चिकित्साकर्मियों को हुआ कोरोना और बंद हो गई लोगों की यह सुविधा

कस्बे सहित ब्लॉक में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना वॉरियर्स की भूमिका निभा रहे चिकित्साकर्मी भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। ब्लॉक के तीनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों शाहपुरा, अमरसर व मनोहरपुर सहित कुछ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के कई चिकित्साकर्मियों व स्टाफ के कोरोना संक्रमित होने से मरीजों पर असर पड़ा है।

By: Ashish Sikarwar

Published: 19 Oct 2020, 12:06 AM IST

जयपुर/शाहपुरा. कस्बे सहित ब्लॉक में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना वॉरियर्स की भूमिका निभा रहे चिकित्साकर्मी भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। ब्लॉक के तीनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों शाहपुरा, अमरसर व मनोहरपुर सहित कुछ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के कई चिकित्साकर्मियों व स्टाफ के कोरोना संक्रमित होने से मरीजों पर असर पड़ा है। शाहपुरा के राजकीय अस्पताल में एक्स-रे डिपार्टमेंट में एक कार्मिक के पॉजिटिव आने व दो के संदिग्ध होने से दो दिन से एक्स-रे विभाग बंद है। विभाग बंद होने से अस्पताल में आने वाले मरीजों और घायलों को निजी केंद्रों में एक्स-रे कराने पड़ रहे हैं। इससे मरीजों व घायलों को आर्थिक नुकसान हो रहा है।
शाहपुरा कस्बा नेशनल हाईवे पर होने से आए दिन सड़क हादसे होते हैं। इसके अलावा इलाके का सबसे बड़ा अस्पतापल होने से मरीजों का भी दबाव बना रहता है। रोज 50 से 60 मरीजों और घायलों के एक्स-रे होते हैं। ऐसे में यह सुविधा बंद होने से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

 

एक्स-रे के पूरे स्टाफ को किया होम क्वारंटीन
सीएचसी प्रभारी डॉ. हरीशमोहन मुद्गल ने बताया कि एक्स-रे डिपार्टमेंट में 3 कार्मिक हैं। रेडियोग्राफर, सहायक रेडियोग्राफर व एक संविदाकर्मी रेडियोग्राफर। इसमें से सहायक रेडियोग्राफर की 15 अक्टूबर को तेज बुखार होने पर जांच की गई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उसके दोनों साथी भी संदिग्ध है। ऐसे में अस्पताल प्रशासन ने तीनों को होम क्वारंटीन कर दिया है। इससे एक्सरे सुविधा ही बंद हो गई। प्रभारी ने बताया कि अब तीनों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही एक्स-रे सुविधा शुरू हो सकेगी। सुरक्षा के लिहाज से मशीनों और कक्ष को भी सेनेटाइज किया जाएगा।

 

13 कार्मिक संक्रमण की चपेट में
प्रभारी के मुताबिक शाहपुरा सीएचसी में अब तक १३ कार्मिक कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इनमें चिकित्सक, नर्सिंगकर्मी, फॉर्मासिस्ट, लैब ब्वॉय, सफाईकर्मी शामिल हैं। वर्तमान में एक सहायक रेडियोग्राफर, एक नर्सिंगकर्मी कोरोना पॉजिटिव हैं। इनके संपर्क में आए दो चिकित्सक, नर्सिंगकर्मी और अन्य कार्मिकों को भी जांच करवाने के निर्देश दिए हैं।

 

मनेाहरपुर व अमरसर में सीएचसी में तीन कािर्मक पॉजिटिव
मनोहरपुर व अमरसर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी तीन चिकित्सा कार्मिक पॉजिटिव है। अमरसर रेपिड रेस्पॉन्स टीम के प्रभारी डॉ. दीपक चौधरी ने बताया कि अमरसर सीएचसी में एक नर्सिंगकर्मी और एक लिपिक पॉजिटिव आने से होम क्वारंटीन किया है। मनोहरपुर सीएचसी में लैब टैक्निशियन पॉजिटिव है।

 

कुल 390 कोरोना पॉजिटिव
बीसीएमएचओ शाहपुरा डॉ. विनोद शर्मा ने बताया कि ब्लॉक में अब तक कुल 390 जने पॉजिटिव आ चुके हैं। इनमें 23 चिकित्साकर्मी हैं। 390 केस में से 295 मरीज रिकवर हो चुके हैं। 90 केस एक्टिव हैं। 5 जनों की मौत हो चुकी है।

 

लोगों की सुविधा के लिए बंद किया है
अस्पताल के एक्स-रे डिपार्टमेंट में तीन में से एक कार्मिक कोरोना पॉजिटिव है और दो संदिग्ध है। ऐसे में तीनों को होम क्वारंटीन किया है। तीनों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही एक्स-रे सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। सभी चिकित्सकों को आवश्यक होने पर ही मरीजों को एक्स-रे लिखने के निर्देश दिए हुए हैं। इससे मरीजों को परेशानी नहीं हो।
डॉ. हरीशमोहन मुद्गल, प्रभारी राजकीय अस्पताल, शाहपुरा

Ashish Sikarwar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned