scriptखेड़ी-अलूफा में शव का अंतिम संस्कार रोकने पर तनाव | Stress on preventing funeral | Patrika News

खेड़ी-अलूफा में शव का अंतिम संस्कार रोकने पर तनाव

locationबगरूPublished: Jan 22, 2019 11:15:17 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– श्मशान पर अतिक्रमण का आरोप, पांच घंटे बाद हुआ अंतिम संस्कार- पुलिस जाब्ता रहा तैनात, पिता-पुत्र गिरफ्तार

virodh

खेड़ी-अलूफा में शव का अंतिम संस्कार रोकने पर तनाव

कालवाड़. कस्बे के पास जोबनेर थाना इलाके के खेड़ी-अलूफा गांव में मंगलवार दोपहर उस समय तनाव की स्थिति बन गई। जब एक खेत मालिक ने बुजुर्ग की मौत पर शवयात्रा श्मशान में जाने से रोक अंतिम संस्कार रुकवा दिया। जोबनेर थानाधिकारी अनिलसिंह तंवर ने बताया कि खेड़ी-अलूफा गांव निवासी बुजुर्ग रामगोपाल ब्राह्मण के निधन के बाद परिजन व ग्रामीण दोपहर करीब १२ बजे अंतिम संस्कार के लिए गांव के पुराने श्मशान स्थल पर शवयात्रा लेकर गए, जहां श्मशान था उस जगह एक खेत मालिक ने तारबंदी कर रास्ता बंद कर रखा था। वहीं शवयात्रा को वहां से गुजरने के लिए भी मना कर दिया। इस पर मृतक के परिजन व ग्रामीणों ने जोबनेर थाने में सूचना दी। इस पर थानाधिकारी मय पुलिस जाब्ता मौके पर पहुंचे और जानकारी ली। मृतक के परिजनों ने पुलिस को बताया कि उनके श्मशान यहां कई सालों से है, वहीं खेत वाले श्मशान स्थल की जमीन को अपनी बताकर यहां अंतिम संस्कार नहीं होने देने पर अड़े हुए हैं। इस बीच दोनों पक्षों में काफी गर्मा गर्मी भी हुई और आमने-सामने होते-होते बचते रहे। पुलिस ने दोनों पक्षों में समझाइस का प्रयास किया, लेकिन देर तक बात नहीं बनी। मृतक के परिजन पुराने श्मशान में ही अंतिम संस्कार करने पर अड़े हुए थे वहीं खेत वाले दूसरी जगह अंतिम संस्कार के लिए कहते रहे।
रास्ते में शव रख धरने पर बैठ गए परिजन
मृतक के परिजन परम्परागत श्मशान में ही अंतिम संस्कार पर अड़ गए और शव को रास्ते में रख धरने पर बैठ गए तथा प्रशासन के उच्चाधिकारियों को मौके पर बुलाने की मांग की। थानाधिकारी ने उच्चाधिकारियों को इस बारे में अवगत करवाया।

पुलिस के सामने हाथा पाई की नौबत
वृद्ध के अंतिम संस्कार को लेकर पुलिस प्रशासन के समक्ष ही दोनों पक्षों में झगड़े के साथ एक बारगी तो हाथापाई की नौबत आ गई, पुलिस ने दोनों पक्षों को शांत करवाया, इसी बीच एक युवक चोटिल होकर घायल हो गया। इस दौरान घटना स्थल पर स्थानीय व आसपास के लोग बड़ी संख्या में एकत्र हो गए।

डीएसपी व एसडीएम पहुंचे मौके पर
मामले की सूचना पर सांभरलेक वृत्त पुलिस उपाधीक्षक सुभाष कुमार जाट, उपखंड अधिकारी विरेन्द्र कुमार, हलका पटवारी आदि मौके पर पहुंचे और विरोध करने वालों को मौके से हटाया तब जाकर परिजनों ने करीब पांच घंटे की मशक्कत के बाद पुराने श्मशान पर ही शव का अंतिम संस्कार किया। इस दौरान यहां तनाव की स्थिति रही और जोबनेर पुलिस देर शाम तक तैनात रही।

पिता-पुत्र गिरफ्तार
मामाले में जोबनेर पुलिस ने विरोधियों पर कार्रवाई की और विरोध करने वालों को पकड़ कर थाने ले गई। पुलिस ने इस संबध में छीतरमल यादव (55) पुत्र घीसराम व उसके बेटे गोविन्दराम (30) को गिरफ्तार किया।
इधर, रोजदा में श्मशान भूमि को लेकर विवाद
इधर जालसू पंचायत समिति के रोजदा गांव में मूर्तिकला विहार योजना में स्थापित श्मशान को जेडीए द्वारा खुर्द बुर्द करने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंच गए और कार्य को रुकवा दिया। सरपंच जयराम कुमावत ने बताया कि मूर्तिकला विहार योजना का स्थान पहले चरागाह भूमि थी और यहां पुराने श्मशान हैं। इस जगह को जेडीए वाले हटाना चाहते हैं। सूचना पर बड़ी संख्या में आक्रोशित ग्रामीण व महिलाओं नेे मौके पर जाकर जेडीए के कार्य को रुकवाकर प्रदर्शन किया। इस दौरान मूल सिंह, भैंरूराम कुमावत, कजोड़मल मौर्य, रामपाल रैगर, पूरण रैगर आदि ग्रामीण मौजूद थे।
इनका कहना है…….
– खेतवालों ने अंतिम संस्कार के लिए शवयात्रा को श्मशान में नहीं जाने दिया। पुलिस की उपस्थिति में देर शाम शव का अंतिम संस्कार किया। इस संबध में दो जनों को गिरफ्तार किया गया है।
अनिल सिंह तंवर, थानाधिकारी जोबनेर जयपुर ग्रामीण

ट्रेंडिंग वीडियो