scriptCORONA: विदेश से लौटे अपनों ने बढ़ाई धड़कनें | People returned from abroad increased their heartbeat | Patrika News

CORONA: विदेश से लौटे अपनों ने बढ़ाई धड़कनें

locationबगरूPublished: Mar 29, 2020 11:11:43 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– चिकित्सा विभाग रख रहा नजर- गोविंदगढ़ ब्लॉक में सबसे अधिक 115 जने विदेश से लौटे

CORONA: विदेश से लौटे अपनों ने बढ़ाई धड़कनें

CORONA: विदेश से लौटे अपनों ने बढ़ाई धड़कनें

गोविंदगढ़. कोरोना का नाम जेहन में आते ही अजीब सा डर मन में बैठ गया है। इसी कोरोना ने कुछ दिन में भी लोगों का जीवन बदल दिया। जो लोग अल सुबह से ही काम काज में जुट जाते थे वो अब घरों में रहकर स्वयं सहित अन्य का बचाव कर रहे हैं। इस बीमारी को विदेश से लौटने वाले हमारे अपने ही लेकर आए हैं।
चिकित्सा विभाग की टीम गोविन्दगढ़ ब्लॉक में सक्रिय रहने के साथ ही बाहर से आए लोगों पर नजर रखे हुए है। जैसे ही विभाग के अधिकारियों को बाहर से आए व्यक्ति के बारे में जानकारी मिलती है तो टीम उसके घर जाकर उसका स्वास्थ्य परीक्षण करने पहुंच जाती है।
गोविन्दगढ़ ब्लॉक मेें कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज मानते हुए चिकित्सा विभाग ने 11 मरीजों को एसएमएस अस्पताल मेें जांच के लिए भेजा था। जिनमेें से 10 की जांच नेगेटिव आई है, जबकि एक की जांच अभी आई नहीं है। ब्लॉक सीएमएचओं डॉ. एस.के. चौपड़ा ने बताया कि ग्राम पंचायत मण्ड़ा के बावड़ी गोपीनाथ के रहने वाले एक संदिग््ध को जांच के लिए जयपुर एसएमएस अस्पताल भिजवाया था। जिसकी रिर्पोट नेगेटिव आने पर उसे घर भेज दिया है। जबकि शनिवार को ग्राम पंचायत सिंगोद कला में महाराष्ट्र से आए एक व्यक्ति द्वारा जांच नहीं करवाने व तबीयत खराब होने के साथ ही संभावित लक्षण नजर आने पर उसे जांच के लिए एसएमएस अस्पताल भिजवाया है। जिसकी रिपोर्ट नहीं आई है। हालांकि गोविन्दगढ़ ब्लॉक के १२ सेक्टरों के पांच सीएचसी एवं १० पीएचसी क्षेत्र में विदेश एवं अन्य जिलों व राज्यों से आए ९६७ लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की निगरानी है। इनमें से अधिकांश विदेश में कमाने गए मजदूर एवं विदेश में पढ़ाई कर रहे छात्र शामिल हैं।

बगरू में सिर्फ पांच जने लौटे विदेश से

जयपुर जिले में पिछले एक पखवाड़े में चौमूं-गोविंदगढ़ ब्लॉक में सबसे ज्यादा लोग विदेश से लौटे हैं। इस ब्लॉक में 115 लोग विदेश से आए हैं। इसके बाद दूसरा नम्बर आता हैै कोटपूतली क्षेत्र का, इस क्षेत्र में 70 जने हाल में विदेश से लौटे हैं। वहीं तीसरे नम्बर पर है शाहपुरा ब्लॉक जहां 40 जने विदेश से लौटे हैं। सबसे कम लोग बगरू क्षेत्र में विदेश से लौटे हैं, यहां 5 जने विदेश से आए हैं। हालांकि ये सभी अभी स्वस्थ हैं। बस्सी ब्लॉक में विदेश से लौटे 16 जनों में से 3 बीमार होने के कारण उन्हें अभी जयपुर के सवाईमानसिंह चिकित्सालय में रखा गया है। उनकी स्थिति में भी सुधार है और वे स्वस्थ होते जा रहे हैं।

परिजन हैं चिंतित

विदेश से लौटे लोगों के परिजन काफी चिंतित हैं। उन्हें विदेश से लौटे अपनों के साथ अपनी भी चिंता सता रही है। क्योंकि विदेश से आए इस कोरोना ने कई जानें ले ली है और पूरे देश के इतिहास में पहली बार एक साथ लॉक डाउन हो गया है। ऐसे में यदि विदेश से आया कोई भी अपना इससे पीडि़त निकला तो सभी को संकट में डाल सकता है।
पत्रिका एडवाइजरी…
– परिचित या घर का सदस्य हाल में विदेश से लौटा है तो उसकी नियमित जांच कराएं।

– चिकित्सकों की सलाह लेते रहें, जरा भी अंदेशा हो तो अस्पताल में भर्ती कराएं।
– परिवार के सभी लोगों को विदेश से आया है उससे 15 दिन दूरी बनाए रखनी चाहिए।
– मास्क, सेनेटाइजर का नियमित उपयोग करें।
– दिन में कई बार साबुन से हाथ धोते रहें।

– हाथ धोते समय कम से कम 20 से 30 सैकिण्ड तक साबुन का इस्तेमाल करें।
– किसी भी समूह से बचें और घर में ही रहें।
फैक्ट फाइल….

विदेश से लौटे लोग
स्थान संख्या

बस्सी ब्लॉक — 16
बगरू क्षेत्र — 05

गोविंदगढ़ ब्लॉक — 115
कोटपूतली क्षेत्र — 70

शाहपुरा क्षेत्र — 40
…………………

देशभर से लौटे लोग
स्थान संख्या
बस्सी ब्लॉक — 326
बगरू क्षेत्र — 31

गोविंदगढ़ ब्लॉक — 852
कोटपूतली क्षेत्र — 447

शाहपुरा क्षेत्र — 1380
जोबनेर – 60

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो