scriptबोगस ग्राहक बनकर 10 ई-मित्र केन्द्रों पर पहुंची टीम, फिर हुआ बड़ा खुलासा | Team reaches 10 e-Mitra centers as bogus customer | Patrika News
बगरू

बोगस ग्राहक बनकर 10 ई-मित्र केन्द्रों पर पहुंची टीम, फिर हुआ बड़ा खुलासा

– तय शुल्क से कई गुना तक वसूल रहे थे संचालक- जिला कलक्टर के आदेश पर दर्जन भर केन्द्रों पर कार्रवाई

बगरूJan 15, 2020 / 07:14 pm

Kashyap Avasthi

बोगस ग्राहक बनकर 10 ई-मित्र केन्द्रों पर पहुंची टीम, फिर हुआ बड़ा खुलासा

बोगस ग्राहक बनकर 10 ई-मित्र केन्द्रों पर पहुंची टीम, फिर हुआ बड़ा खुलासा

जयपुर. राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत ई मित्र केन्द्रों पर संचालकों द्वारा मनमाने ढंग से निर्धारत शुल्क से अधिक राशि वसूलने की शिकायत के बाद बुधवार को जयपुर जिला कलक्टर जोगाराम के निर्देश पर क्षेत्र के एसडीएम युगांतर शर्मा के निर्देशन में गठित टीम कालवाड़ रोड हाथोज व निवारू क्षेत्र में बोगस ग्राहकों के साथ पहुंची। जांच की तो भारी गड़बडिय़ां पाई गई।

कलक्टर के निर्देश पर बीएल पालीवाल टीम के साथ कालवाड़ रोड हाथोज व निवारू क्षेत्र में संचालित करीब १० ई-मित्र केन्द्र कियोस्क पर आकस्मिक निरीक्षण कि लिए पहुंचेे। साथ में गए बोबास ग्राहक के माध्यम से जाति, मूल निवास प्रमाण पत्र, जमा बंदी सहित अन्य दस्तावेज बनवाने व निकलवाने के लिए संचालक मनमाने ढंग से निर्धारित शुल्क से कई गुना अधिक राशि वसूल करते मिले। अधिकारी पालीवाल ने बताया कि कालवाड़ रोड हाथोज, निवारू सहित आस पास में संचालित ई मित्र केन्द्रों पर संचालकों द्वारा राज्य सरकार द्वारा जारी रेट लिस्ट से अधिक राशि वसूलने की शिकायत मिली थी।

इस क्षेत्र में जब ई मित्र केन्द्रों का बोगस ग्राहक के माध्यम से निरीक्षण किया तो आधे से अधिक केन्द्रों पर तक सरकार द्वारा जारी रेट लिस्ट हीं लगी हुई नहीं मिली। संचालकों से जब इस संबध में पूछा तो अधिकारियों को कोई सन्तोषप्रद जबाब नहीं दिया। जिस जिस ई मित्रों पर गड़बडिय़ां मिली उनकी रिपोर्ट तैयार की गई और अब इस रिपोर्ट को कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों के पास भेजी जाएगी। लम्बे समय से मनमाने ढंग से राशि वसूल रहे ई मित्र संचालकों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

पांच गुना तक वसूल रहे राशि


निरीक्षण के दौरान कालवाड़ रोड हाथोज व निवारु में कार्यरत ई मित्र कियोस्क की जांच में आठ में से मात्र तीन पर हीं रेट लिस्ट मिली शेष पर तो रेट लिस्ट नहीं लगा रखी थी इसकी आड़ में ग्राहकों से मनमाने ढंग से जहां ३० से ४० रूपए का शुल्क होता है उसकी जगह 150, 200 से लेकर 250 रूपए तक राशि वसूल रहे हैं। कई शुल्क तो दस गुना से भी अधिक राशि ई मित्र संचालक वसूल रहे थे कई उपभोक्ताओं को तो रसीद भी नहीं दी जा रही।

Home / Bagru / बोगस ग्राहक बनकर 10 ई-मित्र केन्द्रों पर पहुंची टीम, फिर हुआ बड़ा खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो