script‘अंधेरे’ में गुम होता छात्रों का भविष्य | Students' future lost in 'darkness' | Patrika News

‘अंधेरे’ में गुम होता छात्रों का भविष्य

locationबगरूPublished: Oct 13, 2019 11:07:19 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

पर्याप्त बिजली एवं पानी नहीं मिलने के कारण छात्रों को पढ़ाई एवं दैनिक कार्यों में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

‘अंधेरे’ में गुम होता छात्रों का भविष्य

‘अंधेरे’ में गुम होता छात्रों का भविष्य

उदयपुरिया. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित कस्बे के राजकीय अंबेडकर छात्रावास में रह रहे छात्रों को पर्याप्त बिजली एवं पानी नहीं मिलने के कारण छात्रों को पढ़ाई एवं दैनिक कार्यों में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हालात यहां तक खराब हो चुके हैं कि छात्र बिजली एवं पानी के अभाव में छात्रावास छोडक़र अपने घर जाने को मजबूर हो रहे हैं। जानकारी के अनुसार कस्बे में सालभर पहले सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने राजकीय बीआर अंबेडकर छात्रावास की शुरुआत की हुई थी, लेकिन विभाग की लापरवाही एवं उदासीनता के कारण बिजली के अभाव में छात्रों क ी पढ़ाई पर असर पड़ रहा है। विद्यार्थियों ने बताया कि छात्रावास में ग्रामीण बिजली कनेक्शन होने के कारण यहां २४ में से मात्र 6 घंटे ही बिजली उपलब्ध हो रही है, छात्रों ने बताया कि यदि बिजली दिन में आती है, तो फि र पूरी रात अंधेरे में गुजारनी पड़ती है। छात्रावास में अभी 25 छात्र हैं। छात्रों ने बताया कि नवंबर 2018 से संचालित हुए इस छात्रावास में 2 सत्र बीतने को है, लेकिन आज तक बिजली और पानी की समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जानकार सूत्रों ने बताया कि 25 छात्रों में से करीब 7-8 छात्र प्रार्थना पत्र देकर बिजली की पर्याप्त सुविधाएं बहाल होने तक घर चले गए हैं।
बोर्ड परीक्षा सिर पर, पढ़ाई हो रही चौपट
छात्रों ने बताया कि दसवीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं सिर पर है। दूसरी तरफ पर्याप्त बिजली नहीं मिलने के कारण पढ़ाई में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसी प्रकार छात्रावास में लगे बोरिंग में पर्याप्त पानी नहीं होने के कारण विभाग टैंकरों से टंकियों में पानी डलवा रहा है। वहीं चारदीवारी नहीं होने से छात्रावास के आसपास घास फू स एवं झाडिय़ां होने के कारण छात्रावास में सांप, बिच्छू व जहरीले कीड़े-मकोड़े घुस आते हैं। छात्रों ने बताया कि कु छ दिन पहले एक सांप छात्रावास में घुस आया था।
बजट स्वीकृ ति बन रही बिजली कनेक्शन में बाधा
अंबेडकर छात्रावास के कार्यालय अधीक्षक चंद्रवीर शेखावत ने बताया कि पूर्व में जयपुर विद्युत वितरण निगम चौमंू द्वारा किया गया बिजली कनेक्शन से इस छात्रावास को 24 घंटे में से मात्र 6 घंटे ही बिजली आपूर्ति की जा रही है। इससे छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पावर कनेक्शन के लिए विद्युत निगम ने 1 लाख 21 हजार रुपए का एस्टीमेट बनाकर डिमांड नोटिस दिया गया है। रिवाइज्ड एस्टीमेट एवं पावर कनेक्शन की स्वीकृति के लिए उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। उल्लेेखनीय है कि विद्युत विभाग ने 11 मार्च 2019 को विभाग को यह डिमांड नोटिस भेजा था, लेकिन 7 महीने बीतने के बाद भी बजट स्वीकृ ति के अभाव में बिजली कनेक्शन नहीं हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो