च 2017 में हमें भवन हैंडओवर कर दिया था। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत करवा रखा है।
डॉ. प्रदीप भाटी, चिकित्सा प्रभारी
खण्ड प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरसी, जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो