scriptनकली शराब बनाने वाली फैक्ट्री पकड़ी | Fake brewery factory caught | Patrika News

नकली शराब बनाने वाली फैक्ट्री पकड़ी

locationबगरूPublished: Nov 30, 2019 11:45:47 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– 700 लीटर स्प्रीट, रैपर, बोतलें व ढक्कन बरामद

नकली शराब बनाने वाली फैक्ट्री पकड़ी

नकली शराब बनाने वाली फैक्ट्री पकड़ी

दौलतपुरा. कमिश्नरेट की सीआइयू और हरमाड़ा थाना पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए इलाके में शराब बनाने वाली फैक्ट्री पर छापा मारा, जहां से भारी मात्रा में नकली शराब व उसे बनाने वाली सामग्री जब्त की है। कमिश्नरेट की सीआइयू टीम ने हरमाड़ा के नीदड़ इलाके में नकली शराब के कारखाने पर कार्रवाई करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी नींदड़ निवासी महेश कुमार मीणा और उदयपुरवाटी निवासी मानसिंह है। पुलिस ने मौके से अंग्रेजी व देसी शराब बरामद की है।
पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने नींदड़ में एक बंद मुर्गी फार्म में कारखाना लगा रखा था। पूछताछ में मानसिंह ने बताया कि करीब दस साल से झुंझुनूं, बांसवाड़ा, उदयपुर, अहमदाबाद में इसी प्रकार से नकली शराब का कारोबार कर चुका है। नकली शराब को गुजरात से सटे स्थानों पर सप्लाई की जाती थी। सरगना मानसिंह ने करीब एक साल पहले जयपुर में काम कर रहा था।
हत्या के आरोप में गया था जेल
पूछताछ में सामने आया कि देसी शराब के प्रति कर्टन पर 800 रुपए और अंग्रेजी शराब पर 1000 रुपए कमा रहा था। मुनाफे का कुछ हिस्सा महेश को भी देता था। जांच में यह भी सामने आया कि मानसिंह पूर्व में पचलंगी के सरपंच सुखराम जाट की हत्या में भी जेल जा चुका है।
बेहद नुकसान दायक
स्प्रीट से बनी अवैध शराब के उपयोग से लीवर, किडनी फेल होने तथा कैंसर जैसी गंभीर बिमारी होकर मृत्यु तक हो सकती है। अवैध नकली शराब के पीने से पूर्व में बड़ी शराब दुखान्तिकाएं भी हो चूकी हैं। कारखाने से 700 लीटर स्प्रीट बरामद की गई है। आरोपियों को शराब बनाने का कोई अनुभव नहीं था। यहां से यह जयपुर शहर, ग्रामीण क्षेत्रों और गुजरात में सप्लाई करते थे। पुलिस अब उन ठेकों का भी पता लगा रही है, जहां पर नकली शराब सप्लाई की गई।
यह माल किया बरामद
मौके से पुलिस ने 64 कर्टन नकली देसी शराब के पव्वे, 462 नकली अंग्रेजी शराब के पव्वे बरामद किए हैं। इनके अतिरिक्त एक पीपी कलर, तीन बोल एसेन्स कैमिकल, पैकिंग की मशीन, स्प्रीट के जरिकेन जिसमें स्प्रीट निर्मित शराब भरी हुई व 6 जरिकेन खाली सहित बड़ी मात्रा में रैपर, बोतलें, ढक्कन बरामद किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो