Makar Sankranti : रखे इन बातों का ध्यान

- पुण्य कार्य का सबसे बेहतर अवसर मकर संक्रांति
- आइए जीवन बचाएं
- वैक्सीन आने के बाद भी मास्क उतना ही जरूरी

By: Gourishankar Jodha

Published: 11 Jan 2021, 12:55 PM IST

रेनवाल मांजी। मकर संक्रांति का पर्व हमें किसी वस्तु के दान देने और पुण्य कार्य का अवसर देता हैं। इस बार महामारी में मास्क और सेनेटाइजर का वितरण कर कई जिंदगियों को बचाने का पुण्य कार्य करने के लिए आगे आना चाहिए।
मास्क और सावधानी से ही हम कोरोना से मुकाबला कर पा रहे हैं। महामारी में भले ही संक्रमितों की संख्या कम हो गई हैं, लेकिन सावधानी और अधिक बढ़ानी होगी। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण मास्क पहनना और समय-समय पर सेनेटाइजर का उपयोग करना हैं, इसी से बचाव संभव हैं। मास्क पहनकर हम खुद के साथ दूसरों को भी इससे बचा सकते हैं।

मास्क और सेनेटाइजर का वितरण करें
रेनवाल मांजी ग्राम पंचायत उपसरपंच सुनीता देवी मीणा ने बताया कि संक्रांति का पर्व हमें किसी वस्तु के दान देने और पुण्य कार्य का अवसर देता हैं। इस बार महामारी में मास्क और सेनेटाइजर का वितरण कर कई जिंदगियों को बचाने का पुण्य कार्य करने के लिए आगे आना चाहिए। इसलिए जरूरी है मास्क अभी कोरोना के नए स्टे्रन के मामले भी देश में कई जगह मिले हैं, यह चिंता बढ़ा रही हैं। महामारी शुरू हुई थी तब देश में एक दो मामले ही थे और फिर करोड़ों में यह संख्या पहुंच गई। लेकिन मास्क पहनने के साथ सेनेटाइजर के उपयोग से करोड़ों लोग संक्रमित होने से बचे है, यह विशेषज्ञ भी कहते हैं। इसलिए मास्क वैक्सीन आने के बाद भी उतना ही काम आएगा।

दुकाने सजी, पतंगों की खरीददारी में मशगूल बच्चे
करणसर मकर संक्रांति के समीप आते ही कस्बे सहित देवलिया, डूंगरसी का बास, डूंगरी कला, डूंगरी खुर्द, बाघावास, लालासर, जूनसिया, पचकोडिय़ा, खेड़ी मिल्क, रामजीपुरा कला, मुण्डोती, अणतपुरा, भैंसलाना, भादवा, सुन्दरपुरा, हरसोली, बासड़ी खुर्द क्षेत्र के बाजारों में पतंग, डोर, मांझा, चरखी, तिल आदि की दुकाने सज गई है।

युवा-बच्चों में उत्साह
युवा व बच्चे उत्साह के साथ पतंगों की खरीददारी करने में जुट गए है। व्यापार मंडल अध्यक्ष महेशकुमार शर्मा व सुवालाल मारोठिया ने बताया कि इस बार पतंगों की बिक्री अच्छी हो रही है। दूसरी ओर पहनावा ओढ़ावा करने वाली महिलाएं आभूषण, ज्वार, कपड़े व अन्य सामान करने में जुटी है।

Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned