scriptमावठ के साथ गिरे ओले, ठिठुरन बढ़ने से धूजे लोग | ice down with Maavath | Patrika News

मावठ के साथ गिरे ओले, ठिठुरन बढ़ने से धूजे लोग

locationबगरूPublished: Jan 24, 2019 11:28:44 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– रबी की फसलों को मिला अमृत- ओलावृष्टि से सब्जी की फसल प्रभावित- कई जगहों पर बिजली गुल

bichun

मावठ के साथ गिरे ओले, ठिठुरन बढ़ने से धूजे लोग

कालवाड़ . ग्रामीण अंचल में मावठ होने से जहां किसानों के चेहरे खिल गए, वहीं एक बार फिर ठिठुरन बढऩे से लोगों में कंपकपी छूट गई। कई जगहों पर चने के आकार के ओले गिरने से सब्जियों की फसल को हल्का नुकसान पहुंचा। क्षेत्र में सुबह से ही बादल छा गए और दोपहर करीब १ बजे बाद कहीं झमाझम तो कही हल्की मावठ की बारिश का दौर शुरू हुआ जो देर शाम तक जारी रहा। बारिश के साथ साथ कई जगहों पर ओले गिरे। सडक़ों पर पानी भर गया और नाले बह निकले। इससे पहले दोपहर करीब २ बजे अचानक काले बादल छा जाने से दिन में ही रात की तरह अंधेरा छा गया। कालवाड़ के पास पूनाना गांव की झील में भी मावठ की बारिश से पानी की थोड़ी आवक होने से वन्य जीव व पशुओं के लिए पानी की समस्या से थोड़ी बहुत राहत मिलेगी।
इन फसलों को मिला अमृत
मावठ की झमाझम बारिश से गेहूं, जौ, चना, सरसों आदि की फसलों को अमृत मिल गया और अब पकने के कगार से पूर्व इन फसलों की जल्द ग्रोथ बढ़ेगी।

इन फसलों को आंशिक नुकसान
मावठ की बारिश के साथ कई जगहों पर गिरे ओलों से सब्जियों की फसल में आंशिक नुकसान हुआ है। जिसमे टमाटर, मटर, ककड़ी, टिंडा शामिल है, वहीं बुवाई की जा रही प्याज की फसल को भी नुकसान पहुंचा है।
दूदू//फागी/बिचून. क्षेत्र में गुरुवार दोपहर एकाएक मौसम का मिजाज बदला और बादलों की तेज गर्जना, बिजली की चमक के साथ ही बारिश और ओले गिरने से सर्दी बढ़ गई। बारिश के साथ चने के आकार के ओले गिरने से किसान खेतों में खड़ी अपनी फसलों को लेकर चिंतित नजर आए। दोपहर लगभग डेढ़ बजे बारिश का दौर शुरू हुआ जो शाम तक रूक-रूककर जारी रहा।
सांभरलेक/फुलेरा/नरैना. दोपहर से शाम तक रिमझिम बारिश का दौर जारी रहने से एकाएक सर्दी बढ़ गई। कुछ देर के लिए चने के आकार के ओले भी गिरे। वहीं दूसरे और इस समय हुई मावठ को लेकर किसानों ने कहा यह बारिश गेहूं, जौ, चना, सरसों की फसलों के लिए अमृत के समान कारकर साबित होगी।
रेनवाल मांजी/माधोराजपुरा. मौसम ने गुरुवार को दोपहर बाद अचानक करवट बदली। तेज अंधड़ के बाद बारिश होने से जनजीवन प्रभावित हुआ। साथ ही शीतलहर चलने से सर्दी के तेवर और तेज हो गए। वहीं बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे। मावट होने से जौ, गेहंू, सरसों, चना की फसल में फायदा होगा। शीत लहर से ग्रामीण ठिठुरना उठे।
ड्योढ़ी/करणसर/पचकोडिया/बधाल. दोपहर बाद करीब ३ बजे मेघगर्जन के साथ बारिश होने से सर्दी में बढ़ोतरी होने से दुपहिया वाहन चालकों व स्कूली बच्चों को बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ा। ओले गिरने से किसान मायूस दिखाई दिए। फसल को मावठ के रूप में अमृत मिला। जिससे किसानों को पैदावार में लाभ होने की उम्मीद जगी है। सुबह से ही बादल छाए रहे जिससे धूप नहीं निकली व चारो ओर अंधेरा छाया रहा। दिन भी रात की तरह नजर आया।
बगरू/महलां. कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में गुरुवार को सुबह से ही मौसम में बदलाव नजर आया। आसमान में सुबह से ही घने बादल छाए रहे दोपहर में तेज गर्जनाओं व तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई जिससे लोगों को कपंकपी छूटने लगी। जयपुर-अजमेर राजमार्ग पर सुबह हल्के कोहरे व अपरान्ह बारिश होने से दिन में लाइट जलाकर धीमी गति के साथ वाहन चालकों को चलना पड़ा।
इनका कहना है……
– रबी की फसल के लिए मावठ अमृत का काम करेगी। इस बारिश से फसलों को बहुत लाभ पहुंचेगा किसी फसल में इससे नुकसान नहीं हुआ है क्यों कि अभी फसल पकी नहीं है।
– जोधराज कालीरावणा, सहायक कृषि अधिकारी कालवाड़ (जयपुर)

– इस बारिश से वैसे किसी बीमारी के फैलने की संभावना नहीं है, कुछ दिन बाद बाद तापमान बढ़ता है तो वायरल, मलेरिया आदि हो सकता है।
– डॉ. प्रहलाद चौधरी, चिकित्सा प्रभारी राजकीय अस्पताल हिंगोनियां (जयपुर)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो