script

एक माह से उपस्वास्थ्य केन्द्र पर ताला

locationबगरूPublished: Aug 23, 2018 11:10:35 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– सरकारी दावों की खुलती पोल- गर्भवतियों को टीकाकरण के लिए जाना पड़ रहा 7 किमी दूर- सामान्य रोगियों को इलाज मुहैया नहीं

sub center

एक माह से उपस्वास्थ्य केन्द्र पर ताला

ड्योढ़ी. एक ओर सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में उचित चिकित्सा व परिवार नियोजन सहित कई स्वास्थ्य कार्यक्रमसंचालन कर रही है, वहीं गंावों में एएनएम तक नहीं है। ऐसी ही स्थिति ड्योढ़ी कस्बे के उपस्वाथ्य केन्द्र की है, जहां एएनएम का तबादला होने के बाद से करीब एक माह से ताला लटका है। इससे गर्भवती महिलाओं सहित अन्य मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। जानकारी अनुसार यहां पिछले 25 वर्ष से एक एएनएम कार्यरत थी लेकिन एएनएम का असामयिक निधन हो जाने के बाद मई माह में विभाग ने जोबनेर से एक एएनएम की प्रतिनियुक्ति कर दी, लेकिन एक माह बाद ही एएनएम का स्थानांतरण हो गया। इसके बाद से उपस्वास्थ्य केन्द्र पर ताला पड़ा है।
गर्भवतियों के टीकाकरण के लिए विभाग ने जोबनेर से एक एएनएम नियुक्त कर रखी है, लेकिन उसका कोई निश्चित समय व सूचना नहीं होने के चलते गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण के लिए 7 किमी दूर जोबनेर जाना मजबूरी बना हुआ है। स्थानीय ग्रामीणों ने मांग की है कि यहां उपस्वास्थ केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत किया जाए।
उग आई झाडिय़ां
उपस्वास्थ्य केन्द्र पर नियमित देखभाल नहीं करने के चलते मैदान व बरामदे में झाडिय़ां उग आई है। वहीं यहंा शाम होते ही समाजकंटकों का भी डेरा लग जाता है। इससे भी ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। विभा्र यहां एएनएम की स्थायी नियुक्ति कर दे तो समस्या का हल संभव है।
ग्रामीणों ने की पीएचसी की मांग

सरकार के गांवों में बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के दावों की पोल खुल रही है। रिक्त पद होने से व्यवस्थाएं गड़बड़ाई हुई हंै। चिकित्साकर्मी नहीं होने से केन्द्रों में सामान्य इलाज भी रोगियों को नहीं मिलता। ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम की आबादी १० हजार से ज्यादा है लेकिन यहां फिर भी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नहीं है। ग्रामीण नारायणलाल ने बताया कि इस बारे में स्थानीय विधायक सहित आला अधिकारियों को यहां पर उपस्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करवाने के लिए कई बार ज्ञापन दिए। लेकिन आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला। गांव सहित आसपास की ढाणियों के लोगों को प्राथमिक उपचार के लिए भी जोबनेर जाना पड़ता है। सरकार इस उप स्वास्थ्य केन्द्र को क्रमोन्नत कर दे तो ग्रामीणों को बेहतर चिकित्सा मुहैया हो सकती है।
इनका कहना है…
-जोबनेर सीएचसी में रिक्त पदों के चलते समस्या आ रही है। फिर भी ड्योढ़ी में सप्ताह में एक दिन के लिए एएनएम प्रतिनियुक्ति पर लगाई गई है, जोबनेर में भी एक ही एएनएम है। ऐसे में यहां पर भी कार्य ज्यादा है, बीसीएमओ सांभरलेक को समस्या से अवगत करवा रखा है। एक-दो दिन में ड्योढ़ी उपस्वास्थ्य केन्द्र पर एएनएम की नियुक्ति करवा दी जाएगी।
डॉ. राजेन्द्र कुमावत, चिकित्सा प्रभारी
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जोबनेर

ट्रेंडिंग वीडियो