नि:शुल्क जांच पर ताला, अधिकारी मौन

Ramakant dadhich

Publish: Jun, 14 2018 11:23:29 PM (IST)

Bagru, Rajasthan, India
नि:शुल्क जांच पर ताला, अधिकारी मौन

योजना का मरीजों को नहीं मिल रहा लाभ

रेनवाल मांजी. चिकित्सा क्षेत्र में सुविधाओं के साथ स्टाफ बढ़ाने के सरकारी दावे सिर्फ खोखले ही नजर आ रहे हैं। कस्बे में स्थित राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की अनदेखी के चलते एक माह से मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच योजना का लाभ मरीजों को नहीं मिलने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। ग्रामीणों ने बताया कि राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थापित प्रयोगशाला में लैब टैक्नीशियन की पदोन्नत्ति होने की वजह से पिछले एक माह से पद रिक्त है। वहीं स्वास्थ्य केन्द्र पर आने वाले मरीजों की नि:शुल्क होने वाली १५ प्रकार की जांच के लिए भी मरीजों को निजी लैब पर जाना पड़ रहा है। इसके चलते निजी लैैब संचालक मरीजों से जमकर चांदी कूट रहे हैं।

इन गांवों के मरीजों का परेशनी
राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कस्बे सहित हरसूलिया, मोहब्बतपुरा, गोहन्दी, जाबड, हीरापुरा, किशनपुरा, डालुवाला, चांदावास, मोहनपुरा पृथ्वीसिंह, पहाडिय़ा, डाबला सहित कई गांवों के मरीजों को स्वास्थ्य केन्द्र पर मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा।

उपकरणों पर भी जमी धूल
ग्रामीणों ने बताया कि राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर लैब टेक्नीशियन लगाने के लिए चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को अवगत करवाने के बावजूद भी मरीजों की समस्या पिछले एक माह से जस की तस बनी हुई हैं। साथ ही स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रयोगशाला में उपकरणों पर भी एक माह से धूल जमी है।

यहां होती है ये जांचे
खून की कमी की जांच, संक्रमण, मलेरिया, ब्लड ग्रुप, मधुमेह, टाइफाइड, सिफलिस, एड्स, टीबी, मूत्र की सामान्य जांच, गर्भधारण सहित अन्य जांचें।

इनका कहना है...
- स्वास्थ्य केन्द्र में लैब टेक्नीशियन का पद रिक्त होने की वजह से मरीजों की जांच नहीं हो रही है। इसको लेकर विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया जा चुका है।
डॉ. अभिषेक बेन्दा, चिकित्सा प्रभारी
राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, रेनवाल मांजी

- लैब टेक्नीशियन नियुक्त करवाने के लिए विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया गया है। जल्द ही स्वास्थ्य केन्द्र पर लैब टेक्नीशियन लगाया जाएगा। जिससे मरीजों की समस्या का समाधान हो जाएगा।
अतुल सक्सेना
बीसीएमओ, फागी

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned