scriptएमएलए का चुनाव लड़ चुके प्रत्याशी भी सरपंच की दौड़ में | MLA candidates who have also contested the race for sarpanch | Patrika News

एमएलए का चुनाव लड़ चुके प्रत्याशी भी सरपंच की दौड़ में

locationबगरूPublished: Jan 20, 2020 11:47:34 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

पुराने दिग्गज चुनावी दंगल में कूद पड़े

एमएलए का चुनाव लड़ चुके प्रत्याशी भी सरपंच की दौड़ में

एमएलए का चुनाव लड़ चुके प्रत्याशी भी सरपंच की दौड़ में

जयपुर. सीकर जिले की श्रीमाधोपुर पंचायत समिति के अधीन 22 ग्राम पंचायतों के पंच-सरपंच के चुनाव 22 जनवरी को होंगे। 13 जनवरी को नामांकन दाखिल हो जाने के बाद ग्राम पंचायतों में प्रत्याशी मतदाताओं का मन टटोल रहे हैं। गांवो में जगह-जगह प्रत्याशियों के समर्थकों की टोलियां चुनाव प्रचार करते नजर आती है। पिछली सरकार ने सरपंच का चुनाव लडऩे के लिए न्यूनतम योग्यता आठवीं पास कर दी थी। ऐसे ने वर्षों से सरपंच का चुनाव लड़ रहे लोगों की उम्मीदों पर पानी फिर गया था। इस बार सरपंच का चुनाव लडऩे के लिए वर्तमान सरकार ने शिक्षा की बाध्यता हटाई तो कई पुराने दिग्गज चुनावी दंगल में कूद पड़े। अब वे चुनावी दंगल में उतरकर सरपंच बनने का भाग्य आजमाइस कर रहे है। शिक्षा की बाध्यता के चलते फूटाला में पूर्व सरपंच कस्तूरी देवी चुनाव नहीं लड़ सकी थी। उसकी जगह बेटे की बहु कोयली देवी ने चुनाव लड़ा। वहीं नाथूसर में धापू देवी ने चुनाव नहीं लड़ा। उन्होंने अपने परिवार की बहू को चुनाव लड़ाया। अरनियां में गणपति देवी ने अपने बेटे की बहु सुनीता को चुनाव लड़ाया। वहीं कई ग्राम पंचायतों में सीट परिवर्तन के चलते कई सरपंच पिछली बार चुनाव लडऩे में असक्षम रहे। वे इस बार भाग्य आजमा रहे हंै। अनंतपुरा में महिला सीट आने की वजह से पूर्व सरपंच रोहिताश यादव ने अपनी बेटी नीलू को चुनाव लड़ाया। वर्तमान में खुद मैदान में है। लिसाडिया में पूर्व सरपंच जगदीश यादव ने पिछली बार पुत्रवधु को चुनाव लड़ाया। इस बार स्वयं मैदान में है।
भाजपा के टिकट पर लड़ चुके चुनाव
सीकर जिले की ग्राम पंचायत नांगल में 84 वर्षीय हीरासिंह सामोता चुनावी मैदान में है। वे भारतीय जनता पार्टी की टिकट से 2003 में एमएलए के प्रत्याशी रह चुके हैं। इससे पहले वे 34 साल तक नांगल व नाथूसर के सरपंच रह चुके वहीं 10 साल तक पंचायत समिति सदस्य रहे। इस बार वे स्वयं भाग्य आजमा रहे हैं। उनके सामने पूर्व सरपंच गीता देवी तथा दुबई से एक कंपनी में ऑफिसर का पद छोडक़र आई महिला चुनावी मैदान में है।
लिसाडिय़ा में सबसे अमीर प्रत्याशी
ग्राम पंचायतों में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों में श्रीमाधोपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत लिसाडिय़ा से सरपंच पद उम्मीदवार जगदीश यादव सबसे अमीर है। नामांकन फार्म में उन्होंने 1 करोड़ 30 लाख रुपए की तथा यादव की पत्नी के पास 40 लाख रुपए की संपत्ति बताई है।
आशा वर्मा सबसे ज्यादा पढ़ी लिखी
मऊ ग्राम पंचायत में पहली बार सरपंच पद का चुनाव लड़ रही आशा देवी सबसे ज्यादा पढ़ी लिखी उमीदवार है। आशा दो विषयों में एमए, बीएड तथा नेट क्लियर कर चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो