scriptकरोड़ों खर्च, फिर भी पानी को तरस रहे | Crores spent, still craving water | Patrika News

करोड़ों खर्च, फिर भी पानी को तरस रहे

locationबगरूPublished: Sep 27, 2019 11:39:51 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

पेयजल के नाम पर करोड़ों रुपए की राशि खर्च होने के बावजूद जनता को इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पा रहा

करोड़ों खर्च, फिर भी पानी को तरस रहे

करोड़ों खर्च, फिर भी पानी को तरस रहे

चौमूं. शहर में पेयजल के नाम पर करोड़ों रुपए की राशि खर्च होने के बावजूद जनता को इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है। स्थिति ये है कि कुछ पार्षद ही पेयजल समस्या निस्तारण नहीं होने से आहत हैं। बार-बार जिम्मेदार अधिकारियों एवं कार्मिकों को अवगत करवाने के बावजूद समस्या का निस्तारण नहीं हो रहा है। जानकारी के अनुसार नगरपालिका क्षेत्र में करोड़ों रुपए की राशि खर्च करके पूर्व में डेढ़ सौ से अधिक नलकूप खोदे गए, लेकिन जलस्तर गिरने एवं बेहतर जल प्रबंधन नहीं होने के कारण पेयजल किल्लत होने लगी, जिस पर जेडीए ने करीब 36.50 करोड़ रुपए की पेयजल योजना तैयार की और योजना के तहत उपखंड क्षेत्र के गांव बलेखण व गवारड़ी में ट्यूबवैल एवं पम्पहाउस तैयार करवाकर पालिका क्षेत्र में जलापूर्ति शुरू करवाई। इसके बावजूद लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिला तो छह महीने पहले पालिका एवं जलदाय विभाग ने करीब 1.11 करोड़ रुपए की लागत से अलग-अलग साइज की पाइप लाइन बिछाने का निर्णय कर टैण्डर प्रक्रिया के बाद ठेकेदार को ठेका दे दिया गया, लेकिन सभी वार्डों में पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूरा नहीं हो पाया है।
पार्षद खुद परेशान
वार्ड-२४ के पार्षद मेहराज खान ने बताया कि वार्ड में सालों से पेयजल समस्या है। थोड़े समय पहले नई पाइप लाइन जरूर डाली थी, लेकिन इसके बावजूद नलों में दस-मिनट ही पानी आता है। उन्होंने बताया कि वार्ड में कुछ कॉलोनी तो ऐसी हैं, जहां पानी आ ही नहीं रहा है। एक साल पहले मोरीजा रोड से शिव कॉलोनी से अनाज मंडी की दीवार तक बिछाई पाइप लाइन से भी पानी नहीं मिल रहा है। इससे वार्ड २४ व २५ के बाशिंदे परेशान हैं। कई बार अधिकारियों व कार्मिकों को शिकायत की, लेकिन समाधान अब तक नहीं हुआ। शिकायत करते थक चुका हूं। इसी तरह वार्ड पार्षद कुंदन सिंह शेखावत ने बताया कि वार्ड १६ में जलदाय विभाग की टंकी से जलापूर्ति नहीं हो रही है। वार्ड में एक ही नलकूप चालू है। शिव मंदिर के पीछे वाले रास्ते के दोनों तरफ मकानों, गणेश नगर, इन्द्रा कॉलोनी में पेयजल समस्या बनी हुई है। वार्ड-३२ के पार्षद मुक्तिलाल शर्मा ने बताया कि वार्ड की कृष्णा कॉलोनी और उसके पीछे सिंगल फेज की मोटर दो महीने से पाइपों में फंसी हुई है। कई बार ईओ को अवगत करवा दिया, लेकिन कुछ नहीं हुआ। लोग मजबूरी में टैंकरों से पानी खरीदकर प्यास बुझा रहे हैं। वार्ड पार्षद बलदेव टांक ने बताया कि बदनपुरा चौक में सरकारी बोरिंग दो महीने से बंद पड़ा है।
पाइप लाइन कार्य अधर में
सूत्रों के अनुसार पालिका के सभी ३५ वार्डों में २४ किलोमीटर ६०० मीटर लम्बाई की पाइप लाइन बिछाई जानी थी, लेकिन वार्ड-४ में अहीरों की ढाणी एवं आस-पास, कचौलिया रोड समेत कुछेक स्थानों पर ही पाइप लाइन कार्य पूरा हो गया है, जिससे वार्डों की जनता की पेयजल संबंधी समस्या दूर होने की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है।
ठेकेदार की शिकायत
पालिका उपाध्यक्ष रमेश चौधरी, पार्षद धर्मेन्द्र बंजारा, कृष्णा चौपड़ा, कुसुम भातरा, राहुल शर्मा, मनोज कुमावत, कुंदन ङ्क्षसह शेखावत आदि ने गत दिनों अधिशासी अधिकारी एवं पालिकाध्यक्ष से शिकायत की है कि छह महीने होने के बावजूद पाइप लाइन डालने का काम पूरा नहीं किया गया, जिससे जनता को पेयजल समस्या से त्रस्त होना पड़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो