scriptआग से धधकी क्राफ्ट फैक्ट्री | Fire in Craft Factory | Patrika News

आग से धधकी क्राफ्ट फैक्ट्री

locationबगरूPublished: Feb 17, 2020 11:31:58 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– लाखों का ईंधन हुआ खाक- 3 दमकल, 15 टैंकर व 2 फैक्ट्री की दमकलों ने तीन घण्टे की मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू

आग से धधकी क्राफ्ट फैक्ट्री

आग से धधकी क्राफ्ट फैक्ट्री

जयपुर. चौमूं-कालाडेरा-रेनवाल सडक़ मार्ग पर ग्राम मण्डा रीको औद्योगिक इलाके में स्थित एक क्राफ्ट फैक्ट्री के बॉयलर में सोमवार सुबह सवा चार बजे आग लग गई, जिससे करीब तीन लाख रुपए की लकड़ी का बुरादा जलकर खाक हो गया। बाद में सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची चौमूं व रींगस की तीन दमकलों ने फैक्ट्री के मजूदरों की सहायता से आग पर काबू पाया। फैक्ट्री प्रबंधन आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट मान रहा है।
वहीं पानी के निजी टैंकरों को भी मंगवाकर आग बुझाने में लगाया गया। इस दौरान अग्निश्मनकर्मियों ने आग पर करीब तीन घण्टे की मशक्कत के बाद काबू पाया। फैक्ट्री सुपरवाइजर हनुमानप्रसाद चौधरी ने बताया कि आग में फैक्ट्री में बॉयलर को चलाने के लिए रखा करीब तीन लाख रुपए का जलाऊ लकड़ी का बुरादा जलकर राख हो गया। इधर आग लगने की सूचना मिलने पर मौके पर हस्तेड़ा चौकी पुलिस ने भी पहुंच नुकसान का जायजा लिया।

धुंआ उठता रहा तो ट्रैक्टर-ट्रॉली से उठाया कचरा
यूं तो फैक्ट्री के बॉयलर व बुरादे में लगी आग पर सुबह करीब साढ़े सात बजे तक काबू पा लिया गया था। लेकिन आग पर काबू पाने के बाद भी लकड़ी के बुरादे से धुंआ उठता रहा। कई टन बुरादे को फैक्ट्री परिसर से बाहर फेंकने के बाद भी बुरादे व लकडिय़ों से धुआं उठना बंद नहीं हुआ तो फैक्ट्री प्रबंधन ने ट्रेक्टर-ट्रॉली से बुरादे को उठवाकर अन्य स्थान पर भिजवा दिया। इधर आग का फैक्ट्री के रोजमर्रा के कार्य पर ज्यादा असर नहीं पड़ा। मजदूर अन्य दिनों की तरह काम पर आए।

बॉयलर में लगी आग पर पाया एक घण्टे में काबू
फैक्ट्री में लगे बॉयलर में आग लगने की खबर लगते ही फैक्ट्री के मजदूरों ने आग बुझाने के प्रयास शुरू कर दिए। फैक्ट्री के मजदूरों ने सबसे पहले बॉयलर में लगी आग पर काबू पाने के प्रयास किए। आग पर करीब एक घंटे में काबू पा लिया। जिससे बॉयलर नहीं फटा और जान-माल का नुकसान होने से बच गया।

मौके नहीं मिली फायर एनओसी
दमकलकर्मियों की मानें तो फैक्ट्री संचालकों ने अग्निशमन विभाग से फायर एनओसी नहीं ले रखी थी। फैक्ट्री मेें मौके पर आग बुझाने के पर्याप्त उपकरण भी नहीं मिले। ऐसे मेें अधिकारियों की अनदेशी के कारण क्षेत्र मेें अधिकांश फैक्ट्रियां बिना फायर एनओसी के चल रही है।
इनका कहना है
फैक्ट्री संचालकों ने अग्निशमन विभाग से फायर एनओसी नहीं ले रखी है। चौमूं उपखण्ड़ में संचालित सभी फैक्ट्री एवं औद्योगिक ईकाईयों का सर्वे कर रिर्पोट रीको के अधिकारियोंं, अग्निशमन विभाग के उच्चाधिकारियों सहित प्रशासनिक अधिकारियों को भेजी जाएगी।
सुरेश यादव, सहायक अग्निशमन अधिकारी, चौमूं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो