scriptअसली के नाम पर आप जो घी खा रहे हैं कहीं वो नकली तो नहीं | Ghee you are eating in the name of real, is it fake? | Patrika News

असली के नाम पर आप जो घी खा रहे हैं कहीं वो नकली तो नहीं

locationबगरूPublished: Mar 08, 2020 03:58:04 pm

Submitted by:

Ashish Sikarwar

पुलिस ने नकली घी का कारोबार करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए २५ किलो नकली जब्त किया है। साथ में दो आरोपितों को भी गिरफ्तार किया है

असली के नाम पर आप जो घी खा रहे हैं कहीं वो नकली तो नहीं

पुलिस ने नकली घी का कारोबार करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए २५ किलो नकली जब्त किया है। साथ में दो आरोपितों को भी गिरफ्तार किया है

सामोद. पुलिस ने नकली घी का कारोबार करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए २५ किलो नकली जब्त किया है। साथ में दो आरोपितों को भी गिरफ्तार किया है।
जयपुर ग्रामीण एसपी शंकरदत्त शर्मा के निर्देशन में पुलिस की स्पेशल टीम ने यह कार्रवाई की। गोविंदगढ़ सीओ संदीप सारस्वत के नेतृत्व में सामोद थाना इंचार्ज हरवेंद्र सिंह की टीम ने हाथनोदा में मुखबिर की सूचना पर कार्रवाई करते हुए 25 किलो नकली घी जब्त कर दो जनों को हिरासत में लिया है। इस दौरान सरस घी के प्रतिनिधियों को भी मौके पर बुलाया गया। उन्होंने घी के नकली होने की पुष्टि की। सीओ गोविंदगढ़ सारस्वत ने बताया हिरासत में लिए गए आरोपितों से पूछताछ की जा रही है। इसमें कई बड़े कारनामे खुलने की उम्मीद जताई जा रही है।
सीओ सारस्वत ने बताया कि पुलिस की स्पेशल टीम से सूचना मिली कि सामोद थाना क्षेत्र में नकली घी का बड़े स्तर पर का कारोबार चल रहा है। पुष्टि के लिए सामोद थाना इंचार्ज हरवेंद्र सिंह को हाथनोदा गांव भेजा। यहां एक दुकान पर सरस घी के नकली पैकेट मिले। पुष्टि के लिए कंपनी प्रतिनिधियों को मौके पर बुलाया गया। उन्होंने घी के नकली होने की पुष्टि की। इस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दुकान से एक किलो व आधा किलो पैकिंग में 25 किलो नकली सरस घी के पैकेट जब्त किए। साथ ही दो जनों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। पुलिस ने मामले को लेकर कई जगह दबिश दी, जिसमें अहम सुराग मिले हैं। नकली घी के कारोबार में कई घी माफियाओं से तार जुड़े जुड़े हुए हैं। पुलिस जल्द ही गिरोह का पर्दाफाश करेगी। जानकार सूत्रों की मानें तो नकली घी के रैपर की छपाई का काम जयपुर में होना सामने आया है।
नकली घी मामले में पुलिस ने हिरासत में आरोपित मनोजकुमार गुर्जर उर्फ मुंशी (21) पुत्र रामलाल, निवासी हाथनोदा और रामलाल (45) पुत्र किशनाराम जाट निवासी बरडा की ढाणी समरपुरा थाना सामोद को हिरासत में लिया है।
ऐसे बनता है नकली घी
नकली घी बनाने के लिए घी माफिया सोयाबीन का तेल, वनस्पति घी और एक विशेष प्रकार का एसेंस मिलाकर महज 5 मिनट में नकली घी को तैयार कर देते हैं। घी माफिया नकली घी का कारोबार अधिकांशत सर्दी के महीने में करते हैं। इस महीने में ठंड के कारण से घी जल्दी जम जाता है और घी माफिया इसे कंपनियों के नाम से बेचते हैं।
ये अंतर है असली नकली घी मेंनकली घी में सीरियल नंबर सभी पैकेट में एक ही होता है, जबकि असली में हर पैकेट पर अलग सीरियल नंबर होता है। असली पैकेट में सरस का होलोग्राम पैकेट के अंदर होता है जो पैकेट के खोलने पर नजर आता है, जबकि नकली में सरस का होलोग्राम नहीं होता। असली सरस पैकेट में घी की थैली चिपकी रहती है, जबकि नकली घी के पैकेट को खोलते ही पैकिंग बाहर आसानी से निकल जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो