आप यदि व्रत करते हैं तो ध्यान खरीदें राजगिरे व सिंघाड़े का आटा

यदि आप व्रत करते हैं और उस दिन व्रत कुट्टू का आटा, राजगिरी का आटा, सावक्या या सिंघाड़े के आटे से बनी चीजें खा रहे हैं तो सावधान हो जाइये। आप ये सब खाकर सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। इनसे बनी चीजों को खाने से आप गंभीर बीमारियों को न्योता दे रहे हैं। मामला बस्सी रिको औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक फैक्ट्री में भारी मात्रा में एक्सपायर्ड डेट के उक्त सामान मिलने का है।

By: Ashish Sikarwar

Updated: 05 Sep 2020, 09:34 PM IST

जयपुर/बस्सी. यदि आप व्रत करते हैं और उस दिन व्रत कुट्टू का आटा, राजगिरी का आटा, सावक्या या सिंघाड़े के आटे से बनी चीजें खा रहे हैं तो सावधान हो जाइये। आप ये सब खाकर सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। इनसे बनी चीजों को खाने से आप गंभीर बीमारियों को न्योता दे रहे हैं। मामला बस्सी रिको औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक फैक्ट्री में भारी मात्रा में एक्सपायर्ड डेट के उक्त सामान मिलने का है।

 

कई दिन से मिल रही थीं शिकायतें
थानाधिकारी शिवकुमार भारद्वाज ने बताया कि रीको औद्योगिक क्षेत्र में एफ. 101 लालचंद फूड प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड के नाम से फैक्ट्री है। इस फैक्ट्री में आटा, मैदा, दालें, चावल, चाय व व्रत में खाने के काम आने वाला कुट्टू का आटा, राजगिरे का आटा, सांवक्या, सिंघाड़े का आटा पैककर बेचा जा रहा है। फैक्ट्री में बने उत्पाद के बारे में शिकायतें मिल रही थी कि एक्सपायरी डेट निकलने के बाद पुराने उत्पाद को फैक्ट्री संचालक नई डेट लगाकर बेचता है। इस पर शनिवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के साथ एसीपी सुरेश सांखलाए व पुलिस जाप्ते ने फैक्ट्री पर छापा मारा।

 

दंग रह गए अधिकारी
थानाधिकारी ने बताया कि फैक्ट्री में कार्रवाई के दौरान भारी मात्रा में पुराने बदबूदार आटे के कट्टे व अन्य सामान को देखकर सभी दंग रह गये। फैक्ट्री में जगह-जगह एक्सपायर्ड डेट का सामान मिला।

 

बदल रहे थे डेट
फैक्ट्री में भारी मात्रा में एक्सपायर कुट्टू के आटे, सिंघाड़े के आटे, राजगिरे के आटे व सांवक्या के पैकेट मिले। मौके पर पुलिस को दौ डाई मिली। इनसे फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारी मैन्यूफैक्चरिंग व एक्सपाइरी डेट को मिटाकर नई डेट प्रिंट करते मिले।

 

चावल में मिले कीड़े व गंदगी
पुलिस व खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को फैक्ट्री में चावल के कट्टे मिले। इनमें कीड़े व गंदगी भरी हुई थी। मौजूद कर्मचारियों ने टीम को बताया कि कट्टों से 1 किलो व 500 ग्राम के पैकेट बनाकर बाजार में सप्लाई किये जाते हैं।

 

एक्सपायर्ड उत्पाद से होती हैं गंभीर बीमारियां
मौके पर मौजूद फूड सेफ्टी अधिकारी संदीप अग्रवाल ने बताया कि एक्सपायर्ड डेट की खाद्य वस्तुओं को खाने से शरीर में गंभीर बीमारियां होती हैं। इनका सेवन लाइलाज बीमारियों को निमंत्रण देता है और ये धीमे जहर का काम करते हैं।

 

ये किया माल नष्ट
अग्रवाल ने बताया कि फैक्ट्री में मौजूद एक्सपायर्ड डेट के 2660 पैकेट कुट्टू आटा, 200 पैकेट सिंघाड़ा आटा, 50 किलो की 25 बोरी मैदा, 23 बोरी सूजी, 20 बोरी आटा को नष्ट किया गया।

 

ये किया माल जब्त
2500 पैकैट कुट्टू आटा, 160 पैकेट सिंघाडे का आटा, 50 पैकैट राजगिरे आटा, 50 पैकेट सांवक्या जब्त कर सैंपल लैब में जांच के लिए भेजे हैं।

Ashish Sikarwar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned