सात पीपे नकली देशी घी के सथ धरा गया

- पुलिस व स्वास्थ्य विभाग टीम ने की कार्रवाई
- एक जना गिरफ्तार

By: Ramakant dadhich

Published: 27 Nov 2019, 11:22 PM IST

चौमूं. शहर में पुलिस ने बुधवार को मिलावट खोरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए नकली घी का काला कारोबार करने वाले एक जने को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से सात पीपे नकली देशी घी के बरामद किए हैं। पुलिस ने सप्लाई करने के लिए काम में ली जा रही गाड़ी भी जब्त कर ली है।

थानाधिकारी हेमराज सिंह गुर्जर ने बताया पुलिस उपायुक्त जयपुर पश्चिम कावेन्द्र सिंह सागर के निर्देश पर पुलिस टीम द्वारा की गई कार्रवाई में नकली घी बनाकर बेचने वाला गांव नाथूसर श्रीमाधोपुर सीकर हाल हनुमान नगर लोहरवाड़ा चौमूं निवासी ग्यारसीलाल माली को गिरफ्तार किया है।
गुर्जर ने बताया कि आरोपी कृष्णा ब्रांड के ७ नकली घी के पीपे सप्लाई करने के लिए एक कार से कहीं जा रहा था। इसी दौरान पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि कार में एक व्यक्ति नकली घी बेचने के लिए जा रहा है। पुलिस ने सूचना के आधार पर कार को रोका तो उसमें घी के पीपे रखे हुए थे। वहीं पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को सूचना दी। जिस पर टीम मौके पर पहुंची और घी के सेम्पल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भिजवाए हैं।

इधर, कृ ष्णा ब्रांड घी कम्पनी के प्रतिनिधि नितेश पारीक ने आरोपी ग्यारसी लाल माली के खिलाफ थाने में कॉपीराइट और ट्रेडमार्क व धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने आरोपी से ७ नकली घी के पीपे और नकली घी सप्लाई में काम में ली जा रही कार को जब्त किया है। टीम ने आरोपी के खिलाफ खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत कार्रवाई की और घी के नमूने लिए। पुलिस आरोपी से पूछताछ करने में जुटी है।

ऐसे बनाता था नकली घी

पुलिस ने बताया कि आरोपी ग्यारसी लाल 2 साल से नकली घी बनाकर बेचने का कार्य करता आ रहा है। नकली घी बनाने के लिए डालडा घी को गर्म कर आधा रिफाइंड तेल मिलाकर 15 किलो घी का पीपा बनाता था। इसके साथ ही नकली घी में घी की खुशबू लाने के लिए उसमें एसेंस डाल देता था। जिससे लोगों को यह घी असली लगे।

यहां करता था सप्लाई
पुलिस पूछताछ में आरोपी ग्यारसी लाल ने बताया कि वह घी तैयार करके जयपुर शहर, खेजरोली, रींगस और सीकर जिले में शादियों और सवामणी म सप्लाई करता था।

Ramakant dadhich Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned