Corona: एनसीसी कैडेट्स भी बने कोरोना योद्धा, संभाला मोर्चा

- महिला कैड्टस भी कोरोना की जंग में उतरी

By: Teekam saini

Published: 18 Apr 2020, 06:05 PM IST

जयपुर. कोरोना के खिलाफ जंग में एनसीसी कैडेट भी कोरोना योद्धा बनकर मैदान में उतरे है। कोरोना जंग में उतरे एनसीसी कैडेट को जयपुर मुख्यालय से ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया गया है। शाहपुरा पुलिस उपाधीक्षक कार्यालय के अधीन ८ कैड्टस ने अमरसर पुलिस थाना इलाके में जिम्मा संभाल लिया है। फिलहाल उन्हें दुकानों व सब्जी विक्रेताओं के पास बाजार में शारीरिक दूरी के नियम का पालन कराते देखा जा रहा है। हालांकि पुलिस इस यूनिट से यातायात नियंत्रण व जागरुकता अभियान व क्वारंटाइन रखे लोगों की व्यवस्था में सहयोग ले सकती है। मनोहरपुर के धुलेश्वर राजकीय संस्कृत महाविद्यालय के २२ एनसीसी कैड्स की सूची जयपुर भेजी गई है, जो जल्द ही इलाके में जिम्मा संभालेंगे। जानकारी मुताबिक रक्षा मंत्रालय ने पिछले सप्ताह एक्सरसाइज एनसीसी योगदान के अंतर्गत एनसीसी कैडेट्स को अस्थायी सेवा योजना देने की अनुमति देकर इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए थे। सभी कैडेट के लिए सेनेटाइजर, मास्क व दस्ताने उपलब्ध करवाए गए हैं।
इन कैड्टस ने संभाला मोर्चा
अमरसर पुलिस थाना इलाके के अधीन क्षेत्र में एनसीसी कैड्टस हेमराम गुर्जर, बाबूलाल बराला, अशोक कुमार, अमित सैनी, गौतम मीणा, प्रदीप कुमार, सुमित्रा देवी, श्रीराम पुलिस के साथ फिल्ड में ड्यूटी दे रहे है। कैड्टस राज्य सरकार के निर्देशों की पालना के लिए स्टेट हाइवे, गली मोहल्लों व चौराहों पर योद्धा की तरह पहरी का कार्य कर जनसेवा का कार्य कर रहे है।
ये कार्य संभालेंगे कैड्टस
एनसीसी कैडेट्स को भोजन, राहत सामग्री, दवा वितरण आदि कार्य में लगाया है। इसके साथ ही सामुदायिक सहायता, यातायात व्यवस्था, सोशल डिस्टेंस आदि कार्य के लिए भी इन्हें लगाया जा सकता है। इस दौरान ऐसे कार्य जो एनसीसी कैडेट्स की क्षमता के हैं, वह कार्य करवाए जाएंगे। कैडेट्स को समूह में डयूटी में लगाया जाएगा।

Teekam saini Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned