national bird hunting: राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करते दो शिकारियों को दबोचा, एक फरार

आमेर वन क्षेत्र कार्यालय के अधीन कूकस के कचराला गांव का मामला

By: Teekam saini

Published: 03 Jan 2020, 10:51 PM IST

आमेर/अचरोल (Peacock hunt). आमेर वन क्षेत्र कार्यालय के अधीन कूकस के कचराला गांव में गुरुवार देर रात्रि रेंजर आमेर के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए 2 शिकारियों (hunter) को राष्टीय पक्षी मार (national bird) का शिकार (Peacock hunt) करते दबोच लिया। जबकि एक शिकारी चकमा देकर भाग गया। इस दौरान वन विभाग की टीम ने शिकारियों के कब्जे से एक मृत मोर (national bird) और चार तीतर बरामद किए।
आमेर रेंजर रघुवीर मीना ने बताया कि गुरुवार देर रात को कूकस के कचराला गांव के वन क्षेत्र में एक कार में आए कुछ शिकारी (hunter) मोर का शिकार (Peacock hunt) कर रहे थे। सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। वनकर्मियों को देखकर शिकारी कार में भागने लगे। टीम ने पीछा कर दो शिकारियों (hunter) को धर दबोचा, लेकिन एक शिकारी (hunter) अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गया। रेंजर रघुवीर मीना ने बताया कि शिकारियों के पास से एक मृत मोर (national bird) और चार तीतर बरामद किए है। इस संबंध में हाण्डीपुरा आमेर निवासी ईशान खां पुत्र इब्राहिम खां और जाहिद पुत्र वाहिद खां को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया। जहां इनको 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। कार्रवाई के दौरान रेंजर रघुवीर मीना के साथ वनपाल सुरेंद्र शर्मा, वनरक्षक वीरेंद्र सिंह साथ रहे।
मिल रही थी शिकायतें
वन विभाग की टीम आरोपियों को पकड़कर आमेर के वन विभाग (forest deparment )के आमेर स्थित क्षेत्रीय वन अधिकारी कार्यालय लेकर पहुंची। सूत्रों मिली जानकारी के अनुसार कई दिनों से कूकस के जंगलों में मोर का शिकार ( national bird hunting) करने की वन विभाग को शिकायतें मिल रही थी। जिस पर वन विभाग की टीम ने इस पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया है। सूत्रों के मुताबिक शिकारियों के पास हथियार भी मिले हैं, जिसके बारे में अभी वन विभाग ने कोई खुलासा नहीं किया
कितनों दिनों से चल रहा खेल
फिलहाल, वन विभाग की टीम पकड़े गए दोनों आरोपियों (hunter) से पूछताछ कर रही है। वन अधिकारी आरोपियों से जानकारी जुटाने का प्रयास कर रहे हैं कि आखिरकार कितने दिनों से यह शिकार (national bird hunting) का खेल चल रहा था और कौन-कौन लोग इसमें शामिल है। पूछताछ के दौरान आरोपियों से और भी कई बड़े खुलासे होने की संभावना जताई जा रही है।

 
Show More
Teekam saini
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned