scriptजयपुर-रींगस रेलमार्ग पर गांधी जयंती पर दौड़ सकती है ट्रेन | Trains can run on Gandhi Jayanti on Jaipur-Ringas track | Patrika News

जयपुर-रींगस रेलमार्ग पर गांधी जयंती पर दौड़ सकती है ट्रेन

locationबगरूPublished: Sep 27, 2019 11:51:13 pm

Submitted by:

Dinesh

सब कुछ ठीक-ठाक चलता रहा तो संभव है कि उत्तर पश्चिम रेलवे प्रशासन महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर को इस मार्ग पर रेलगाडिय़ां शुरू कर सकता है।

जयपुर-रींगस रेलमार्ग पर गांधी जयंती पर दौड़ सकती है ट्रेन

जयपुर-रींगस रेलमार्ग पर गांधी जयंती पर दौड़ सकती है ट्रेन

चौमूं. जयपुर-रींगस-सीकर रेलमार्ग पर सब कुछ ठीक-ठाक चलता रहा तो संभव है कि उत्तर पश्चिम रेलवे प्रशासन महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर को इस मार्ग पर रेलगाडिय़ां शुरू कर सकता है। इसी कड़ी में शनिवार को 120 किलोमीटर प्रति घंटा की चाल से सिर्फ इंजन दौड़ाएगा, जिससे टे्रक को पूर्ण परीक्षण हो सके। हालांकि रेलवे विभाग ने 2 अक्टूबर से गाडिय़ां चलाने की तिथि घोषित नहीं की है।
सूत्रों के अनुसार रेलवे ने 2008-09 में 320 किलोमीटर लंबाई के जयपुर-रींगस-चूरू और सीकर-लुहारू मीटर गेज रेलमार्ग को ब्रॉडगेज में तब्दील करने के लिए करीब 1116 करोड़ रुपए की परियोजना को स्वीकृति प्रदान की थी। इसके तहत वर्ष 2018 में सीकर-पलसाना-रींगस तक काम पूरा हो चुका है। इस मार्ग पर रेलगाडिय़ां चल रही हैं, लेकिन जयपुर-रींगस तक 57 किलोमीटर लम्बाई के टे्रक का काम परियोजना के आखिरी वक्त में पूरा करने के कारण अब तक गाडिय़ां नहीं चल पाईं। इस मार्ग का 24 व 25 अप्रेल 2019 को सीआरएस निरीक्षण हो भी चुका था।

नवरात्र में मिल सकती है खुशखबरी

सूत्रों की मानें रेलवे प्रशासन इसका दुबारा सीआरएस करवाने के बजाय रिवेलिडेशन की प्रक्रिया पूरी करवा रहा है। जयपुर-रींगस के बीच बिछाई गए टे्रक का संबंधित कारिंदे जायजा ले चुके हैं। इस दौरान मिली कमियां भी दुरुस्त कर दी गई हैं। खुद उत्तर पश्चिम रेलवे की मंडल रेल प्रबंधक मंजुषा जैन एक सप्ताह चौमूं रेलवे स्टेशन का जायजा ले चुकी है। सूत्रों की मानें तो रेलवे प्रशासन हर हाल में इस रूट पर १५अक्टूबर तक रेलगाडिय़ां चलाने की कवायद में जुटा हुआ है। जिस तरीके से काम में तेजी आई है। इससे माना जा रहा है कि रेलवे २ अक्टूबर को भी टे्रक चालू कर सकता है। यदि किन्हीं कारणों से इस तिथि को गाडिय़ां शुरू नहीं हुई तो १५ अक्टूबर तक तो गाडिय़ां चलाने का लक्ष्य तय किया हुआ है।
तेज रफ्तार से दौड़ेेगा
रेलवे प्रशासन की ओर से शनिवार को जयपुर-रींगस और रींगस और जयपुर के बीच 120 किलोमीटर प्रति घंटा की चाल से दौड़ाया जाएगा। इसके सफल परीक्षण के बाद रेलगाडिय़ां चलाने की योजना को अन्तिम रूप दिया जाएगा।
इनका कहना है…
फिलहाल तारीख तय नहीं हुई है। जयपुर-रींगस टे्रक का काम पूरा हो चुका है। 15 अक्टूबर तक टे्रन चलाने का लक्ष्य तय किया गया है।

अभयकुमार शर्मा, मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, उ.प. रेलवे जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो