script

बड़े अरमान से बसाया था जेडीए ने रोहिणी नगर

locationबगरूPublished: Feb 22, 2019 11:02:54 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– 16 साल में नहीं बना एक भी मकान

rohini nagar

बड़े अरमान से बसाया था जेडीए ने रोहिणी नगर

रेनवाल मांजी. जयपुर-भीलवाड़ा मेगा हाइवे पर पहाडिय़ा सडक़ मार्ग पर स्थित रोहिणी नगर बदहाली पर आंसू बहा रहा है। वर्ष 2003 में जेडीए द्वारा रोहिणी नगर प्रथम, द्वितीय तृतीय के नाम पर 1594 बीघा भूमि पर रेनवाल मांजी में जेडीए ने आवासीय कॉलोनी बसाई थी। जेडीए ने अलग-अलग तीन चरणों में 3887 भूखण्ड सृजित किए। इनका आवंटन कर खजाने में करोड़ों रुपएआए, लेकिन मौके पर शो-विंडो की तरह एक मुख्य हिस्से को छोडक़र कहीं भी डामर की सडक़ नहीं हैं। गे्रवल की सडक़ें भी साथ छोड़ चुकी है। कॉलोनी में सरकार की ओर से सडक़ के दोनों ओर पेड़ लगाए और पार्क विकसित किए गए। साथ ही विद्युत पोल खड़े कर केबल भी डाल दी गई। लेकिन जेडीए प्रशासन की अनदेखी के कारण चोर इस आवासीय योजना में से करीबन तीन सौ विद्युत पोल से केबल चोरी कर ले जाने के साथ ही यहां रखे बड़े ट्रांसफॉर्मर तक चुरा ले गए। रोहिणी नगर द्वितीय व तृतीय में लगे करीब दो हजार पेड़ भी लोग काट ले गए। अब यहां ठूठ ही बचे हैं। पार्कों की दीवारों को भी समाजकंटक क्षतिग्रस्त कर चुके हैं। आवासीय कॉलोनी की सडक़ें पूरी तरह उखड़ गई हैं। जेडीए ने लोगों के प्लॉटों के नम्बर के मामले में कागजी खानापूर्ति तो की, लेकिन मौके पर सही दर्शाने का काम आज तक नहीं हुआ।

एक भी मकान नहीं बना
इस आवासीय कॉलोनी को बसाए हुए करीब १६ साल हो जाने के बाद भी एक भी प्लॉट मौके पर नहीं बना है। दूर तक पसरा सन्नाटा, जंगल सा माहौल फैला हुआ दिखाई देता हैं। जेडीए प्रशासन की अनदेखी की वजह से रोहिणी नगर की दो द्वितीय व तृतीय आवासीय योजना आज तक पूरी नहीं हो पाई हैं। रोहिणी नगर द्वितीय व तृतीय की आपस में मात्र २ से लेकर ४ किलोमीटर की ही दूरी हैं।
पांच लाख रुपए की केबल चोरी
ग्रामीणों ने बताया की जेडीए के अधिकारियों को अनेक बार अवगत करवाने के बाद भी अपनी आंखें मूंदकर बैठे हुए हैं, जिससे दिन-प्रतिदिन रोहिणी नगर वीरान होता जा रहा है। रोहिणी नगर द्वितीय और तृतीय से चोर अब तक करीब तीन सौ विद्युत पोलों से करीबन पांच लाख रुपए कीमत की केबल चुरा ले गए। इसके बावजूद भी जेडीए अधिकारी इस योजना की सुध नहीं ले रहे हैं। जेडीए द्वारा इन आवासीय कॉलोनियों में बीसलपुर के पानी व सडक़ और सीवर लाइन की व्यवस्था कर दी जाए तो रोहिणी नगर द्वितीय व तृतीय के दिन फिर सकते हैं।
इनका कहना है…
– रोहिणी नगर की आवासीय योजना से काटे गए पेड़, और चोरी हुई केबल के बारे में जेडीए के अधिकारियों को पूर्व में कई बार जानकारी दी गई है।
विजयसिंह, हलका पटवारी

– मौके पर जेईएन को भेजकर रिपोर्ट लेकर कार्रवाई की जाएगी।
बिरधिचन्द गंगवाल, उपायुक्त
जेडीए जोन-14

ट्रेंडिंग वीडियो