scriptदूदू, फागी, मौजमाबाद, मालपुरा के किसानों की होगी बल्ले-बल्ले | good news for Farmers of Dudu, Fagi, Maujamabad, Malpura | Patrika News

दूदू, फागी, मौजमाबाद, मालपुरा के किसानों की होगी बल्ले-बल्ले

locationबगरूPublished: Dec 10, 2019 10:38:04 pm

Submitted by:

Kashyap Avasthi

– छापरवाड़ा बांध से जल्द मिलेगा सिंचाई के लिए पानी- जल वितरण समिति की बैठक में हुआ मंथन

दूदू, फागी, मौजमाबाद, मालपुरा के किसानों की होगी बल्ले-बल्ले

दूदू, फागी, मौजमाबाद, मालपुरा के किसानों की होगी बल्ले-बल्ले

जयपुर. जिला कलक्टर के निर्देशानुसार उपखंड कार्यालय सभागार में रबी फसलों की सिंचाई के लिए मंगलवार को छापरवाड़ा बांध जल वितरण समिति की बैठक समिति अध्यक्ष व एसडीएम दूदू राजेन्द्र सिंह शेखावत की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान छापरवाड़ा बांध के कमाण्ड क्षेत्र के काश्तकारों को रबी फसल की सिंचाई के लिए बांध से पानी छोडऩे को लेकर विचार-विमर्श किया गया। किसानों ने बांध से शीघ्र नहरों में पानी छोडऩे की मांग की। किसानों ने कहा कि फसलों की सिंचाई को लेकर बांध की नहरें खोलने के समय में बहुत देर हो चुकी है। फसलें पानी के अभाव में सूख व जल रही हैं। इसलिए बांध से अतिशीघ्र ही पानी छोड़ा जाए ताकि फसलों को जीवनदान मिल सके। जल्द ही दूदू, फागी, मालपुरा व मौजमाबाद तहसील क्षेत्र के किसानों को पानी मिल सकेगा।

बराबर मिले हक का पानी


किसानों ने कहा कि बांध का पानी फसलों की सिंचाई के लिए ही उपयोग में लाया जाए तो कुछ किसानों ने तालाब व नाडिय़ों में भी पशुओं के लिए पानी डालने की मांग की। साथ ही नहरों की सफाई व मरम्मत करवाने, बांध की एक नम्बर नाली हैड से ही पानी छोडऩे, लिफ्ट से सिंचाई की छूट देने, सभी किसानों को पानी का बराबर हिस्सा मिलने की मांग रखी। किसानों ने प्रशासन व सिंचाई विभाग का पूरा सहयोग करने का भी आश्वासन दिया।
छापवाड़ा बांधमें है 8.9 फीट पानी


सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता अनिल थारोल ने बताया कि फिलहाल छापरवाड़ा बांध में 8.9 फीट व 345 मिलियन घन फीट पानी है। इस पानी से बांध कमाण्ड क्षेत्र की करीब 3 हजार हैक्टेयर यानी 12 हजार बीघा भूमि को रबी फसलों की सिंचाई के लिए पानी मिल सकेगा।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लक्ष्मणदास स्वामी, मालपुरा एसडीएम राकेश कुमार मीणा, फागी एसडीएम धर्मराज गुर्जर, दूदू तहसीलदार सत्यवीर सिंह यादव, सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता अंबुज त्यागी, सहायक अभियंता दूदू अनिल कुमार थारोल, जयपुर सांवरमल शर्मा, कनिष्ठ अभियंता दूदू संतोष चौधरी, मिशाराम चौधरी, नरेन्द्र कुमावत के साथ ही दूदू, फागी, मालपुरा व मौजमाबाद तहसील क्षेत्र के किसान मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो