scriptरेनवाल में महिला व शिशु रोग विशेषज्ञ की कमी | Lack of Women desiges doctor and Pediatrician | Patrika News

रेनवाल में महिला व शिशु रोग विशेषज्ञ की कमी

locationबगरूPublished: Feb 22, 2019 12:14:02 am

Submitted by:

Ramakant dadhich

– सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाओं का अभाव

renwal chc

रेनवाल में महिला व शिशु रोग विशेषज्ञ की कमी


रेनवाल. कस्बे का राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रशासनिक उदासीनता का शिकार बनता जा रहा है। यहां चिकित्सकों की कमी के साथ ही मूलभूत सुविधाओं के अभाव के कारण मरीजों एवं परिजनों को काफी परेशानी सामना करना पड़ता है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ, शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ एवं वरिष्ठ सर्जन का पद रिक्त होने से लोगों को काफ ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं ऑपरेशन थिएटर में संसाधनों का अभाव है।
लंबे समय से पद रिक्त
सीएचसी में महिला चिकित्सक का पद काफ ी लंबे अरसे से रिक्त पड़ा होने से महिलाओं को काफ ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं निजी अस्पताल चांदी कूट रहे हैं। अस्पताल में ऑपरेशन थियेटर होने के बावजूद उपकरणों का अभाव है। क्षेत्रीय सांसद एवं केंद्रीय मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने रेनवाल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑपरेशन थिएटर के उपकरणों के लिए १० लाख रुपए देने की घोषणा की थी। लेकिन स्वास्थ्य केंद्र प्रशासन अब तक उपकरणों की खरीद नहीं कर पाया। इससे छोटे से ऑपरेशन के लिए भी मरीजों को चौमंू एवं जयपुर रैफर कर दिया जाता है। वहीं महिला एवं शिशु रोग विशेषज्ञ नहीं होने से बच्चों की सुरक्षा का खतरा मंडराने लगा है।
कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ने सौंपा ज्ञापन
नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमित ओसवाल ने चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के नाम विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रहे विद्याधर सिंह को सौंपा। जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शिशु रोग विशेषज्ञ एवं स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ की नियुक्ति करने एवं किशनगढ़ रेनवाल स्वास्थ्य केंद्र को 50 बैड में क्रमोन्नत करने की मांग की है। ज्ञापन में बताया कि किशनगढ़ रेनवाल से आसपास के लगभग 80 गांव के लोगों का सीधा जुड़ाव होने से यहां पर सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं मिलना आवश्यक है। लेकिन यहां पर चिकित्सकों की कमी के कारण लोगों को हमेशा मलाल रहता था। जबकि हालात यह है कि 2018 में रेनवाल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 4934 मरीज इनडोर में भर्ती हुए हैं जबकि एक लाख46622 मरीजों का ओपीडी में जांच दवाइयां दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो