scriptडाक मतपत्र नहीं, फिर भी लगा दी 106 कार्मिकों की ड्यूटी | No postal ballot, yet imposed duty of 106 personnel | Patrika News

डाक मतपत्र नहीं, फिर भी लगा दी 106 कार्मिकों की ड्यूटी

locationबगरूPublished: Jan 07, 2020 11:20:23 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– आनन-फानन में विभागों को किया मना

डाक मतपत्र नहीं, फिर भी लगा दी 106 कार्मिकों की ड्यूटी

डाक मतपत्र नहीं, फिर भी लगा दी 106 कार्मिकों की ड्यूटी

चौमूं. राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला परिषद एवं पंचायत समिति के चुनाव तिथि तक घोषित नहीं की हैं और सरपंच व वार्ड पंच चुनाव में डाक मतपत्र होंगे नहीं, लेकिन जिला निर्वाचन अधिकारी ने डाक मतपत्र प्रकोष्ठ गठित करके 106 कार्मिकों के प्रतिनियुक्ति के आदेश भी जारी कर दिए। उल्लेखनीय है कि जिले की 21 पंचायत समितियों की ग्राम पंचायतों में सरपंच व पंचों के चुनाव चार चरण में होने तय हैं। हालांकि जिला प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि पंचायत चुनाव के लिए सभी प्रकोष्ठ एक साथ गठित किए जाते हैं। इसलिए डाक मतपत्र प्रकोष्ठ भी गठित किया गया।
तत्काल कार्यमुक्त करने के आदेश
जानकारी के अनुसार, चुनाव दलों में शामिल कार्मिकों को सरपंच व वार्ड पंच चुनाव में डाक मत देने का अधिकार नहीं है। जिला परिषद व पंचायत समिति में डाक मतपत्रों की व्यवस्था है,जबकि इन चुनाव की तिथि घोषित नहीं की गई है। जिला निर्वाचन विभाग की ओर से जारी आदेश में डाक मतपत्र प्रकोष्ठ के कर्मचारियों को तत्काल प्रतिनियुक्ति पर भेजने के आदेश दिए गए हैं। वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि एक साथ प्रकोष्ठ गठित करके कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है लेकिन इनके विभागाध्यक्षों को रिलीव नहीं करने के लिए कहा गया है जब इनकी जरुरत पड़ेगी तब रिलीव करने के लिए कह दिया जाएगा। चुनाव डयूटी समन्वय देखनेवाले अधिकारियों को भी यह निर्देशित किया हुआ है।
यात्रा भत्ता भी देय नहीं
सूत्रों की मानें तो चुनावों में मुख्यालय से 15 किलोमीटर से अधिक दूरी के कार्मिकों को चुनावी कार्य में लगाया जाता है तो यात्रा भत्ता भी दिया जाता है, लेकिन इस प्रकोष्ठ में लगाए गए सभी 106 कार्मिकों को किसी भी प्रकार का यात्रा भत्ता देय नहीं दिया जाएगा।
इनका कहना है….

सरपंच व पंचों के चुनाव में डाक मतपत्र नहीं होते हैं। ये जिला परिषद व पंचायत समिति चुनाव में होते हैं, लेकिन सभी प्रकोष्ठों का गठन एक साथ किया जाता है। इसीलिए डाक मतपत्र प्रकोष्ठ का गठन किया है। इसमें लगाए गए 106 कार्मिकों को अभी रिलीव नहीं करने के लिए हमने फोन पर सभी विभागों को निर्देश दे दिए हैं।
जोगाराम, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर, जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो