scriptखिरवा-लक्ष्मीपुरा में गोचरभूमि से 30 वर्ष पुराना अतिक्रमण हटाया | intrusion in Khirwa-Lakshmipura | Patrika News

खिरवा-लक्ष्मीपुरा में गोचरभूमि से 30 वर्ष पुराना अतिक्रमण हटाया

locationबगरूPublished: Sep 27, 2018 11:04:51 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– राजस्व प्रशासन की बड़ी कार्रवाई- 23 निर्माण ध्वस्त

actions

खिरवा-लक्ष्मीपुरा में गोचरभूमि से 30 वर्ष पुराना अतिक्रमण हटाया

पचकोडिया. कस्बे के समीप लोहरवाड़ा ग्राम पंचायत के खिरवा-लक्ष्मीपुरा ग्राम की गोचर भूमि पर राजस्व प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब 30 वर्ष पुराने अतिक्रमण को हटाया। रेनवाल तहसीलदार पुरूषोतम जांगिड़ व जोबनेर थानाधिकारी अनिल तंवर व पुलिस जाप्ते की मौजूदगी में वर्षों पुराने 23 अवैध अतिक्रमण हटाए गए। अतिक्रमण हटाने के दौरान खिरवा-लक्ष्मीपुरा ग्राम पुलिस छावनी में तब्दील हो गया व ग्रामीणों को अतिक्रमण के दायरे से हटाकर जेसीबी मशीनों द्वारा कार्रवाई को अंजाम दिया गया। सरपंच गणेशराम यादव व हलका पटवारी रामफूल गुर्जर ने बताया कि ग्राम पंचायत की गोचर भूमि पर करीब 30 वर्ष से कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर रखा था। अतिक्रमियों को अनेक बार नोटिस देने के बावजूद अतिक्रमण नहीं हटा तो प्रशासन को मजबूरन कार्रवाई कर प्रशासनिक टीम व पुलिस जाब्ते द्वारा अतिक्रमण हटाया गया।
प्रशासन ने बावरियों व बलाइयों की ढ़ाणी से अतिक्रमण हटाने की शुरुआत कर एक संस्था व कुम्हारों के मोहल्ले व राजकीय विद्यालय के पास सहित गोचर भूमि पर पक्का मकान, बाड़ा, तारबंदी, टीनशेड, चार दीवारी सहित अनेक प्रकार के कब्जे को जेसीबी से हटा दिया गया। कार्रवाई करने से पहले दस्ते ने अतिक्रमियों को सचेत कर घरों से बाहर निकाला व घरेलू सामग्री बाहर रखकर जेसीबी द्वारा अतिक्रमण हटाया गया। कार्रवाई के दौरान हल्का फुल्का विरोध किया गया जिसको पुलिस शंाति किया।
जहां स्टे के कागज दिखाए वहां कार्रवाई रोकी
रेनवाल तहसीलदार पुरूषोत्तम जांगिड़ ने बताया कि न्यायालय के निर्देशानुसार राजस्व ग्राम लक्ष्मीपुरा के खसरा न. 262-134 व खसरा न. 266-1364 से चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने के आदेश के तहत अतिक्रमियों को अनेक बार नोटिस दिया गया इसके बावजूद अतिक्रमण नहीं हटाया गया तो कार्रवाई की गई। इस दौरान कुछ कब्जाधारियों ने स्टे व कागजात प्रस्तुत करने पर वहां कार्रवाई नहीं की गई। वहीं शीघ्र की बचा अतिक्रमण भी हटा दिया जाएगा।
अतिक्रमण हटाने के दौरान ये रहे मौजूद
रेनवाल तहसीलदार पुरूषोतम जांगिड, जोबनेर थानाधिकारी अनिल तंवर, सरपंच गणेशराम यादव, गिरदावर देवीलाल बांगड़वां सहित पुलिस जाप्ता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो