scriptLock on CHC, pregnant groaning due to labor pains in cold night at gat | सीएचसी पर ताला, गेट पर सर्द रात में प्रसव पीड़ा से कराहती रही गर्भवती | Patrika News

सीएचसी पर ताला, गेट पर सर्द रात में प्रसव पीड़ा से कराहती रही गर्भवती

- जिम्मेदारों की शिथिलता के चलते लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही

बगरू

Updated: January 21, 2022 12:43:50 am

रेनवाल मांजी. सरकारी दावे से अलग ग्रामीण इलाके में चिकित्सा सुविधा अब भी लोगों के लिए दूर की कौड़ी साबित हो रही है। जिम्मेदारों की शिथिलता के चलते लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। गांवों के बड़े अस्पतालों में रात में एक भी चिकित्सकर्मी नहीं रुकने से गर्भवतियों को दर्द झेलना पड़ रहा है और उन्हें आखिर शहर का रुख करना पड़ रहा है। लेकिन विभाग के बड़े अधिकारी आंखें मूंदें हैं। ऐसी ही स्थिति रेनवाल मांजी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर बुधवार रात देखने को मिली जब ताला लटका होने से प्रसव के लिए पहुंची गर्भवती अस्पताल के बाहर दर्द से कराहती रही।
सीएचसी पर ताला, गेट पर सर्द रात में प्रसव पीड़ा से कराहती रही गर्भवती
सीएचसी पर ताला, गेट पर सर्द रात में प्रसव पीड़ा से कराहती रही गर्भवती
जानकारी के अनुसार कस्बा निवासी एक गर्भवती को रात में प्रसव पीड़ा होने पर परिजन उसे लेकर रात करीब 1 बजे कस्बे में स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे। लेकिन यहां अस्पताल के गेट पर ताला लगा होने के साथ ही अस्पताल में एक भी चिकित्सक मौजूद नहीं होने से गर्भवती अस्पताल के बाहर करीबन 40 मिनट तक प्रसव पीड़ा से कराहती रही। आखिर परिजन उसे लेकर सांगानेर के सरकारी अस्पताल पहुंचे, जहां से गर्भवती को जयपुरिया अस्पताल के लिए रैफर करने पर वहां भर्ती करवाया गया।
पांच चिकित्सक, सभी नदारद: राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेनवाल मांजी में 5 डॉक्टर कार्यरत हैं। लेकिन शाम होते ही सभी चिकित्सक ताला बंद कर यहां से रवाना हो जाते हैं। जबकि नियमानुसार सीएचसी होने के चलते अस्पताल का 24 घंटे खुले रहना जरूरी है। लेकिन चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की अनदेखी के चलते राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अव्यवस्था है। इससे ग्रामीणों में रोष है।
मौके पर पहुंचे विधायक, लगाई फटकार
ग्रामीणों से गुरुवार सुबह घटना की जानकारी मिलते ही चाकसू विधायक वेदप्रकाश सोलंकी राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेनवाल मांजी पहुंचे। यहां अस्पताल प्रभारी मौके पर नहीं मिलने पर उन्हें फोन पर लताड़ लगाई। वहीं चिकित्सा कर्मियों को अस्पताल में व्यवस्थाएं सुधारने के लिए सख्त निर्देश दिए। ग्रामीणों ने बताया कि रात के समय चिकित्सक नहीं रुकने से मरीजों को मजबूरन निजी चिकित्सालयों में जाना पड़ता है।
इनका कहना है....
यहां चिकित्सकों के लिए रात में रहने की व्यवस्था नहीं होने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आगे से महिलाओं को कोई परेशानी नहीं आएगी।
डॉ. मणिकांत पारीक, प्रभारी
राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रेनवाल मांजी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

IPL 2022 MI vs SRH Live Updates : रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई को 3 रनों से हरायामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.