खटारा मोटरसाइकिल के भरोसे 70 हजार की सुरक्षा

खेजरोली पुलिस चौकी का मामला, टॉर्च जितनी रोशनी देती है पुलिस की बाइक

Kashyap Avasthi

September, 1311:03 PM

Chomu, Rajasthan, India

चौमूं. गोविन्दगढ़ पुलिस थाने की खेजरोली पुलिस चौकी में बढ़ती चोरियों की रोकथाम नहीं लग पाने के पीछे चौकी में संसाधनों का भी अभाव बड़ा कारण है। 70 हजार से अधिक लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है, लेकिन जीप तक नहीं है। एक बाइक है, उसकी रात में रोशनी टॉर्च जितनी है, जिससे गश्त के दौरान संदिग्ध लोगों पर नजर रखना तो दूर सड़क के गड्ढे बचाना मुश्किल है।
सूत्रों के अनुसार जयपुर जिले की सबसे बड़ी ग्राम पंचायतों में शामिल खेजरोली की आबादी 35 हजार से अधिक है। खेजरोली समेत आस-पास क्षेत्र में अपराधों पर अंकुश लगाने के मकसद से पुलिस विभाग की ओर से पुलिस चौकी भी स्थापित की है, जिसमें एक सब इंस्पेक्टर, चार कांस्टेबल, दो महिला कांस्टेबल एवं एक हैडकांस्टेबल कार्यरत हैं। पुलिस चौकी के बावजूद यहां पिछले दो महीने में चोरियों की वारदातों में इजाफा हुआ है, जिससे ग्रामीणों में रोष बना हुआ है।
क्षेत्र में ये हैं प्रमुख मार्ग
खेजरोली कस्बा क्षेत्र से चौमूं-उदयपुरिया रोड, बिलांदपुर रोड, सिंगोद रोड, सीकर जिले का मुंडरू रोड, शिमारला-रींगस (सीकर) रोड गुजरते हैं। इन सड़क मार्गों पर नाकाबंदी व गश्त करने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मियों की जरूरत है, लेकिन प्रभारी समेत आठ पुलिसकर्मियों के भरोसे यह बेहद मुश्किल है। इन संसाधनों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि चौकी पुलिस किस तरह अपराधियों पर नजर रखती होगी।
मोटरसाइकिल के भरोसे गश्त
पुलिस चौकी में जीप नहीं है। एक मोटरसाइकिल है। जीप के अभाव में रात्रि गश्त मोटरसाइकिल से दो पुलिसकर्मी करते हैं। इसकी लाइट भी टॉर्च की रोशनी के बराबर रोशनी देती है। रात में गश्त के दौरान आस-पास नजर रखना तो दूर सड़क पर बने गड्ढे तक अंधेरे में दिखाई नहीं देते हैं, जिससे हादसे की आशंका और बनी रहती है।
इन गांवों की जिम्मेदारी
खेजरोली पंचायत में हरदरामपुरा, निंदोला, ऊंटगड्डा, बुरोला शामिल हैं। खरिया बाढ़, झूंपा की ढाणी, झाडलिया वाली, निमड़ावली, लेसवा, पीलिया, बराला ढाणी, सुनारावाली, केरल्या ढाणी, बावड़ी, पटवारी ढाणी, मालियों की ढाणी, मेहता ढाणी, कालक्या ढाणी भी खेजरोली पंचायत में आती है। इसके अलावा ग्राम पंचायत देवथला में देवथला, देवथला बाढ़ व ढाणियां, नांगल कोजू ग्राम पंचायत में नांगल कोजू, कुंभपुरिया, कंवरपुरा, चौखली का बास, ग्राम पंचायत निवाणा में निवाणा, बास का टीका, कालू का बास, चारणवास, ग्राम पंचायत सिंगोद खुर्द में सिंगोद खुर्द, नाडिय़ा व अन्य ढाणियां, ग्राम पंचायत सिंगोद कलां में करणीपुरा, सिंगोद कलां व रावों की ढाणी समेत अन्य नौ ढाणियां आती हैं।
रोडलाइट ना सीसीटीवी कैमरे
खेजरोली कस्बा आबादी के लिहाज से इतना बड़ा है लेकिन यहां रोडलाइट तक नहीं हैं। दुकानदार भी रात्रि में दुकानों के बाहर लगे बल्ब भी बंद कर देते हैं, जिससे रास्तों में अंधेरा पसरा रहता है। कस्बे में प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी नहीं हैं। ताकि कोई अपराध होने पर फुटेज खंगाले जा सकें। पुलिस चौकी भवन की चारदीवारी नहीं होने से यहां जब्त वाहनों की सुरक्षा करना भी मुश्किलों भरा है।

Kashyap Avasthi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned