script

Corona virus : इस्तेमाल करने के बाद मास्क का निस्तारण जरूरी

locationबगरूPublished: Mar 29, 2020 11:40:17 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– स्वस्थ व्यक्ति को मास्क की आवश्यकता नहीं- चिकित्सा विभाग ने जारी की एडवायजरी

चौमूं. कोरोना वायरस संक्रमण को महामारी घोषित करने के बाद मास्क के उपयोग को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं प्रमुख शासन सचिव रोहितकुमार सिंह ने आमजन के लिए एडवाइजरी जारी की है। सूत्रों के अनुसार एडवाइजरी में मेडिकल मास्क के उपयोग एवं निस्तारण को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर किया गया है। मेडिकल मास्क के उपयोग एवं निस्तारण के संबंध में आमजन एवं अन्य के लिए जारी एडवाइजरी में कई दिशा-निर्देश दिए हैं। जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि स्वस्थ व्यक्ति, जिनमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं है। उन्हें मास्क की आवश्यकता नहीं है। एडवाइजरी के मुताबिक चिकित्साकर्मियों के अलावा मेडिकल मास्क के उपयोग आमजन, खांसी व बुखार चिकित्सक को दिखाने जाने, किसी बीमार, संक्रमित व्यक्ति तथा संदिग्ध व्यक्ति की देखभाल करने तथा संदिग्ध एवं संक्रमित व्यक्ति के पास रहने वाले परिजनों को करना चाहिए। मेडिकल मास्क का उपयोग एक बार में अधिकतम छह घंटे तक ही किया जाए। पहने हुए मेडिकल मास्क को बार-बार न छुएं यदि इस दौरान मास्क गीला हो जाए तो उसे तत्काल बदला जाए। मास्क को गर्दन में लटकाकर न रखें तथा मास्क को हटाते समय मास्क की बाहरी सतह को भी न छुए। मास्क को हटाते समय भी उसकी नीचे वाली डोरी खोलें। इसके बाद ऊपर वाली डोरी को खोलें। उपयोग लिए गए मास्क का दुबारा उपयोग न करें।

यूं करें मास्क का निस्तारण

एडवायजरी में यह भी बताया है कि मास्क के निस्तारण के लिए प्रयोग किए गए मास्क को विसंक्रमित, 5 प्रतिशत ब्लीच सॉल्यूशन या एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड सॉल्यूशन करने के बाद इसे जला दें या जमीन में गहरा गड्ढा खोदकर उसमें दबाकर नष्ट कर दें। इसके अलावा नगर निगम के कचरा संग्रहण वाहन के पीले रंग में डालें।
फैल सकता है संक्रमण

जेके लॉन हॉस्पिटल जयपुर में कार्यरत संतोष भारद्वाज की मानें तो काम में लिए हुए मास्क को निस्तारण करने के बजाय कहीं भी फेंक देने की स्थिति में संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है। यदि इधर-उधर फेंके गए किसी संक्रमितयुक्त मास्क को कोई पशु अपना आहार बना लें तो उसमें भी संक्रमण फैल सकता है या किसी व्यक्ति का स्पर्श संक्रमितयुक्त मास्क से हो जाए तो भी खतरा बना रहता है। इसलिए जरूरी है कि मास्क और ग्लव्स (दस्तानों) को उपयोग लेने के बाद उनको जला दें या जमीन में गाड दें, जिससे संक्रमण नहीं फैल सके।

ट्रेंडिंग वीडियो