scriptबिजली विभाग की तैयारी, चोर अब नहीं चुरा पाएंगे बिजली ट्रांसफॉर्मर | Electricity department prepares, thieves will no longer be able to ste | Patrika News

बिजली विभाग की तैयारी, चोर अब नहीं चुरा पाएंगे बिजली ट्रांसफॉर्मर

locationबगरूPublished: Oct 06, 2020 08:06:46 pm

Submitted by:

Ashish Sikarwar

जयपुर जिले में विद्युत निगम के 29 सहायक अभियंता कार्यालयों में ट्रांसफॉर्मरों को चोरों से बचाने के लिए निगम अब इन्हें अधिक ऊंचाई पर बांधने के साथ कॉपर की जगह एल्यूमीनियम की वाइडिंग का उपयोग कर रहा है।

बिजली विभाग की तैयारी, चोर अब नहीं चुरा पाएंगे बिजली ट्रांसफॉर्मर

,जयपुर जिले में विद्युत निगम के 29 सहायक अभियंता कार्यालयों में ट्रांसफॉर्मरों को चोरों से बचाने के लिए निगम अब इन्हें अधिक ऊंचाई पर बांधने के साथ कॉपर की जगह एल्यूमीनियम की वाइडिंग का उपयोग कर रहा है।,

जयपुर/गोविंदगढ़. जयपुर जिले में विद्युत निगम के 29 सहायक अभियंता कार्यालयों में ट्रांसफॉर्मरों को चोरों से बचाने के लिए निगम अब इन्हें अधिक ऊंचाई पर बांधने के साथ कॉपर की जगह एल्यूमीनियम की वाइडिंग का उपयोग कर रहा है।
बता दें, पांच वर्षों में चोरों ने 2431 ट्रांसफॉर्मर को निशाना बनाकर निगम को साढ़े 15 करोड़ का नुकसान पहुंचाया है। सूत्रों की मानें तो उच्च अधिकारियों ने कॉपर वाइडिंग वाले ट्रांसफॉर्मर नहीं खरीदने के आदेश जारी करने के साथ ही लगे कॉपर के ट्रांसफॉर्मर बदलने के आदेश जारी कर दिए हैं। निगम अधिकारियों की मानें तो कॉपर व ऑयल के लिए ट्रांसफॉर्मर चोरी होते हैं। वहीं एल्यूमीनियम का बाजार में अपेक्षाकृत मूल्य कम है। ऐसे में चोरी पर लगाम लगेगी।

 

फीडर इंचार्ज को चोरी नहीं होने का करना होगा सत्यापन
चोरी होने पर दोबारा लगने एवं ट्रांसफॉर्मर लगाने पर चोरी की वारदात को रोकने के लिए लाइनमैन एवं फीडर इंचार्ज भी जिम्मेदार होगा। निगम के अधिकारियों ने बताया कि फीडर इंचार्ज को ट्रांसफॉर्मर चोरी नहीं होगा, इसका सत्यापन करके कार्यालय मेें सूचना देनी होगी। इसके बाद यदि ट्रांसफॉर्मर चोरी होता है तो फीडर इंचार्ज भी जिम्मेदार होगा।

 

प्रदेश मेें 100 करोड़ से अधिक का नुकसान
आरटीआई कार्यकर्ता खेजरोली निवासी शंकरसिंह शेखावत ने निगम के अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए बताया कि पदस्थापित तकनीकी अधिकारी कनिष्ठ अभिंयता एवं चीफ इंजिनियर चाहें तो चोर ट्रांसफॉर्मर से कॉपर एवं आयल निकालना तो दूर की बात ढांचे से ट्रांसफॉर्मर को नीचे भी नहीं उतारा जा सकता। साथ ही बताया कि अकेले जयपुर जिले के 29 सहायक अभियंता कार्यालयों मेें ही चोरों ने साढ़े १५ करोड़ का नुकसान पहुंचाया है तो पूरे प्रदेश का आंकड़ा सौ करोड़ से अधिक हो सकता है।

 

आधुनिक तकनीकी का हो उपयोग
शेखावत ने बताया कि ट्रांसफॉर्मर की बनावट में आधुनिक तकनीक का उपयोग होने के साथ ही लगने वाले नट बोल्ट बाजार मेें मिलने वाले नट बोल्ट से अलग हों। ढांचे सहित ट्रांसफॉर्मर में ओवरसाइज एवं अंडरसाइज के बोल्ट उपयोग होने के साथ ही एलंकी बोल्ट का उपयोग हो तो चोर उसे आसानी से खोल नहीं सकते हैं।

 

परीक्षण के बाद हो भुगतान
जानकारों की मानें तो ट्रांसफॉर्मर लगाने के लिए निगम अधिकारी ठेकेदार को भेज देते हैं। ठेकेदार तकनीकी नियम अनुसार ट्रांसफॉर्मर लगा रहा है या नहीं, इसकी जांच नहीं होती है। कई स्थानों पर ये नीचे रखे होने के साथ ढांचे पर तारों के सहारे रुके रहते हैं। ऐसे चोरों को आसानी हो जाती है। ऐसे में यदि संबंधित फीडर इंचार्ज एवं कनिष्ठ अभियंता ठेकेदार द्वारा लगाए जाने वाले ट्रांसफॉर्मर की जांच कर तय करें कि काम नियमानुसार हुआ है, उसके बाद ही भुगतान किया जाए।

चोरियां रोकने के लिए ट्रांसफॉर्मरों में कॉपर की जगह एल्यूमीनियम का उपयोग किया जा रहा है। वर्तमान में इसी के ट्रांसफॉर्मर खरीदे जा रहे हैं। पूर्व में कॉपर के रखे ट्रांसफॉर्मर भी बदले जा रहे हैं। ट्रांसफॉर्मर चोरी नहीं हो इसके लिए संबधित फीडर इंचार्ज से सत्यापन करवाकर सूचना ली जा रही है।
ताराचंद सिंघल, एक्सईन विद्युत निगम चौमूं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो