कॉलेजों में एक हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी पूरी : मंत्री भाटी

- राजकीय कन्या महाविद्यालय में उच्च शिक्षा मंत्री ने किया छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन

By: Ramakant dadhich

Updated: 06 Jan 2020, 11:22 PM IST

चौमूं. शहर के राजकीय कन्या महाविद्यालय में सोमवार को उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से खोले गए 50 नए कॉलेज में से तहसील एव उपखंड मुख्यालयों पर 10 महिला कॉलेज खोले गए हैं। इस मौके पर उन्होंने कहा है कि प्रदेश की कॉलेजों में रिक्त पदों को भरने के लिए एक हजार पदों पर जल्द ही भर्ती प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी। उन्होंने प्रदेश के 150 राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ाई के साथ 39 प्रकार के चलाए जा रहे नि:शुल्क प्रशिक्षणों की भी जानकारी दी। वहीं महाविद्यालय के प्राध्यापकों से छात्राओं के साथ तालमेल बैठाकर कर्तव्य निर्वहन की बात कही। उन्होंने कहा कि सरकारी कॉलेज में छात्राओं से लिए जाने वाला शुल्क पूर्ण रूप से खत्म कर दिया गया है। इससे बालिकाओं को काफी हद तक संबल मिलेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व विधायक भगवान सहाय सैनी ने कॉलेज की समस्याओं के निराकरण का भरोसा दिलाया। अतिथियों ने मां शारदे की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित किया तथा छात्रसंघ कार्यालय का फीता काटकर शुभारंभ किया। इसके बाद छात्रासंघ अध्यक्ष शिल्पा सौंकरिया को पदभार ग्रहण कराया गया। इससे पहले प्राचार्य, छात्रसंघ अध्यक्ष सौकरियां, उपाध्यक्ष नीमा सैनी, महासचिव अनिता शर्मा, सयुंक्त सचिव सुगना सैनी व कॉलेज स्टाफ ने मुख्य अतिथि मंत्री भाटी व सैनी का सम्मान किया।

छात्रसंघ परामर्शदाता डॉ. मीनाक्षी जैन ने धन्यवाद ज्ञापित किया। मंच संचालन डॉ. अल्का त्रिपाठी ने किया। कार्यक्रम में नगरपालिका नेता प्रतिपक्ष शैलेन्द्र चौधरी, पार्षद प्रतिनिधि महेन्द्र लांबा, सुनील सैनी, गोपाल गुलिया, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अर्जुन सैनी, हाड़ौता सरपंच राजेश वर्मा, शिव सैनी, मनीषा टांक, जिला देहात ए महिला कांग्रेस अध्यक्ष सीमा यादव, आईटी सेल प्रभारी कौशल तंवर, राजकुमार शर्मा, सेवादल जिलाध्यक्ष लल्लूराम सैनी सहित कांग्रेस कार्यकर्ता व छात्राएं मौजूद थी।


रंग लाई पत्रिका की खबर

राजस्थान पत्रिका के ६ जनवरी के अंक में ‘मंत्रीजी! कॉलेज को सुविधाओं की दरकार’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। जब मंत्री भाटी कॉलेज में छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन पहुंचे तो प्राचार्य जीएन घसिया ने राजस्थान पत्रिका में प्रकाशित खबर दिखाई तो उन्होंने प्राचार्य को महाविद्यालय में व्याप्त समस्याओं का जल्द ही निराकरण करने का आश्वासन दिया।


पूर्व विधायक व प्राचार्य ने दिया ज्ञापन

कार्यक्रम में पूर्व विधायक ने मंत्री भाटी को राजकीय कन्या महाविद्यालय का नाम राजकीय सावित्री बाई फु ले महिला महाविद्यालय करने, अलग से पुस्तकालय (वाचनालय) व ऑडिटोरिम भवन निर्माण के लिए 2 करोड़ रुपए का बजट आवंटन करने, महाविद्यालय की चारदीवारी निर्माण करवाने व स्नातकोत्तर स्तर पर गृह विज्ञान, भूगोल व वैकल्पिक अंग्रेजी विषय खुलवाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। वहीं राजकीय महाविद्यालय कालाडेरा में बीएड कॉलेज पुन: चालू करवाने, चौमूं विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्र के गोविन्दगढ़ व बांसा में महिला महाविद्यालय खुलवाने की भी मांग की। प्राचार्य घसिया ने मंत्री से स्वीकृत पदों की संख्या बढ़ाने व विभिन्न विषयों में स्नाकोत्तर करवाने सुविधा की मांग की। जिस पर मंत्री ने जल्द ही कार्रवाई का भरोसा दिलाया।


भामाशाह का किया सम्मान

कॉलेज में पुस्तकों के लिए 35 हजार रुपए की राशि देने वाले भामाशाह व नगर कांग्रेस अध्यक्ष सुरेश विजयवर्गीय का भाटी व सैनी ने शॉल ओढ़ाकर, साफा पहनाकर व प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मान किया। प्राचार्य ने बताया कि पुस्तकों के लिए भामाशाह डॉ. ग्यारसीलाल बराला ने भी डेढ़ लाख रुपए दिए हैं।

Ramakant dadhich Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned