script

प्रशासन ने नहीं सुनी तो युवाओं ने पैसे जुटा 3 दिन में बदल दी पूरे गांव की तस्वीर

locationबगरूPublished: Aug 08, 2020 11:27:29 pm

Submitted by:

Kashyap Avasthi

– कुएं, बावडिय़ों व गोचर भूमि के आसपास अतिक्रमण हटाकर मेड़बंदी करवाई

सरकार ने नहीं सुनी तो युवाओं ने पैसे जुटा 3 दिन में अतिक्रमण मुक्त किया गांव

सरकार ने नहीं सुनी तो युवाओं ने पैसे जुटा 3 दिन में अतिक्रमण मुक्त किया गांव

जयपुर. जिले के सांभरलेक के गांव काल्या के युवाओं ने ग्राम से अतिक्रमण हटाने की ठानी और ग्राम से अतिक्रमण हटा कर ग्राम में व्याप्त स्तर पर साफ-सफाई का अभियान चलाया और ग्राम के रास्ता को बढ़ाकर जगह-जगह से अतिक्रमण हटाया। समाजसेवी मास्टर देवाराम ने बताया कि सांभरलेक उपखंड मुख्यालय से 15 किमी दूर मां शाकंभरी की गोद में बसा ग्राम काल्या है, यहां पर 125 घरों की आबादी वाला यह गांव हरियाली से आच्छादित है।

अभी तक इस गांव में सरकारी सुविधाएं नहीं मिल सकी हैं। तीस साल पूर्व यहां पर शुरू हुआ प्राथमिक विद्यालय आज तक भी क्रमोन्नत नहीं हो पाया। ग्रामवासी पिछले एक दशक से इस स्कूल क्रमोन्नति की मांग कर रहे हैं लेकिन प्रशासन व सरकार का इस ओर ध्यान नहीं है। गांव के रास्तों, सार्वजनिक जगहों, बावडिय़ों, स्कूल के आसपास, गोचर भूमि सहित अधिकतर जगहों पर अतिक्रमण ने पैर पसार रखे हैं।

गांव के युवाओं ने बैठक में आपसी सहयोग से राशि का बंदोबस्त किया और तीन दिन तक जेसीबी चलाकर गांव को अतिक्रमण से मुक्त करवा दिया। बिना प्रशासन की मदद के सभी रास्तों मे हो रहे अतिक्रमण को हटवाकर चौड़ा कराया गया। दोनों तरफ पत्थरगढ़ी करवाई जिससे आगे भी कोई अतिक्रमण नहीं कर सके। गांव के कुएं, बावडिय़ों व गोचर भूमि व विद्यालय के आसपास अतिक्रमण हटाकर मेड़बंदी करवाई गई। भविष्य में अतिक्रमण नहीं करने की ग्रामीणों को हिदायत दी गई। इस कार्य में ग्रामवासियों ने भरपूर सहयोग दिया लेकिन ग्रामवासी अभी कुछ मदद प्रशासन से भी चाहते हैं जिससे और भी विकास कार्य हो सकें।

ट्रेंडिंग वीडियो