scriptकिलर पॉइंट लील रहे जान, 10 दिन, 2 हादसे, 4 मौत, 5 घायल | The lives of people taking the killer point on the highway | Patrika News

किलर पॉइंट लील रहे जान, 10 दिन, 2 हादसे, 4 मौत, 5 घायल

locationबगरूPublished: Aug 10, 2018 07:35:34 pm

Submitted by:

Teekam saini

गोविन्दगढ़ के निकट से गुजर रहे जयपुर-बीकानेर हाइवे का मामला

The lives of people taking the killer point on the highway

राजमार्ग पर किलर पॉइंट लील रहे बेकसूरों की जान, 10 दिन, 2 हादसे, 4 मौत, 5 घायल

गोविन्दगढ़ (जयपुर). कस्बे के निकट से गुजर रहे जयपुर-बीकानेर हाइवे के बनने से छह साल पहले उम्मीद बंधी थी कि हाइवे फोरलेन बनने से हादसों पर विराम लगेगा, लेकिन हाइवे पर अब भी कुछ स्थान ऐसे हैं, जो किलर पॉइंट बन चुके हैं। इसके बावजूद जिम्मेदार इसे गम्भीरता से नहीं ले रहे हैं, जिसके चलते बेकसूरों की जान दांव पर लगी रहती है। स्थिति यह है कि पिछले दस दिन में हुए दो हादसों में 4 जनों की मौत हो चुकी है और दो जने घायल हो चुके हैं। जानकार सूत्रों के अनुसारवर्ष 2012 में जयपुर-बीकानेर हाइवेे को दो लेन से चार लेन में तब्दील करवाया गया था। फोरलेन निर्माण से आस बंधी थी कि हादसों मेें कमी आएगी, लेकिन मौतों में कमी नहीं आई। इसके विपरीत राजमार्ग 52 पर एनएचएआई व निर्माण कंपनी की लापरवाही से आए दिन हादसे हो रहे हैं। आए दिन होने वाले हादसों के कारण राजमार्ग पर बने कटों को ग्रामीण मौत के कटो के नाम से पुकारने लगे हैं। इतना ही नहीं पुलिस भी राजमार्ग पर कई कटों को किलर पॉइंट मानने लगी है।
ये सिर्फ दस दिन में
दस दिन मेें गोविन्दगढ़ कस्बे के निकट से गुजर रहे राजमार्ग पर दो बड़े हादसे हुए हैं, जिनमें 28 जुलाई को तातेड़ा मोड़ के करीब पिकअप चालक ने कांवडिय़ों को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे दो कांविडय़ों की मौत हो गई तथा तीन जने घायल हो गए थे। इसके बाद 6 अगस्त को एक कैम्पर ने बस स्टैण्ड पर एक राहगीर व दो बाइक सवारों को चपेट मेें ले लिया था, जिससे दो जनों की मौत हो गई, जबकि एक जना घायल हो गया था।
309 हादसे हो चुके
सूत्रों की मानें तो वर्ष 2013 से लेकर अब तक जयपुर-बीकानेर हाइवे पर अकेले गोविन्दगढ़ थाना क्षेत्र में 309 दुर्घटनाएं हो चुकी हैं, जिनमेें 135 लोगों की जान जा चुकी है और 347 लोग घायल हो गए हैं। राजमार्ग पर बने कटों पर या उनके आस-पास वाहन दुर्घटनाग्रस्त अधिक हो रहे हैं तथा कटों पर हो रही दुर्घटना अधिकतर गंभीर होती है जिनमें दुर्घटनास्थल पर ही कई लोग दम तोड़ देते हैं।
ये हैं जानलेवा स्थान
गोविन्दगढ़ थाना क्षेत्र में सबसे अधिक हादसे बधाला कट, तातेड़ा मोड़ व बलेखण मोड़ के समीप स्थित पुलिस उप अधीक्षक कार्यालय के समीप होते हैं। इसके साथ ही अणतपुरा मोड़, बलेखण मोड़, आरा स्टैण्ड, बस स्टैण्ड के समीप बना कट, गोविन्दगढ़ बस स्टैण्ड, विधुत निगम के पास बना कट, तातेड़ा मोड़, ढोढ़सर बस स्टैण्ड, गुढ़लिया मोड़, सिंगोद मोड़, ढोढ़सर पेट्रोल पम्प के पास बने कट पर भी अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती हैं।
पुलिस कर चुकी है मांग
गोविन्दगढ़ थाना पुलिस भी इन जानलेवा स्थानों को किलर पॉइंट मान चुकी है। साथ ही इन स्थानों पर हाइमास्ट लाइट लगाने तथा हाइवे के डिवाइडरों को सही करने के लिए कई बार संबंधित विभागों के अधिकारियों, टोल कम्पनी व एनएचएआई के अधिकारियों को अवगत करवा चुकी है, लेकिन सकारात्मक परिणाम सामने नहीं आए हैं।
वर्ष…दर्ज मामले…मृतक…घायल
2013…62…28…93
2014…72…26…66
2015…53…19…42
2016…51…29…65
2017…41…20…49
2018…30…13…32
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो