scriptपेयजल लाइन में बिछाई विद्युत केबल | Electrical cable laid in drinking water line | Patrika News
बगरू

पेयजल लाइन में बिछाई विद्युत केबल

जलदाय विभाग की भूमिगत पाइप लाइन को तोडक़र उसमें 11 हजार वोल्ट की केबल डाल दी। सोमवार सुबह जलापूर्ति के दौरान कई जगह टूटी पाइप लाइन से हजारों लीटर पानी बह निकला।

बगरूSep 30, 2019 / 11:56 pm

Dinesh

पेयजल लाइन में बिछाई विद्युत केबल

पेयजल लाइन में बिछाई विद्युत केबल

चौमूं. विद्युत निगम के जिम्मेदार अधिकारी व कार्मिकों की लापरवाही के चलते रविवार रात विद्युत ठेकेदार के श्रमिकों ने रावला चौक में जलदाय विभाग की भूमिगत पाइप लाइन को तोडक़र उसमें 11 हजार वोल्ट की केबल डाल दी। सोमवार सुबह जलापूर्ति के दौरान कई जगह टूटी पाइप लाइन से हजारों लीटर पानी बह निकला। कई कॉलोनियों में जलापूर्ति बाधित रही। स्थानीय पार्षद की शिकायत पर जलदाय विभाग ने जांच पड़ताल की तो सच्चाई सामने आई।
जानकारी के अनुसार चौमूं में सदर बाजार स्थित दो व्यापारिक कॉम्पलेक्स में विद्युत कनेक्शन देने के लिए विद्युत निगम के आदेश पर ठेकेदार ने रविवार रात भूमिगत केबल बिछाने का काम शुरू किया था। इस दौरान ठेकाकर्मियों ने विद्युतकर्मियों की मौजूदगी में रावला चौक में बालिका स्कूल भवन के पास सडक़ को तोडक़र केबल बिछा दी। सोमवार सुबह जैसे ही जलदय विभाग परिसर में स्थित उच्च जलाशय से जलापूर्ति की गई तो परकोटा क्षेत्र में मैन मार्केट, सराफ बाजार, जैनियों का मोहल्ला, भूखमारियों का मोहल्ला, चौधरी मोहल्ला, धोबियों का मोहल्ला, नया बाजार, सरकारी चिकित्सालय के पीछे, गवारियों की मोरी समेत आस-पास क्षेत्र के सैकड़ों घरों के नलों में कहीं पानी नाममात्र का आया तो कहीं बंूद-बूंद टपकता रहा। दूसरी तरफ रावला चौक व खुर्रा के पास हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह गया। इसकी जानकारी मिलने पर वार्ड पार्षद प्रतिनिधि कमल भातरा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को शिकायत की।
खुदाई में आई सच्चाई सामने
शिकायत के बाद चेते जलदाय विभाग के कार्मिकों ने लीकेज मानकर रावला चौक एवं खुर्रा के पास खुदाई करवाई तो 14 इंच मोटी पाइप लाइट टूटी मिली और पाइप लाइन में 11 हजार वोल्ट की केबल मिली। इसे लेकर स्थानीय बाशिंदों ने रोष जताया। इसकी विद्युत निगम के अधिशासी अभियंता समेत अन्य अधिकारियों से शिकायत की गई, जिस पर मौके पर विद्युत निगम के जेईएन महिपाल सिंह, पार्षद प्रतिनिधि भातरा, जलदाय विभाग के कार्यवाहक सहायक अभियंता दशरथ राम, फीटर राकेश सैनी समेत अन्य मौके पर पहुंचे। पाइप लाइन की जांच की तो विद्युत केबल का पाइप लाइन में से गुजारना मिला, जिस पर जलदाय विभाग के अभियंता ने जेईएन विद्युत को तुरंत प्रभाव से केबल को निकवाकर पाइप लाइन को दुरुस्त करवाने को कहा। जेईएन महिपाल सिंह ने मौजूद लोगों के सामने भरोसा दिलाया कि जलदाय विभाग इसे कार्य को करवा ले और ठेकेदार से नियमानुसार राशि ले ले।
इनका कहना है…
दो कॉम्पलेक्स में कनेक्शन करने के लिए मशीन के जरिए भूमिगत केबल बिछाई गई थी, जो किसी तरह पाइप लाइन में चली गई होगी। मौके पर अभियंता को भेजकर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।
टीसी सिंघल, एक्सईएन, विद्युत निगम चौमूं

Home / Bagru / पेयजल लाइन में बिछाई विद्युत केबल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो