scriptillegal mining of gravel in jaipur Rajasthan | जयपुर से 30 किलोमीटर दूर माफिया राज... ना पुलिस का डर ना कानून का खौफ | Patrika News

जयपुर से 30 किलोमीटर दूर माफिया राज... ना पुलिस का डर ना कानून का खौफ

Bajri Mafia : बांडी नदी: हजारों टन बजरी ले गए बजरी माफिया अब भी नहीं रुक रहे। नदी के बहाव क्षेत्र में कर रहे अवैध खनन। पांच से सात फीट गहरे गड्ढे हो चुके। बन सकते हैं जानलेवा।

बगरू

Updated: February 21, 2022 09:51:07 pm

नरोत्तम शर्मा/कश्यप अवस्थी
जयपुर. राजधानी जयपुर से मात्र 30 किलोमीटर दूर जयपुर-भीलवाड़ा मेगा हाईवे पर झाड़ला के समीप बांडी नदी के बहाव क्षेत्र में माफिया बजरी (Bajri News) का अवैध रूप से खनन कर रहे हैं। माफिया ने यहां नदी के बहाव में कई किलोमीटर तक बजरी खोद डाली। जिससे पांच से सात फीट तक गहरे गड्ढे हो गए हैं। जिम्मेदारों की लापरवाही देखिए उन्हें इसका पता होने के बाद भी कार्रवाई नहीं की जा रही। ऐसे में स्थानीय प्रशासन की मिलीभगत से भी इंकार नहीं किया जा सकता। यहां से हजारों डम्पर बजरी के निकाले जा चुके हैं और अभी भी माफिया लगातार बजरी खनन कर रहे हैं। जबकि माधोराजपुरा पुलिस चौकी व रेनवाल मांजी थाना खनन क्षेत्र से कुछ ही दूरी पर है।
जयपुर-भीलवाड़ा मेगा हाईवे पर झाड़ला के समीप बांडी नदी के बहाव क्षेत्र में किया जा रहा बजरी खनन।
जयपुर-भीलवाड़ा मेगा हाईवे पर झाड़ला के समीप बांडी नदी के बहाव क्षेत्र में किया जा रहा बजरी खनन।
इस रास्ते पहुंचते हैं जयपुर
झाडला, खिजूरिया के नजदीक से गुजर रही बांडी नदी से बजरी भरकर वाहन पहाड़िया, रेनवाल मांजी, मोहब्बतपुरा के रास्ते होते हुए राजधानी जयपुर तक पहुंचते हैं।

पचास से अधिक ट्रैक्टर ट्रॉलियां रोज गुजरते हैं
पहाड़िया मार्ग, चित्तौड़ा, गुरु महाराज मार्ग, बासडी जोगियान, गोहंदी, हीरापुरा के रास्ते प्रतिदिन पचास से अधिक ट्रैक्टर ट्रॉलियां अवैध बजरी की भरकर रोज गुजर रही हैं।
जानलेवा हमले से भी नहीं चूक रहे
बजरी माफिया के हौसले इतने बुलंद हैं कि वे अवैध खनन व परिवहन को रोकने के लिए तैनात नाकाकर्मियों पर हमला करने से भी नहीं चूकते हैंं। गत वर्ष 18 सितम्बर को माधोराजपुरा में बजरी माफिया ने हमला कर कार को आग के हवाले कर दिया था। हमले में आधा दर्जन युवक घायल हो गए थे। वहीं 08 फरवरी को माफिया ने डाबिच में नाकाकर्मियों की कार को धारदार हथियारों से क्षतिग्रस्त कर दिया था। 19 फरवरी को रेनवाल मांजी के पहाड़िया मोड़ पर नाकाकर्मियों की कार को क्षतिग्रस्त कर बजरी की ट्राॅलियां छुड़ा ले गए थे। जेसीबी लगाकर बांडी नदी में जगह-जगह अवैध खनन करने की वजह से नदी का पाट दिनोंदिन खोखला होता जा रहा है।
आसपास के गांवों में बना दिए स्टॉक
माफिया ने नदी से खनन कर झाड़ला, खजुरिया, गोहंदी, बीरमपुरा के पास अवैध बजरी के स्टॉक बना रखे हैंँ वहीं दूसरी ओर बजरी माफिया द्वारा बांडी नदी के पाट के पास खातेदारी भूमि से भी बजरी का खनन किया जा रहा है। जब पुलिस की कार्रवाई होती है तो खनन को बंद कर स्टॉक से बजरी उठाई जाती है।
इनका कहना है...
बजरी माफिया पर पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। झाड़ला व खिजूरिया के पास हो रहे बजरी खनन के बारे में जानकारी लेकर कार्रवाई की जाएगी।
- अशोक चौहान, वृत्ताधिकारी दूदू

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

पुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाडपश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमक़ुतुब मीनार परिसर में होगी खुदाई? केंद्रीय मंत्री संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने किया इनकारआम आदमी पार्टी में शामिल होंगे कपिल देव! हरियाणा चुनाव से पहले AAP का बड़ा दांव, केजरीवाल संग फोटो वायरलपश्चिम बंगाल में BJP को बड़ा झटका, बैरकपुर के भाजपा सांसद अर्जुन सिंह TMC में हुए शामिलएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डचार धाम यात्रा: केदारनाथ में श्रद्धालुओं ने फैलाया कचरा, वैज्ञानिक बोले - यही बनता है तबाही का कारणअब असम में भी चला बुलडोजर, थाना फूंकने वाले पांच परिवारों के घर गिराए, 20 आरोपी हिरासत में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.