Social distancing : खरीदारी के लिए जाएं तो गोले में खड़े हो जाएं, नंबर आने पर चढ़े दुकान की दहलीज

- सोशल डिस्टेसिंग : दुकानों पर एक-एक मीटर की दूरी पर मार्किंग

जयपुर. कोरोना संक्रमण के चलते पीएम ने देश में 21 दिन यानी 14 अप्रेल तक लॉकडाउन किया है। राजस्थान सरकार ने पहले ही 31 मार्च तक लॉकडाउन कर रखा था ऐसे में जिले के अधिकतर इलाकों में जहां सड़कें सूनी नजर आईं वहीं दुकानों पर जरूर भीड़ दिखाई दी। लेकिन अब सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर दुकानदार भी एहतियात बरतते नजर आ रहे हैं। दुकानदार ग्राहकों के लिए एक-एक मीटर की दूरी पर लक्ष्मण रेखा से मार्क कर दिए हैं, ताकि सामान खरीदने वाले ग्राहक दूर-दूर खड़े होकर बारी का इंतजार कर सकें।


अस्पताल पर दो घंटे में 225 रोगी, गोले बनाए


फुलेरा. कोरोना को लेकर सरकार, जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। लोगों को घर से बेमतलब न निकलने व भीड़ में न जाने का सुझाव दिया जा रहा है, लेकिन अस्पतालों में ऐसे मरीज पहुंच रहे हैं जिनको सिर्फ जुकाम व खांसी है, जिसे दवा से टाला जा सकता है। जिला अस्पताल की ओपीडी में सामान्य दिनों की अपेक्षा भीड़ बढ़ी दिखाई पड़ रही है। बुधवार को सुबह 9 से 11 बजे तक दो घंटे में ही 225 रोगी आ गए। इनमें से 100 तो ऐसे थे जिनको जुकाम व खांसी थी। अस्पताल के डॉ. महेश कड़ेल का कहना है कि ऐसे मरीज आ रहे हैं जिन्हें कोरोना की भयावहता पता नहीं है। डॉक्टर का कहना है कि शुगर व ब्लड प्रेशर की नियमित दवा खाने वाले मरीजों को सलाह दी जा रही है कि दवा खत्म होने पर आसपास से ले लें। अस्पताल न आएं।


कालाबाजारी की तो होगी कार्रवाई


सांभरलेक. सांभर के उपजिला कलक्टर राजकुमार कस्वां ने मंगलवार को सांभर व्यापार महासंघ के पदाधिकारियो व व्यापारियों के साथ बैठक कर कस्बे में आपूर्ति सही रखने को लेकर चर्चा की। व्यापारियों को निर्देश दिए कि वह ना तो कालाबाजारी करें और ना किसी को करने दें।सांभर व्यापार महासंघ अध्यक्ष राजेंद्र नारनौली ने बताया उपजिला कलक्टर ने कहा परचूनी, सब्जी, दूध व मेडिकल खोलने को लेकर पाबंदी नहीं है, लेकिन दुकानदार भीड़ नहीं होने दें व दुकान पर भी एक मीटर की दूरी बनाए रखने का बोलें। दुकानदार भी मास्क व दस्ताने पहनकर सामान दें। उपजिला कलक्टर ने व्यापारियों को निर्देश दिए कि अगर कोई कालाबाजारी करते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। जो दर तय है उस पर ही सामान का विक्रय करें। दुकानों पर लोगों के खड़े होने के लिए सांभर नगर पालिका के द्वारा बाहर गोले बनाए गए हैं।

Kashyap Avasthi Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned