scriptbirds – घायल पक्षियों का इलाज करेगी यह सोसायटी | This society will treat injured birds | Patrika News

birds – घायल पक्षियों का इलाज करेगी यह सोसायटी

locationबगरूPublished: Jan 13, 2021 11:02:28 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

घायल पक्षियों के उपचार के लिए मोबाइल टीम गठित की गई है, चाइनीज मांझे का उपयोग नहीं करें

birds - घायल पक्षियों का इलाज करेगी यह सोसायटी

birds – घायल पक्षियों का इलाज करेगी यह सोसायटी

गढ़टकनेत। घायल पक्षियों के उपचार के लिए मोबाइल टीम गठित की गई है, जो मकर संक्रांति के दौरान पतंगबाजी के दौरान घायल होने वाले पक्षियों का उपचार रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से किया जाएगा।
इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी सीकर के अध्यक्ष व जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने मकर संक्रांति पर पतंगबाजी में चाइनीज मांझे का उपयोग नहीं लेने की अपील की है।
मोबाइल टीम के द्वारा उपचार किया जाएगा
सोसायटी के ब्लॉक संयोजक शंकरलाल शर्मा ने बताया कि जिला कलक्टर चतुर्वेदी व सोसायटी जिलापाध्यक्ष राकेश कुमार लाटा के निर्देश पर श्रीमाधोपुर ब्लॉक में घायल पक्षियों के उपचार के लिए मोबाइल टीम गठित की गई है। पतंगबाजी के दौरान घायल पक्षियों का मोबाइल टीम के द्वारा उपचार किया जाएगा। घायल पक्षियों के उपचार के लिए वन विभाग, पशुपालन विभाग व श्रीमाधोपुर ब्लॉक के रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्य सतर्क रहेंगे।
चाइनीज मांझे का उपयोग नहीं करें
सोसायटी के सदस्यों के द्वारा लोगों को पतंगबाजी के दौरान चाइनीज मांझे का उपयोग नहीं करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। साथ ही मकर संक्रांति पर कहीं भी कोई पक्षी घायल अवस्था में पाये जाने 9929162439, 9929635826 के मोबाइल पर सूचना देने की अपील की है। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर पशुपालन व वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को सूचना दी जा सकती है। पशुपालन विभाग ने रींगस, श्रीमाधोपुर तथा अजीतगढ़ में तीन केंद्र बनाए गए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो