गांव की सरकार के लिए मतदान आज

- सरपंच के लिए ईवीएम से वोटिंग
- 329 मतदान दल, 80 रिटर्निंग अधिकारी
- आज सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान

जयपुर. पंचायत चुनाव के लिए जिले की तीन पंचायत समितियों जालसू,आमेर तथा मौजमाबाद में सरपंच एवं वार्ड पंच पद के मतदान एवं मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। गुरुवार सुबह सीकर रोड स्थित भवानी निकेतन महिला महाविद्यालय से मतदान दल एवं रिटर्निंग अधिकारी पंचायत समितिवार अंतिम प्रशिक्षण प्राप्त कर रवाना हुए। निर्वाचन की प्रक्रिया शान्तिपूर्ण सम्पन्न करने के लिए तीनों पंचायत समिति क्षेत्रों में कुल 40 जोनल मजिस्ट्रेट तथा 6 एरिया मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम ने बताया कि पहले चरण में तीनों पंचायत समिति क्षेत्रों में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण मतदान के लिए सम्बंधित अधिकारी लगातार निगरानी कर रहे हैं तथा इसके लिए जिला स्तर तथा उपखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष लगातार काम कर रहे हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में जहां 17 जनवरी को चुनाव होने हैं उन क्षेत्रों में एक दिन पूर्व निरीक्षण एवं निगरानी को और सघन किया गया है।

पर्यवेक्षक और जिला निर्वाचन अधिकारी ने लिया जायजा
राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जयपुर जिले के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक नवीन जैन तथा जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम ने गुरुवार सुबह मतदान दलों एवं रिटर्निंग अधिकारियों की रवानगी का जायजा लिया। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी पुरुषोत्तम शर्मा तथा अन्य प्रभारी अधिकारी भी उनके साथ थे।

ईवीएम सौंपी
मतदान दलों को मतपेटियां, ईवीएम मशीन इकाइयां तथा सांख्यिकीय आंकड़ों के साथ अन्य मतदान सामग्री उपलब्ध कराई गई। जालसू पंचायत समिति के 128, आमेर पंचायत समिति के 110 तथा मौजमाबाद के 91 मतदान केन्द्रों के लिए मतदान दल एवं रिटर्निंग अधिकारी पुलिस बल के साथ रवाना हुए। वहीं जालसू के लिए 34, आमेर के लिए 25 तथा मौजमाबाद के लिए 21 रिटर्निंग अधिकारी रवाना हुए।

सरपंच पद के लिए ईवीएम से वोटिंग
जालसू, आमेर तथा मौजमाबाद तथा में शुक्रवार को सरपंच तथा वार्ड पंच के लिए मतदान होगा। मतदान का समय प्रात: 8 बजे से सायं 5 बजे तक रहेगा। तीनों पंचायत समितियों में लगभग 3 लाख 12 हजार 600 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। सरपंच के लिए ईवीएम मशीन तथा वार्ड पंच के लिए मतपत्र के माध्यम से मतदान कराया जाएगा। इसके बाद ग्राम पंचायत मुख्यालय पर दोनों पदों के लिए मतगणना की जाएगी।

फटाफट आ जाएगा सरपंच का परिणाम
सरपंच पद पर पहली बार मतदान ईवीएम से होगा। ऐसे में मतगणना में भी समय नहीं लगेगा। ईवीएम खुलने के कुछ देर बाद ही परिणाम आ जाएगा।

Ramakant dadhich Desk/Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned