scriptसरकारी विद्यालयों में धूल फांक रहे अग्निशमन यंत्र | Dust-fired firefighters in government schools | Patrika News

सरकारी विद्यालयों में धूल फांक रहे अग्निशमन यंत्र

locationबगरूPublished: Feb 24, 2019 11:44:09 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– हादसा होने पर नहीं बचाव के उपाय- नरैना ब्लॉक के हालात

school

सरकारी विद्यालयों में धूल फांक रहे अग्निशमन यंत्र

नरैना. ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में मिड डे मील व दुग्ध योजना के तहत स्कूल में ही भोजन बनाया जाता है तथा दुग्ध गर्म कर विद्यार्थियों को पिलाया जात है। लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही से कभी भी हादसा हो सकता है। जानकारी अनुसार नरैना नोडल केन्द्र के अन्तर्गत 19 विद्यालयों में कक्षा 8 तक के करीब तीन हजार छात्र-छात्राओं को विद्यालय प्रशासन द्वारा गैस चूल्हे पर दूध गर्म कर दिया जा रहा है, लेकिन गैस सिलेण्डर पर दुग्ध गर्म करने पर किसी प्रकार का हादसा होने पर बचाव के लिए विद्यालयों को उपलब्ध करवाए गए अग्निशमन यंत्र धूल-फांक रहे हैं। पड़ताल में सामने आया कि स्कूलों में रखे अग्निशमन यंत्र पिछले करीब सात वर्ष से रिफिलिंग नहीं कराए गए हैं। जबकि उनको रिपिफलिंग के लिए विभाग की ओर से बजट भी उपलब्ध करवाया गया था। जिससे आग लगने की घटना होने पर उनका उपयोग हो ही नहीं सकता।
मामले को लेकर दूदू बीईईओ देवेन्द्र पारीक से बात की गई तो उन्होंने बताया कि प्रत्येक विद्यालय में 30 बच्चों पर दुग्ध लाने से गर्म करके देने तक 12500 रुपए कम्पोजिट ग्राण्ड के तहत मिलते हैं। विद्यालय में 1000 बच्चों पर 1 लाख रुपए दुग्ध लाने से गर्म करने तक मिलते हैं। प्रत्येक विद्यालय में अग्निशमन यंत्र में रिफिलिंग करवानी चाहिए। नरैना राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य मंजुदेवी शर्मा ने बताया कि ब्लॉक स्तरीय मीटिंग में अग्निशमन यंत्र खरीदने के मौखिम आदेश हुए थे, जिस पर विद्यालयों में अग्निशमन यंत्र खरीदे गए थे।
इनका कहना है…
विद्यालयों में दुग्ध गर्म करने पर किसी प्रकार का हादसा हो सकता है, सभी विद्यालयों को अग्निशमन यंत्र को एक वर्ष में रिफिलिंग कराने के निर्देश दे दिए जाएंगे व रिफिलिंग करने वाली एजेंसी के संपर्क नंबर संस्था प्रधानों को उपलब्ध करा दिए जाएंगे। जिससे अग्निशमन यंत्र में रिफिलिंग कराई जा सके।
आन्नद प्रकाश अरोड़ा, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी
दूदू, जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो