अवैध निर्माण व पेयजल-सफाई का मुद्दा गरमाया

अवैध निर्माण व पेयजल-सफाई का मुद्दा गरमाया

Ramakant Dadhich | Updated: 14 Jun 2019, 11:48:39 PM (IST) Bagru, Jaipur, Rajasthan, India

- नगरपालिक साधारण सभा की बैठक
- पालिका के सभी वार्डों में होंगे 28 करोड़ के विकास कार्य

चौमूं. नगरपालिका सभागार में शुक्रवार को साधारण सभा की बैठक पालिकाध्यक्ष की अध्यक्षता में हुई। बैठक में अवैध निर्माण व पानी-सफाई का मुद्दा छाया रहा। बैठक के दौरान ही पेयजल संकटग्रस्त कुछ वार्डों की महिलाएं आ गई, जिससे कुछ देर के लिए तो हंगामा खड़ा हो गया। बाद में पालिकाकर्मियों, नेता प्रतिपक्ष व उपाध्यक्ष ने महिलाओं को आश्वासन देकर वापस भिजवाया। बैठक में शहर के रावला चौक में स्थानीय स्काउट गाइड संघ की ओर से निर्माण कराए जा रहे भवन को ध्वस्त करने के मामले को लेकर नगरपालिका उपाध्यक्ष रमेश चौधरी, भाजपा पार्षद कुंदन सिंह, राहुल शर्मा व गजेन्द्र यादव ने ईओ अजय कुमार से कहा कि रावला चौक में तो भवन निर्माण के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की गई, लेकिन शहर में धड़ल्ले से हो रहे अवैध कॉम्पलेक्सों के निर्माण के खिलाफ भी कार्रवाई करो। इस मामले में भाजपा पार्षदों ने ईओ की कार्यशैली पर सवाल खड़े कर दिए। स्थिति ऐसी बन गई कि ईओ को जवाब देना भारी पड़ गया। बैठक की कार्रवाई के दौरान शहर में कराए जाने वाले विकास के मुद्दों को लेकर कांग्रेस व भाजपा पार्षदों में कुछ देर के लिए तीखी नोंक झोंक भी हुई। इस दौरान २१ मुद्दों पर चर्चा की गई। इसमें से १९ पर सर्व सम्मति से विकास कार्यों पर प्रस्ताव पारित कर लिए गए। नेता प्रतिपक्ष शैलेन्द्र चौधरी ने नगरपालिका के जमादारों द्वारा सफाई नहीं करवाने का आरोप लगाया। ऐसे में रिक्त पदों पर पदोन्नति नहीं करने, संवर्ग में नियुक्त पालिका कार्मिकों के स्थायीकरण व सफाई के अतिरिक्त कार्य के लिए और कार्मिक रखने के प्रस्ताव पारित नहीं हो सके। इसके अलावा चौमूं क्षेत्र में पानी की भयंकर समस्या को लेकर देखते सिंगल फेज बोरिंग और चालू कराने पर भी चर्चा की गई। पालिका के सभी 35 वार्डों में 28 करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाए जाएंगे। साथ ही सफाई, सडक़ों व नालियों को लेकर प्रत्येक वार्ड में 80 लाख रुपए के विकास कार्य करवाए जाने के प्रस्ताव पारित किए गए।


बैट्री चोरी की एफआईआर दर्ज नहीं
बैठक में कुछ पार्षदों ने ईओ से पूछा कि नगरपालिका में रखे जनरेटर से करीब दो माह पूर्व बैट्री चोरी हो गई, लेकिन अभी तक थाने में मामला दर्ज क्यों नहीं कराया।

 


आक्रोशित महिलाओं ने किया हंगामा
सभागार में चल रही साधारण सभा की बैठक के दौरान शहर के वार्ड १६, १७ व ३५ की कुछ महिलाएं पहुंच गई। इसके बाद उन्होंने नगरपालिका अध्यक्ष, ईओ अजय कु मार अरोड़ा व पीएचईडी एईएन अभय चौहान का घेराव कर खरी-खोटी सुनाई और हंगामा खड़ा कर दिया। महिलाओं का कहना था कि उनके वार्ड में पिछले कई दिनों से पानी नहीं आ रहा है। पीएचईडी व पालिका के जिम्मेदारों को कई बार अवगत कराने के बाद भी सुनवाई नहीं हो पा रही है। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष, उपाध्यक्ष व पार्षदों ने उन्हें आश्वासन देकर सभागार से बाहर भिजवाकर मामला शांत किया।

 


36 करोड़ की योजना भी फेल साबित
बैठक में नेता प्रतिपक्ष ने ईओ को ज्ञापन सौंपकर बताया कि शहर का भूजल स्तर प्रतिवर्ष गिरता जा रहा है। वहीं शहर की जनसंख्या भी बढ़ी है। लोगों को भरपूर जलापूर्ति करने की मंशा से जेडीए की ओर से ३६ करोड़ की शुरू की गई योजना भी फेल साबित हो रही है। कई वार्डों में अब भी किल्लत बनी हुई है। जिन वार्डों में समुचित जलापूर्ति नहीं हो रही उन वार्डों में टैंकरों से जलाूपर्ति जल्द ही शुरू कराने की मांग की है। नेता प्रतिपक्ष ने बताया कि जलदाय विभाग की ओर स नियमित की जाने वाली जलापूर्ति के अलावा शहर में अतिरिक्त पानी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

 

इनका कहना है...
- साधारण सभा में शहर के विकास को लेकर सर्व सम्मति से प्रस्ताव लिए गए हैं। कुछ पार्षदों ने रावला चौक में हो रहे निर्माण को ध्वस्त करने का विरोध किया, लेकिन बाद में उन्हें समझाकर मामला शांत कर दिया गया।
अजय कुमार ईओ नगरपालिका चौमूं

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned