scriptरंग ला रहे प्रयास, जागरूकता बढ़ी तो गिरा हादसों का ग्राफ | Decrease in accidents at govindgarh | Patrika News

रंग ला रहे प्रयास, जागरूकता बढ़ी तो गिरा हादसों का ग्राफ

locationबगरूPublished: Jan 25, 2018 09:56:56 pm

Submitted by:

Teekam saini

गोविन्दगढ़ से लगती हाईवे की सीमा पर भी दिख रही सड़क सुरक्षा।

Decrease in accidents at govindgarh
गोविन्दगढ़ (जयपुर). आमजन की जागरूकता और पुलिस और प्रशासन के प्रयासों से सड़क हादसों में कमी आई है। चौमूं उपखंड के गोविंदगढ़ थाना क्षेत्र में वर्ष 2016 की तुलना में पिछले वर्ष हादसों में कमी के साथ मौतों का आंकड़ा भी 29 से 20 रह गया है। थाना क्षेत्र की हाईवे से लगती सीमा हो या फिर दूसरे मुख्य मार्ग, यहां पिछले पांच वर्षों से सड़क दुर्घटनाओं का ग्राफ करीब 40 फीसदी तक नीचे आया है। क्षेत्र में सड़क सुरक्षा जागरूकता का ही परिणाम है कि यहां पिछले चार महीनों में कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। पिछले 12 महीनों में थाना क्षेत्र में छोटी-बड़ी कुल 41 सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं, लेकिन इसे वाहन चालकों की सूझबूझ या प्रशासनिक प्रयास कि यहां कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। स्थानीय थाना पुलिस द्वारा वाहन चालकों के साथ समय-समय पर समझाईश और राजमार्ग पर सड़क सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करने पर होने वाली कार्रवाई के चलते हादसे कम घटित हुए हैं।
यह भी पढे : डम्पर की टक्कर से स्कूटी सवार अध्यापिका की मौत, दूसरी घायल

राजमार्ग पर बैरिकेट्स भी काम आए
थाना क्षेत्र से लगती राजमार्ग सीमा पर स्थित बधाला कट पर सर्वाधिक हादसे होते हैं। ऐसे में ‘मौत के कट’ के नाम से जाने वाले इस मोड़ पर हादसों को रोकने के लिए थाना पुलिस ने वहां बैरिकेट्स लगा कर ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था की। इसका परिणाम निकला कि यहां हादसों में कमी आने लगी है। बधाला कट से गुजरने वाले वाहनों की स्पीड बैरिकेड्स के कारण कम हो जाती है, जिसके परिणास्वरूप हादसे भी कम हुए। राजमार्ग पर बने डिवाइडरों से अक्सर वाहन चालक भ्रमित होकर दुर्घटनाग्रस्त हो जाते थे। ऐसे में प्रशासन ने तातेड़ा मोड़ और अणतपुरा मोड़ पर लगे डिवाइडरों को भी राजमार्ग से हटाया।
यह भी पढे : कोहरे का कहर: पिकअप पलटी, छह मजदूर घायल

लापरवाह वाहन चालकों पर कार्रवाई
राजमार्ग निर्माण के बाद थाना क्षेत्र मेें कई जगहों पर सर्विस सड़क का निर्माण नहीं हुआ है। ऐसे मेें अक्सर वाहन चालक गलत दिशा मेें वाहन चलाते हैं और हादसे का शिकार हो जाते हैं। इसके लिए थाना पुलिस हर माह स्थानीय निवासियों के लिए राजमार्ग पर समझाइस अभियान चलाती है। वाहन जब्त करने के साथ ही चालकों पर भी कार्रवाई करती है। इससे चालक गलत दिशा मेें वाहन नहीं चलाते हैं।
यह भी पढे : डीपी के मीटर व केबल में आग, मची अफरा-तफरी

हादसों में एक नजर
वर्ष…सड़क…हादसे…मौत…घायल
2011…72…28…86
2012…76…26…112
2013…62…28…93
2014…72…26…66
2015…53…19…42
2016…51…29…65
2017…41…20…49
(आकड़े थाना पुलिस से प्राप्त)

यह भी पढे : …आखिर ऐसी भी क्या मजबूरी कि उठाया यह कदम

इनका कहना है
पुलिस और प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे समझाइश अभियानों और सड़क सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करने वाले चालकों पर कार्यवाही के चलते थाना क्षेत्र में सड़क हादसों में कमी आ रही है। सड़क सुरक्षा के प्रति जागृत करने और बैरिकेड्स से भी दुर्घटनाएं कम हुई हैं।
पुरुषोत्तम दास शर्मा, थाना प्रभारी, गोविन्दगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो