scriptकोरोना के बीच राष्ट्र सेवा में जुटा ये पूर्व राजपूत सैनिक | These former Rajput soldiers gathered in the national service among Co | Patrika News

कोरोना के बीच राष्ट्र सेवा में जुटा ये पूर्व राजपूत सैनिक

locationबगरूPublished: May 26, 2020 01:54:44 pm

Submitted by:

Ashish Sikarwar

राष्ट्र सेवा मानव जीवन के ध्येय वाक्य के साथ एक राजपूत युवा व पूर्व सैनिक इन दिनों कोरोना महामारी में लोगों की सेवा में जुटा हुआ है।

कोरोना के बीच राष्ट्र सेवा में जुटा ये पूर्व राजपूत सैनिक

राष्ट्र सेवा मानव जीवन के ध्येय वाक्य के साथ एक राजपूत युवा व पूर्व सैनिक इन दिनों कोरोना महामारी में लोगों की सेवा में जुटा हुआ है।

उज्जैन. राष्ट्र सेवा मानव जीवन के ध्येय वाक्य के साथ एक राजपूत युवा व पूर्व सैनिक इन दिनों कोरोना महामारी में लोगों की सेवा में जुटा हुआ है।
जी हां, हम बात कर रहे हैं पूर्व सैनिक व वर्तमान में यूको बैंक में कार्यरत रामसिंह जादौन की। बकौल जादौन जब कोरोना में लोगों को इधर-उधर जाते व रोजमर्रा की चीजों के लिए परेशान होते देखा तो मन में ख्याल आया कि इनकी किस प्रकार से सेवा की जाए। इसके बाद परिजनों व निकट मित्रों से बात कर राष्ट्र सेवा ही मानव जीवन नाम का ग्रुप बनाया और लोगों को जरूरत देने का सिलसिला शुरू हो गया। शुरुआत 20 क्विंटल गेहूं और 10 क्विंटल चावल के साथ की। ये चीजें उन परिवारों के लिए थी जिनके पास किसी भी प्रकार की सरकारी सुविधा उपलब्ध नहीं हो रही है। जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। किराये के मकानों में रहते हैं। इस समय वैश्विक महामारी से कामकाज बंद हैं। हाथ ठेला, 5 से 10 हजार रुपए की आमदनी पर कामगार मजदूर इन सभी को मुफ्त 10 किलो गेहूं, 5 किलो चावल प्रति परिवार दिया जा रहा है। साथ ही कुछ मोबाइल नंबर जारी कर किए गए हैं जिस पर आवेदन करना है। आधार कार्ड और समग्र आईडी, मोहल्ला, वार्ड क्रमांक, मोबाइल नंबर उपलब्ध कराने पर 12 घंटे में आप को खाद्य सामग्री पहुंचाई जाएगी।
अब तक 425 परिवारों की मदद
जादौन ने बताया परिजन, मित्रों व अन्य लोगों के सहयोग से तीन चरण में करीब 14 दिनों में लगभग 425 परिवारों को 22 क्विंटल आटा, 9 क्विंटल चावल, 3 क्विंटल आलू, 1 क्विंटल प्याज प्रदान किया जा चुका है। शहर के वार्ड 4, 5, 6, 17, 21, क्षीरसागर, फ्रीगंज, महाकाल, रामघाट, उर्दूपूरा, मक्सी रोड, शंकरपुरा, मालनवासा, भैरवगढ़ में राशन का वितरण किया जा चुका है। 25 मई को भी करीब 35 परिवारों को खाद्य सामग्री प्रदान की गई। सभी लोगों के सहयोग से यह कारवां निरंतर जारी है।
जन्मदिन पर भी की सेवा
जादौन ने अपने अवतरण दिवस पर इस वैश्विक महामारी के कारण लॉकडाउन से परेशान गरीब, मध्यम वर्ग परिवार के जरूरतमंद लोगों को 500 किलो आटा, 200 किलो आलू, 50 किलो चावल, 50 किलो प्याज दान किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो