scriptऑनलाइन ठगी का नया तरीका, कहीं आप ना हो जाएं शिकार | new way of online fraud | Patrika News

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, कहीं आप ना हो जाएं शिकार

locationबगरूPublished: May 11, 2022 11:38:43 pm

Submitted by:

Kashyap Avasthi

पार्सल भेजने के बहाने एप डाउनलोड कराया, खाते से 2.25 लाख पार

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, कहीं आप ना हो जाएं ​शिकार

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, कहीं आप ना हो जाएं ​शिकार

जयपुर. अब साइबर अपराधियों ने पार्सल भेजने के नाम पर एप डाउनलोड करवाकर ऑनलाइन ठगी शुरू कर दी है। जयपुर के भांकरोटा थाने क्षेत्र के सिरसी रोड पर एक व्यक्ति के बैंक खाते से सवा दो लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है।
भांकरोटा पुलिस के मुताबिक सिरसी रोड के रॉयल ग्रीन निवासी राजेश गोयल ने मामला दर्ज करवाया है कि वह घर से मंडल रेल प्रबंधक ऑफिस रेलवे स्टेशन जा रहा था। इसी बीच रास्ते में उसने पार्सल भेजने के लिए ऑनलाइन कूरियर सर्विस सर्च किया तो ब्लू डार्ट कंपनी की साइट पर मिले मोबाइल पर फोन किया तो व्यस्त आता रहा।
थोड़ी देर बाद पीडि़त के मोबाइल नम्बर पर दूसरे मोबाइल नम्बर से फोन आया। जिसने खुद आप को कूरियर सर्विस का कर्मचारी बताया। पीडि़त ने पार्सल बैंगलूरू भिजवाने के लिए बात की और जयपुर ऑफिस का पता पूछा। फोन करने वाले ने कहा कि जयपुर ऑफिस में पार्सल नहीं लिया जाता। बल्कि घर से ही पार्सल पिकअप करते हैं। उसने ऑनलाइन ही पार्सल बुक करवाने लिए पीडि़त से मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कहा।
उसके बाद पीडि़त के घर से पार्सल पिकअप करने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस के लिए 10 रुपए ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कहा। इस दौरान फोन करने वाले ठग ने पीडि़त के बैंक खाते की जानकारी एप के जरिए ले ली। इसके बाद ठग ने दूसरे मोबाइल नम्बर से पीडि़त के मोबाइल नम्बर पर कूरियर सर्विस लिंक एसएमएस द्वारा भेजा। लिंक को उसने एक अन्य मोबाइल नम्बर पर मैसेज करने के लिए कहा।
इस प्रकार रजिस्ट्रेशन के लिए 10 रुपए ऑनलाइन पेमेंट करने के बहाने पीडि़त के बैंक खाते से एक बार 25 हजार रूपये, उसके बाद 1 लाख 99 हजार 9 सौ 90 रुपए निकाल लिए। बैंक खाते से रुपए निकलने का मैसेज आने पर ठगी का पता चला। पीडि़त ने इसकी सूचना बैंक में दी। मामले की जांच भांकरोटा थानाधिकारी रविनद्र प्रताप सिंह कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो