scriptमेघ मेहरबान, फसलों को मिला जीवनदान | rain fall | Patrika News

मेघ मेहरबान, फसलों को मिला जीवनदान

locationबगरूPublished: Aug 19, 2018 11:13:55 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– लम्बे समय के इंतजार के बाद बरसे बादल- खेत हुए लबालब

rain fall

मेघ मेहरबान, फसलों को मिला जीवनदान

कालवाड़. करीब एक माह के लम्बे इंतजार के बाद आखिर रविवार को कालवाड़ सहित आसपास के गांवों में झमाझम बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए और लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिल गई। कालवाड़, मूण्डोता, भम्भौरी, मांचवा, हाथोज, करधनी, गोविन्दपुरा सहित क्षेत्र के अन्य स्थानों पर बारिश से मुरझाई खरीफ की फसल में नई जान आ गई, जिससे धरती किसानों के चेहरे खिल उठे। बारिश से खेत, सडक़ें व तालाब पानी से भर गए। किसान लक्ष्मीनारायण देवन्दा ने बताया कि देर आए दुुरुस्त आए क्षेत्र के गांवों में हुई बारिश राहत लेकर आई।
बगरू . कस्बे समेत आसपास के गांवों में रविवार दोपहर बाद अचानक बादल घिर आए और झमाझम बारिश हुई। इससे बारिश से गर्मी की तपिश से परेशान लोगों को काफी हद तक राहत मिली। देर तक रिमझिम का दौर चलता रहा। वहीं सडक़ किनारे और निचले इलाकों में पानी भर गया, जिससे खासकर दुपहिया वाहन चालकों को आवागमन में परेशानी से दो-चार होना पड़ा। गौरतलब है कि कस्बे समेत क्षेत्र में पिछले करीब एक सप्ताह से भी पूर्व बारिश नहीं होने तथा गर्मी पडऩे से धरती की नमी गायब होने से खेतों में फसलें मुरझाने लगी थी।
जगह- जगह भर गया पानी

निवारू. रविवार शाम क्षेत्र में आधे घंटे से भी अधिक समय तक तेज बारिश होने से ग्रामीण जनजीवन प्रभावित रहा। इस दौरान मुख्य सडक मार्ग समेत अनेक स्थानीय कॉलोनियों में जगह- जगह पानी जमा होने से लोगों का आवागमन बाधित हो गया। फोरलेन की मुख्य सडक़ पर बरसाती पानी की निकास व्यवस्था नहीं होने से एक्सप्रेस हाइवे के अंडर पास एवं इससे लगती सर्विस लेन के दोनों तरफ बरसाती पानी इक_ा हो गया। इससे यातायात बाधित होने से जाम लग गया। मुख्य सडक़ मार्ग पर तालाब जैसी स्थिति बन गई एवं निकलने के लिए वाहनों की कतार लग गई।
महलां. कस्बे सहित क्षेत्र में रविवार दोपहर 4 बजे मूसलाधार बारिश होने से मौसम सुहावना एवं शीतल हो गया। फ सलों को नया जीवनदान मिलने से किसानों के चेहरे खिलते नजर आए। वहीं क्षेत्र की सडक़ंे बारिश के पानी से दरिया बन गई। जिससे वाहन चालको एवं राहगीरों को आवागमन करने में परेशानी का सामना करना पड़ा।
गर्मी से मिली निजात

किशनगढ़-रेनवाल. कस्बेे म रविवार शाम को बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया और गर्मी से राहत मिली। बारिश से चौपड़ बाजार में दुकानों के आगे पानी भर गया। वहीं निचले इलाकों जिनमें रैगर मोहल्ला, हरिजन बस्ती, मिण्डा रोड, करड रोड, पत्थर मण्डी में बारिश का पानी एकत्रहो गया। लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं समीपवर्ती ग्राम नाथी का बास, संावत का बास, बासड़ी, रलावता, मलिकपुर, करड़, लक्ष्मीपुरा सहित अनेक गांवों में भी बारिश हुई। वहीं क्षेत्र में शनिवार देर रात भी जमकर बरसात हुई।
पचकोडिय़ा/करणसर. कस्बे सहित क्षेत्र में रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा। जिससे आमजन को गर्मी से राहत मिली। कई दिनों बाद बारिश से किसानों व आमजन के चेहरे खिले हुए हैं।
सांभरलेक. कस्बे में शनिवार शाम को बरसात होने से लोगों को कुछ राहत मिली। कई दिनों के बाद लगभग आधे घण्टे तेज बरसात हुई और उसके बाद देर रात भी मध्यम बरसात हुई।

फसलों के लिए बरसा अमृत
ड्योढ़ी. कस्बे सहित मूंडवाड़ा, सिनोदिया, खतवाड़ी, श्यामपुरा क्षेत्र में रविवार को झमाझम बारिश होने से लोगों को चेहरे खिले नजर आए। कृषि अधिकारियों ने बताया कि फसल की मिल्क अवस्था (फसलों मे दाना बनने का समय) में बारिश की बहुत जरूरत पड़ती है। ऐसे में यह बारिश फसलों के लिए अमृत का कार्य करेगी।
रेनवाल मांजी. कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में रविवार को हुई बारिश के बाद किसानों ने बताया कि बारिश मुरझाइ फसलों के लिए अमृत का काम करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो