scriptसुविधाएं ना नफरी, बंद पड़ी चौकियां | police sub station closed two years | Patrika News
बगरू

सुविधाएं ना नफरी, बंद पड़ी चौकियां

सदर बाजार की स्थायी चौकी का मामला

बगरूFeb 26, 2019 / 06:54 pm

Kashyap Avasthi

police sub station closed two years

सुविधाएं ना नफरी, बंद पर चौकियां

चौमूं. शहर के परकोटा क्षेत्र में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सदर बाजार में खोली गई स्थायी पुलिस चौकी को स्टाफ की दरकार है। हाल ये है कि पुलिसकर्मियों को हटा देने के बाद ना तो कोई चौकी को खोलने वाला है और ना ही बंद करने वाला। हवा चलने के साथ दरवाजा खुलता और बंद होता है। हवा नहीं चलती तो आस-पास के लोग इसका दरवाजे पर कुंदी लगा देते हैं। इसके अलावा दो अन्य अस्थायी चौकियां भी बंद पड़ी हैं।
चौमूं शहर के परकोटा क्षेत्र में शांति व्यवस्था के लिए पुलिस विभाग ने चौकी खोलने का निर्णय लिया था। इस कड़ी में सदर बाजार में धनजी की गली के पास स्थायी पुलिस चौकी स्थापित की गई। इसके लिए नगरपालिका की ओर से पुरानी चुंगी नाका भवन दिया गया। इसके अलावा कसाइयों की मोरी एवं पठानों के चौक के पास अस्थायी रूप से पुलिस चौकी स्थापित की गई। चौकियों में पुलिस जाब्ता तैनात किया गया। चौकियां खुलने के बाद परकोटा क्षेत्र में शांति भी स्थापित हुई। आपराधिक गतिविधियों पर भी अंकुश लगा। लेकिन अब ये बंद पड़ी हैं।
दो साल पहले हटाया जाब्ता
सदर बाजार में कोतवाली चबूतरे पर स्थित स्थायी चौकी में एक हैडकांस्टेबल एवं छह कांस्टेबल का जाब्ता तैनात किया गया था, जिससे चौकी 24 घंटे खुली रहती थी। शहरी क्षेत्र में घटना-दुर्घटना या अन्य कोई सूचना मिलने पर तुरंत चौकी पुलिस पहुंच जाती थी। परकोटा क्षेत्र में चलने वाला सट्टा व्यापार भी लगभग खत्म हो चुका था। पुलिस सूत्रों की मानें तो करीब दो साल पहले स्थायी चौकी से पुलिसकर्मियों को हटा लिया गया, जिससे चौकी को अब कोई धणी-धौरी नहीं है। चौकी में एक कक्ष पर ताला लगा हुआ है, लेकिन मुख्य दरवाजा खुला रहता है, जो हवा से बंद और खुलता है। कभी आस-पास के व्यापारी इसे बंद कर देते हैं। चौकी में विद्युत कनेक्शन भी है। कसाइयों की मोरी स्थित शहर पन्ना परकोटा एवं पठान मोहल्ले में पीवाला कुएं पर बनी पुलिस चौकी से भी बंद कर दी गई। इनमें तैनात पुलिसकर्मियों को भी हटा लिया। इसके बाद चौकी भवन यूं ही बेकार पड़े हैं।

Home / Bagru / सुविधाएं ना नफरी, बंद पड़ी चौकियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो