क्षेत्र के विकास पर चर्चा, स्वच्छ राजनीति का संकल्प

क्षेत्र के विकास पर चर्चा, स्वच्छ राजनीति का संकल्प

Ramakant Dadhich | Publish: Sep, 16 2018 11:11:48 PM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 11:11:49 PM (IST) Bagru, Rajasthan, India

चेंजमेकर, वालंटियर व प्रबुद्ध लोगों की बैठक

कालवाड़ . कस्बे के इन्दिरा बाजार स्थित सामुदायिक भवन में रविवार को लोकतंत्र की बेहतरी और राजनीति में स्वच्छता के लिए चेंजमेकर-बदलाव के नायक पत्रिका महाअभियान के तहत झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के चेंजमेकर, वालंटियर व प्रबुद्ध लोगों की बैठक आयोजित हुई। जिसमें स्वच्छ छवि वाले जननायकों के चुनावों में उतरने और आमजन का दुख दर्द समझने वालों को आगे लाने पर चर्चा हुई। बैठक में व्यापार मंडल अध्यक्ष अनिल तिवाड़ी ने कहा कि जननायक ऐसा हो जो शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को समान समझकर विकास करवाए। व्यापारी जितेन्द्र पारीक ने कहा कि जयपुर शहर के पास होते हुए भी झोटवाड़ा क्षेत्र के कालवाड़ जैसे प्रमुख कस्बों में परिवहन सुविधा नहीं होने के बावजूद वर्तमान के जनप्रतिनिधि इस ओर ध्यान नहीं दे रहे। चेंजमेकर महाअभियान आने वाले चुनावों में जनता के साथ सार्थक सिद्ध होगा। बीआर मेमोरियल स्कूल के प्रधानाचार्य प्रवीण शर्मा ने बैठक में बताया कि जनप्रतिनिधियों को शिक्षा के उत्थान पर ध्यान देना चाहिए। आज शिक्षा की स्थिति विदेशों की तुलना में देश में बेहतर नहीं है। वालंटियर अनिल मिश्रा ने कहा कि झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र ग्रामीण होने के बावजूद इसके सभी प्रमुख विभाग जयपुर शहर में होने से लोगों को परेशानी होती है। इस मौके पर सूरजपाल सिंह नाथावत, शिक्षाविद् रोशन टेलर, डॉ. बाबूलाल गुर्जर, रामेश्वर मंडीवाल, रामप्रसाद शर्मा, रामस्वरूप प्रजापति, शंकर हरितरवाल, राकेश बागड़ा, लालचंद प्रजापति आदि ने भी विचार प्रकट किए।


दूदू. दूदू विधानसभा क्षेत्र के विकास को लेकर राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के तहत रविवार को पेंशनर भवन में विधानसभा कॉर्डिनेटर एडवोकेट ताज मोहम्मद रंगरेज के सान्निध्य एवं वरिष्ठ नागरिक पेंशनर समाज दूदू के उपाध्यक्ष रामगोपाल शर्मा की अध्यक्षता में बैठक हुई। कॉर्डिनेटर रंगरेज नें पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के संदेश का वाचन किया। चेंजमेकर आरिफ शेख ने पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि हम चाहें तो राजनीति में बदलाव ला सकते हैं। इसके लिए हम सभी को आगे आकर स्वच्छ राजनीति के लिए पहल करनी चाहिए। ताकि विधानसभा का विकास हो सके। चेंजमेकर मोहनलाल सांठीवाल ने कहा कि स्वच्छ सोच के साथ स्वच्छ राजनीति होने से ही देश का विकास संभव है। वार्ड पार्षद अमित जोशी ने पत्रिका के चेंजमेकर अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्वच्छ राजनीति के लिए शिक्षित युवाओं को आगे आने की जरूरत है। इस मौके पर बैठक में मौजूद सभी लोगों नें स्वच्छ राजनीति का संकल्प लिया। बैठक में पेंशनर छीतरमल खटाणा, चौथूलाल चौहान, प्रेमप्रकाश चौहान, दयालराम, सांवल सिंह, नारायण सिंह राठौड़ व ओमप्रकाश शर्मा के अलावा, व्यापारी नितिन जैन, विजय जैन, मधुसूदन दाधीच, एडवोकेट लोकेन्द्र सिंह, राजेन्द्र पंवार, दौलत सिंह, अन्जुम बैग, सुबराती गौड़, पुरूषोत्तम स्वामी, घनश्याम सिंह, इलियास व मोहम्मद इमरान मंसूरी भी मौजूद रहे। दूदू विधानसभा क्षेत्र जन एजेंडा के प्रमुख दस मुद्दे जिनमें दूदू में रैफरल अस्पताल, दूदू में खेल स्टेडियम, दमकल की स्थायी व्यवस्था, सभी सरकारी व चरागाह भूमि अतिक्रमण मुक्त हो, फल-सब्जी विक्रेताओं के लिए मंडी विकसित करना, दूदू में नगर पालिका का गठन, दूदू, मौजमाबाद व फागी में गौशालाओं का निर्माण, प्रमुख जगहों पर पार्क विकसित, छापरवाड़ा बंाध को पर्यटन स्थल घोषित करने व गंागासागर बंाध की नहरों का नवीनीकरण व एप्रोच सडक़ का निर्माण हो।

 

सबको मिले पानी-बिजली और चिकित्सा
फुलेरा. समीपवर्ती ग्राम खण्डेल में रविवार को पत्रिका चेंजमेकर अभियान के तहत जन एजेंडा को लेकर छात्राओं की बैठक आयोजित हुई। जिसमें उपस्थित छात्राओं ने कहा कि क्षेत्र में पिछले काफी सालों से जनप्रतिनिधियों को चुनकर तो भेजा जा रहा है जबकि यहां आसपास के गांवों में चाहे पानी, शोचालय, पानी के लिए टैंकों का निर्माण कार्य हो, जरूरमंद लोगों के लिए टीन शेड लगवाना हो ये कार्य निजी संस्थाएं करवा रहा है। उन्होंने कहा कि राजनीति में स्वच्छता होना बेहद जरूरी है। खास तौर पर राजनीति केे क्षेत्र में साफ-सुथरे, शिक्षित और अच्छी सोच रखने वाले लोगों को हमें आगे लाना होगा। इस दौरान बैठक में उपस्थित छात्राओं ने स्वच्छ राजनीति के लिए संकल्प भी लिया। इसी प्रकार पुराना फुलेरा पर भी जन एजेंडा को लेकर लोगों की एक बैठक आयोजित हुई। अभियान सहयोगी वॉलिंटियर कमल वर्मा ने बताया कि बैठक में उपस्थित लोगों ने स्वास्थ्य को लेकर प्रत्येक अस्पताल में ऑपरेशन थियेटर और सम्बंधित चिकित्सक होने की बात कही। सरकारी नौकरी पेशा व्यक्तियों के बच्चे को उच्च माध्यमिक स्तर तक सरकारी स्कूल में शिक्षा की अनिवार्यता घोषित हो, यातायात पालन हेतु पुलिस व्यवस्था तथा रेड लाइटों की व्यवस्था की जाए, आवारा पशु की व्यवस्था करने, पेयजल व्यवस्था सुचारू की जाए तथा पानी आने का समय निश्चित किया जाने सहित अन्य बिन्दुओं को लेकर अपना जन एजेंडा रखा। बैठक में सीताराम स्वामी, राधेश्याम, प्रदीप गोवरानी, गोरू वर्मा, विवेक राजपूत, लक्ष्मीनारायण प्रजापत सहित अन्य लोग मौजूद थे।

 

बैठक के दौरान योग्य व शिक्षित विधायक की मांग की
बगरू. कस्बे में पेंशनर समाज कार्यालय परिसर में रविवार को राजस्थान पत्रिका के चेन्जमेकर बदलाव के नायक महाअभियान के तहत राजनिति में साफ छवि वाले व्यक्ति को चुनने व विकास के मुद्दों को लेकर बैठक हुई। इस दौरान शिक्षा, चिकित्सा, सी.ए. व राजनीति से जुड़े चेंजमेकर्स ने शिक्षित व योग्य विधायक की बात की। उन्होंने किसी भी दल का नाम लिए बिना कहा कि जो विकास कार्य करवाने का प्रण लेगा, उसे ही आमजन का साथ मिलेगा। इस मौके पर नगर कांग्रेस कमेटी के महासचिव सुनील कुमार पाटनी ने पीने के शुद्ध पानी की व्यवस्था एवं बीसलपुर पानी लाने की मांग की। महिला कॉलेज खोले जाने एवं महिला व बच्चों की सुरक्षा के लिए महिला थाना, अनाथ आश्रम व वृद्धाश्रम खोलने की बात भी इस दौरान की गई। अमरचन्द शर्मा ने गौ-माता की सुरक्षा सुनिश्चित करने व सैटेलाइट पशु चिकित्सालय खोले जाने की मांग की। अनाज मण्डी व्यापारी हनुमान भामू ने कहा कि आए दिन होने वाली बिजली कटौती को रोका जाए तथा इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों को दण्डित करने की मांग की। समाजसेवी रविगणेश अग्रवाल ने खेलकूद व अन्य सुविधाओं के संदर्भ मे स्टेडियम बनाए जाने की मांग की। शिक्षाविद् सुनील कुमार शर्मा के द्वारा बगरू में सेटेलाईट अस्पताल खोले जाने, बगरू रिको व्यापार मण्डल के अध्यक्ष शंकरलाल बागडा ने व्यापारियों को बैंकों से लोन देने की प्रणाली मे सुधार की मांग की। किसान भागचन्द बूरी के द्वारा खेतों मे होने वाले रासायनिकरण के प्रयोग को कम करने के लिए किसी ठोस निति को आगे लाने की बात कही, वहीं आवारा जानवरों को पकडऩे की मांग की। भाजपा पश्चिम देहात मण्डल उपाध्यक्ष गोपाल चलावरिया ने बताया कि बगरू को सीसीटीवी कैमरों से युक्त बनाया गया है, शेष सभी क्षेत्र मे सीसी टीवी लगाये जाना प्रस्तावित है। शिक्षक रमेश जाजोरिया के द्वारा गरीब व असहाय लोगों के लिए रैन बसेरा बनाने एवं बगरू क्षेत्र को प्रदुषण मुक्त बनाने की मांग की गई। इस मौके पर सी.ए. संदीप पाटनी, रमेश फागणा, भैरूराम बलाई, मदन चौधरी, रामबाबू शर्मा , ओमप्रकाश सैनी, रामनरेन्द्रसिंह फंगाल , अजय घड़ीवाल, अभिषेक यादव ने भी विचार व्यक्त किए। बैठक के दौरान चेंजमेकर, जनप्रतिनिधि लोगो के द्वारा सभी के द्वारा एकराय होकर स्वच्छ छवि वाले शिक्षित व्यक्ति को चुनने की मांग की गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned